scorecardresearch
किसी अचूक दवा से कम नहीं है अपना एलोवेरा, इन 10 रोगों का करता है शर्तिया इलाज

किसी अचूक दवा से कम नहीं है अपना एलोवेरा, इन 10 रोगों का करता है शर्तिया इलाज

एलोवेरा एक बहुत ही आम पौधा है, जिसे आप अक्सर अपनी बालकनी या बगीचे में देखते होंगे. यह पौधा देखने में भले ही साधारण लगे, लेकिन इसके इतने फायदे हैं कि आप जानकर चौंक जाएंगे. किसी भी तरह की छोटी-मोटी बीमारी होने पर लोग एलोवेरा लगाने की सलाह देते हैं.

advertisement
क्या हैं एलोवेरा के फायदे क्या हैं एलोवेरा के फायदे

हमने बड़े-बुजुर्गों से एलोवेरा के कई फायदों के बारे में सुना है. जैसे कि यह आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और आपकी सुंदरता को बढ़ाता है. लेकिन इसके फायदे यहीं खत्म नहीं होते. एलोवेरा एक बहुत ही आम पौधा है, जिसे आप अक्सर अपनी बालकनी या बगीचे में देखते होंगे. यह पौधा देखने में भले ही साधारण लगे, लेकिन इसके इतने फायदे हैं कि आप जानकर चौंक जाएंगे. किसी भी तरह की छोटी-मोटी बीमारी होने पर लोग एलोवेरा लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन इसका उपयोग कई अन्य बीमारियों में भी किया जाता है. आपको बता दें कि एलोवेरा का इस्तेमाल सदियों से औषधि के रूप में किया जाता रहा है. आइए जानते हैं एलोवेरा से किन 10 बीमारियों का शर्तिया इलाज करता है.

  1. पीरियड्स: जिन महिलाओं को मासिक धर्म (पीरियड्स) के समय दर्द होता हो उन्हें सुबह शाम 25-50 ग्राम एलोवेरा के रस का सेवन मासिक धर्म शुरू होने से एक सप्ताह पूर्व ही कर लेना चाहिए. मासिक धर्म नियमित न होने पर, गर्भदान न हो पा रहा हो तो एलोवेरा का छिलका तवे पर गर्म करके उस पर हल्दी का चूर्ण छिड़ककर नाभि के नीचे के हिस्से में बांध दें और एलोवेरा के रस का सेवन करे. इससे 4-6 दिन में यह समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाएगी.
  2. चर्म रोग: एलोवेरा के रस की मालिश करने से चर्म रोग में आराम मिलता है. धूप से जली हुई त्वचा पर इसके रस का लेपन करने से वह जल्दी ही ठीक हो जाती है.
  3. दांत का दर्द: एलोवेरा का छिलका दांत पर रगड़ने और इसे चबाने से दांत में हो रही समस्या से राहत मिलती है.
  4. चोट लगने पर: चोट वाली जगह को साफ करके वहां एलोवेरा का गूदा या जूस लगाने से घाव नहीं पकता और जल्दी सूख जाता है. जिससे लोगों को जल्द राहत मिलती है.
  5. कफ विकार: हल्ड्री एवं एलोवेरा का रस छाती पर मलने से कफ विकार दूर होते है.
  6. खांसी : एलोवेरा का रस आधा चम्मच, काली मिर्च एक चौथाई और सोंठ 1/4 भाग शहद के साथ मिलाकर लेने से खांसी से राहत मिलती है.
  7. पेट-दर्द: पेट-दर्द की स्थिति में एलोवेरा की सब्जी बनाकर खिलाने से आराम मिलता है. गेंहु का आटा, एलोवेरा का गूदा, अजवाइन, सेंधा नमक, जीरा मिलाकर खिलाने से पेट दर्द की समस्या से आराम मिलता है.
  8. बवासीर: एलोवेरा का 10-30 ग्राम रस पिलाने तथा हल्दी एवं एलोवेरा के गूदा को मिलाकर लगाने से बवासीर में आराम मिलता है.
  9. लीवर में सूजन: नमक एवं घृतकुमारी का रस मिलाकर पीने से यकृत की सूजन दूर हो जाती है.
  10. खुजली को ठीक करने में भी एलोवेरा का इस्तेमाल सदियों से किया जाता है. इसकी तासीर ठंडी होती है. जिस वजह से इन समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है.