scorecardresearch
आम के किसान ध्यान दें, मंजर के समय बारिश हो जाए तो तुरंत स्प्रे करें ये खाद

आम के किसान ध्यान दें, मंजर के समय बारिश हो जाए तो तुरंत स्प्रे करें ये खाद

हमारे देश में उगाई जाने वाली किस्मों में प्रमुख उन्नतशील किस्में हैं- दशहरी, लगड़ा, चौसा, फजरी, बॉम्बे ग्रीन, अल्फांसो, तोतापरी, हिमसागर, किशनभोग, नीलम, सुवर्णखा, वनराज आदि है. आम की खेती उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण दोनों जलवायु में की जाती है. आम की खेती समुद्र तल से 600 मीटर की ऊंचाई तक सफल होती है. इसके लिए 23.8 से 26.6 डिग्री सेंटीग्रेड का तापमान सबसे अच्छा होता है.

advertisement
मंजर को बचाने के लिए करें ये उपाय मंजर को बचाने के लिए करें ये उपाय

आम की खेती लगभग पूरे देश में की जाती है. यह इंसानों का बहुत पसंदीदा फल माना जाता है और इसमें मिठास के साथ खट्टापन भी मिला हुआ होता है. विभिन्न किस्मों के अनुसार फलों में कम या ज्यादा मिठास पाई जाती है. कच्चे आम से बनी चटनी अचार का इस्तेमाल कई तरह के पेय पदार्थों में किया जाता है. इससे जेली, जैम, सिरप आदि बनाये जाते हैं. यह विटामिन ए और बी का अच्छा स्रोत है.

हमारे देश में उगाई जाने वाली किस्मों में प्रमुख उन्नतशील किस्में हैं- दशहरी, लगड़ा, चौसा, फजरी, बॉम्बे ग्रीन, अल्फांसो, तोतापरी, हिमसागर, किशनभोग, नीलम, सुवर्णखा, वनराज आदि. आम की नई विकसित किस्मों में मल्लिका, आम्रपाली , दशहरी-5, दशहरी-51, अंबिका, गौरव, राजीव, सौरव, रामकेला और रत्ना प्रमुख किस्में हैं.

कैसे करें आम की खेती?

आम की खेती उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण दोनों जलवायु में की जाती है. आम की खेती समुद्र तल से 600 मीटर की ऊंचाई तक सफल होती है. इसके लिए 23.8 से 26.6 डिग्री सेंटीग्रेड का तापमान सबसे अच्छा होता है. आम की खेती हर प्रकार की भूमि में की जा सकती है. परंतु इसे रेतीली, पथरीली, क्षारीय तथा जल भराव वाली भूमियों में उगाना लाभकारी नहीं होता तथा अच्छे जल निकास वाली दोमट भूमि सर्वोत्तम मानी जाती है. वहीं, आम की खेती करने वाले किसानों को एक बात का खास ख्याल रखना होगा कि अगर मंजर के समय बारिश हो जाए तो तुरंत इन उर्वरकों का छिड़काव कर देना चाहिए. कौन-कौन से हैं वो खाद आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Success Story: आम की खेती ने बना दिया किसान का काम, सिर्फ ऑनलाइन बिक्री से कमाए पांच लाख

मंजर को बचाने के लिए करें ये उपाय

  • यदि मंजर के समय बूंदाबांदी हो तो घुलनशील सल्फर या कार्बेन्डाजिम या हेक्साकोनाजोल का छिड़काव अवश्य करना चाहिए.
  • दहिया कीट नियंत्रण के लिए कीटनाशक के तैयार घोल में एक स्टीकर जरूर डालें.
  • फलों और फूलों को गिरने से बचाने के लिए दूसरे और तीसरे छिड़काव में कीटनाशक का उपचार अल्फा नेफ्थाइल एसिटिक एसिड 4.5% SL 4 मिलीलीटर प्रति 10 लीटर की दर से तैयार घोल से करना चाहिए.
  • दूसरे छिड़काव में सल्फर 80 घुलनशील चूर्ण 3 ग्राम प्रति लीटर घोल में मिलाना लाभकारी होगा.
  • अल्फ़ा नेफ़थाइल एसिटिक एसिड 4.5% एस.एल. छिड़काव में अनुशंसित मात्रा निर्धारित मात्रा से अधिक होने पर मंजर जल जाता है. इस बात का किसानों को खास ख्याल रखना चाहिए. 

खाद और उर्वरक का प्रयोग

बाग के दस वर्ष की आयु तक नाइट्रोजन, पोटाश और फास्फोरस प्रत्येक वर्ष आयु के गुणांक 100 ग्राम प्रति वृक्ष के हिसाब से जुलाई के महीने में पेड़ के चारों ओर बनी नाली में देना चाहिए. इसके अलावा मिट्टी की उपजाऊ स्थिति में सुधार के लिए प्रति पौधे 25 से 30 किलोग्राम सड़ी हुई गोबर की खाद देना उचित पाया गया है. जैविक खाद के लिए जुलाई-अगस्त में 250 ग्राम एज़ोस्पिरिलम को 40 किलोग्राम गोबर में मिलाकर थैलों में डालने से उत्पादन में वृद्धि हुई है.