scorecardresearch
Buffalo Nutrition App: भैंस की डाइट का खयाल रखता है ये ऐप, यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

Buffalo Nutrition App: भैंस की डाइट का खयाल रखता है ये ऐप, यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

आईसीएआर-सीआईआरबी, हिसार द्वारा तैयार भैंस पोषाहार ऐप पशुपालकों के लिए बहुत प्रभावी और मददगार है. इसकी सहायता से पशुपालक भैंसों को उचित पोषण देकर दुग्ध उत्पादन बढ़ा सकता है. भैंस पोषाहार ऐप भैंसों के संतुलित आहार के साथ पोषण की कमी से होने वाली बीमारियों, उनके लक्षण और उपचार की जानकारी भी देता है.

advertisement
भैंसो के सही पोषण के लिए तैयार किया गया यह ऐप भैंसो के सही पोषण के लिए तैयार किया गया यह ऐप

भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन बड़े पैमाने पर किया जाता है. खासकर गाय-भैंस पालने से किसान और पशुपालक अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. पशुपालन का काम कर किसान इससे अच्छी आय कमाते आ रहे हैं. लेकिन पशुपालन के माध्यम से अच्छी आय कमाने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप पशुओं का ध्यान सही ढंग से राकेन.  उसके लिए यह भी जरूरी है कि पशुओं को उचित चारा और पानी दिया जाए, ताकि भैंसों का स्वास्थ्य बेहतर हो सके और वे अच्छी गुणवत्ता का दूध दे सकें. इसके लिए भारत सरकार ने किसानों और पशुपालकों के हित में भैंस पोषण मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से डेयरी किसानों को भैंसों के संतुलित और पौष्टिक आहार की जानकारी दी जाती है.

यानी भैंस को कब और किस मात्रा में आहार देना चाहिए इसकी जानकारी भैंस पोषाहार मोबाइल ऐप (Buffalo Nutrition App) से दी जाती है. ऐसे में क्या है इस मोबाइल ऐप की खासियत आइए जानते हैं.

क्या है भैंस पोषाहार ऐप (Buffalo Nutrition App)

जिस प्रकार इंसानों को स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार लेने की सलाह दी जाती है. इसी तरह भैंसों में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए और उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए साथ ही बेहतर दूध उत्पादन और भैंसों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोषण से भरपूर पशु चारा की जरूरत होती है. कई पशुपालक भैंस का पालन तो कर लेते हैं लेकिन भैंसो के सही पोषण की जानकारी उनके पास नहीं होती है.

ये भी पढ़ें: Mobile App: हर किसान के फोन में होने चाहिए ये 3 ऐप, पढ़ लें पूरी डिटेल और फायदे 

ऐसे में यह भी जानना जरूरी है कि किस मात्रा में, किस पशु आहार को, कब और कितनी बार देना है. इसके अलावा भैंसों को आहार में कितना सूखा या हरा चारा देना है, कब और कैसे पशु आहार में परिवर्तन करना है, साथ ही चारे में नमक की मात्रा का प्रयोग करना है. किसान इस ऐप की मदद से आसानी से सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं. ये सभी जानकारियां इस भैंस पोषाहार मोबाइल ऐप (Buffalo Nutrition App) में मौजूद हैं.

भैंस पोषाहार मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान पा सकते हैं ये जानकारी

•    भैंस का चारा बनाने में नमक और पानी की मात्रा की जानकारी पशुपालकों को इस मोबाइल एप के माध्यम से दी जाती है.
•    यह ऐप भैंसों में पोषण की कमी से होने वाली बीमारियों, उनके लक्षण और इलाज की जानकारी भी देता है.
•    इस मोबाइल एप पर भैंसों के साथ-साथ उनके नवजात पशुओं की देखभाल से जुड़ी जानकारी भी उपलब्ध होगी.
•    इसकी मदद से भैंसों के अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ बेहतर मात्रा में दूध उत्पादन (Dairy Farming) करने में मदद मिलेगी.
•    किसान और पशुपालक चाहें तो Google Play Store पर जाकर भैंस पोषण या भैंस पोषण को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं.