scorecardresearch
क्‍या आप जानते हैं मछली से बन सकती है खाद! अगर नहीं तो जानिए क्‍या है फिश फर्टिलाइजर और इसके फायदे

क्‍या आप जानते हैं मछली से बन सकती है खाद! अगर नहीं तो जानिए क्‍या है फिश फर्टिलाइजर और इसके फायदे

फिश फर्टिलाइजर पूरी मछली,  उसकी हड्डियों और त्वचा से तैयार होता है. ऐसी मछलियां जिनका कोई प्रयोग नहीं हो पाता है, उन्‍हें बर्बाद होने की जगह आप बगीचे के लिए पोषक तत्वों में इन्‍हें बदलकर प्रयोग कर सकते हैं. इस उर्वरक में कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं जो पौधों की जड़ों को फायदा पहुंचाते हैं. मछली से बनी खाद न सिर्फ आपके पौधों को बढ़ाती है बल्कि यह आपकी मिट्टी को भी मदद करती है.

advertisement
बड़े काम की होती है मछली से बनी खाद बड़े काम की होती है मछली से बनी खाद

मछली के बारे में अभी तक आपने सुना होगा कि यह सिर्फ खाने के काम आ सकती है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसका उपयोग खाद के तौर पर भी होता है. जी हां, कई दशकों पहले जब वैज्ञानिकों ने मिट्टी के लिए जरूरी उर्वरकों की तलाश नहीं की थी तो अमेरिकर में लोग उर्वरक के तौर पर मछली का प्रयोग करते थे. उस समय मूल अमेरिकी नागरिकों ने मक्‍का उगाने के लिए जमीन तैयार करते समय मिट्टी में एक छोटी सी मछली को रखा. उन्होंने मछली पर ताजी मिट्टी डालकर मक्‍के के बीज बोए. कहते हैा कि पूरे मौसम के दौरान, मछलियां धीरे-धीरे सड़ती रहीं, फसल को पौष्टिक तत्‍व मिलते रहे. इसे आज फिश फर्टिलाइजर के तौर पर जाना जाता है. दुनिया के कई हिस्‍सों में इसका प्रयोग होता है. 

कैसे होता है तैयार 

फिश फर्टिलाइजर पूरी मछली,  उसकी हड्डियों और त्वचा से तैयार होता है. ऐसी मछलियां जिनका कोई प्रयोग नहीं हो पाता है, उन्‍हें बर्बाद होने की जगह आप बगीचे के लिए पोषक तत्वों में इन्‍हें बदलकर प्रयोग कर सकते हैं. इस उर्वरक में कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं जो पौधों की जड़ों को फायदा पहुंचाते हैं. मछली से बनी खाद न सिर्फ आपके पौधों को बढ़ाती है बल्कि यह आपकी मिट्टी को भी मदद करती है. इस खाद में मौजूद कार्बनिक पदार्थ मिट्टी की संरचना को बेहतर बनाता है, जिससे यह पानी को बेहतर तरीके से रोक सकती है और आसानी से सांस ले सकती है. 

यह भी पढ़ें-लखनऊ के मशहूर दशहरी आम को लेकर आई बड़ी खबर, 250 से अधिक किसानों ने लिया बड़ा फैसला

यह उर्वरक मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की मात्रा बढ़ाकर पौधों की ताकत और शक्ति को बढ़ाता है. वहीं मिट्टी में मौजूद कवक और बैक्टीरिया पोषक तत्वों को तोड़कर उन्हें पौधों की जड़ों तक सही तरह से पहुंचाते हैं. फिर मिट्टी को ढीला करते हैं. पौधों की जड़ें इस हल्की, हवादार मिट्टी में तेजी से और मजबूत होती हैं जो जीवन से भरपूर होती है. कई तरह की प्रक्रियाओं के बाद इसे लिक्विड में बदला जाता है और यह बाजार में आसानी से उपलब्‍ध होती है. 

यह भी पढ़ें-चिरौंजी की खेती के बारे में कितना जानते हैं आप, यहां पढ़िए पूरी डिटेल

क्‍या होता है इसका फायदा 

फिश फर्टिलाइजर मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करता है. साथ ही यह पौधों को पनपने के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करके मिट्टी की उर्वरता भी बढ़ाता है. इसमें फास्फोरस और पोटेशियम जैसे बाकी पोषक तत्वों के साथ-साथ नाइट्रोजन भी मौजूद होता है. सिंथेटिक उर्वरकों से अलग ये कैल्शियम जैसे द्वितीयक पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं. फिश फर्टिलाइजर का प्रयोग आप सब्जियों, जड़ी-बूटियों, जामुन, बारहमासी, गुलाब और बेल के पौधों के लिए कर सकते हैं.