scorecardresearch
नागपुर मंडी में भुसावली केले का दाम गिरा, 550 रुपये क्विंटल रहा रेट, किसान हुए परेशान

नागपुर मंडी में भुसावली केले का दाम गिरा, 550 रुपये क्विंटल रहा रेट, किसान हुए परेशान

महाराष्ट्र बड़ा केला उत्पादक है और यहां का भुसावल (जलगांव) इसके ल‍िए देश भर में मशहूर है. जलगांव के केले को जीआई टैग म‍िला हुआ है इसल‍िए यहां से बड़े पैमाने पर इसका एक्सपोर्ट होता है. किसानों का कहना है कि इस समय दाम इतना कम हो गया है कि लागत निकालना मुश्किल हो गया है. किसान बता रहे हैं कि मंडी में आवक कम है फिर भी उचित भाव नहीं मिल रहा है.

advertisement
 किसानों को केले का नहीं मिल रहा है उचित दाम किसानों को केले का नहीं मिल रहा है उचित दाम

महाराष्ट्र में किसान पहले से ही प्याज और सोयाबीन की गिरती कीमतों से परेशान हैं. अब अब राज्य की कई मंडियों में केले दाम में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. इससे केले की खेती करने वाले किसानों की परेशानी काफी बढ़ गई है. जहां साल भर पहले उन्हें 2500 से 3000 रुपये क्विंटल दाम मिल रहा था वहीं अब यह कम होकर मात्र 450 से लेकर 800 रुपये क्विंटल तक रह गया है. महाराष्ट्र अंगूर, अनार और संतरे के अलावा केले का भी प्रमुख उत्पादक है. इसकी खेती पर लाखों किसान निर्भर हैं, लेकिन दाम गिरने से वो बहुत परेशान हैं. नागपुर मंडी में भुसवाली केले का अधिकतम दाम 12 मार्च को सिर्फ 550 रुपये क्विंटल रहा, जबकि आवक सिर्फ 40 क्विंटल की ही हुई थी. 
महाराष्ट्र बड़ा केला उत्पादक है और यहां का भुसावल (जलगांव) इसके ल‍िए देश भर में मशहूर है. जलगांव के केले को जीआई टैग म‍िला हुआ है इसल‍िए यहां से बड़े पैमाने पर इसका एक्सपोर्ट होता है. किसानों का कहना है कि इस समय दाम इतना कम हो गया है कि लागत निकालना मुश्किल हो गया है. किसान बता रहे हैं कि मंडी में आवक कम है फिर भी उचित भाव नहीं मिल रहा है. कम से 1500 रुपये क्विंटल दाम तो मिलना ही चाहिए.

रमजान के बावजूद नहीं मिल रहा दाम

जलगांव जिले रहने वाले किसान हर्ष बताते हैं कि इस समय जिले में केले और कपास की खेती करने वाले दोनों किसान कम भाव मिलने से निराश हैं. हर्ष का कहना है कि व्यापारी किसानों से झूठ बोल रहे हैं कि आंदोलन की वजह से माल जा नहीं रहा है. जबकि बाहर डिमांड है केले की. व्यापारी इस समय किसानों से 800 से लेकर 1000 रुपये क्विंटल तक कम दाम दे रहे हैं. जबकि इस समय रमजान का महीना है. ऐसे में बाज़ार में केले की मांग है फिर भी किसानों को व्यापरी ठग रहे हैं. केला उत्पादक संगठन के लोगों का कहना है कि वो लोग सही दाम की मांग को लेकर आंदोलन करने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

किसानों को मिली निराशा

जलगांव जिले के किसान भूषण पाटिल ने बताया कि हर साल मार्च के महीने में अच्छा दाम मिलता था. इस बार भी हमे उम्मीद थी कि रमजान और होली में अच्छा दाम मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है. इससे किसान काफी निराश हैं. वही दूसरी ओर व्यापार‍ियों का कहना है कि बाजार में केले की डिमांड नहीं है. इसल‍िए केला सस्ता है. हालांकि किसानों को अभी उम्मीद है कि अप्रैल और मई में केले की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है.

क‍िस मंडी में क‍ितना है दाम  

  • जलगांव मंडी में 9 मार्च  को स‍िर्फ 10 क्व‍िंटल केले की आवक हुई. इसके बावजूद क‍िसानों को इसका न्यूनतम दाम स‍िर्फ 300 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल म‍िला. अध‍िकतम भाव 600 और मॉडल प्राइस 450 रुपये रहा. 
  • पुणे मंडी में 12 मार्च को  स‍िर्फ 21  क्व‍िंटल केले की आवक हुई थी. इसके बावजूद क‍िसानों को स‍िर्फ 800  रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल के न्यूनतम दाम पर केला बेचना पड़ा. अध‍िकतम दाम1400  रुपये रहा.  और मॉडल प्राइस 1100 रुपये रहा. 
  • नासिक में 270  क्व‍िंटल केले की आवक हुई. इतनी कम आवक के बावजूद क‍िसानों को इसका न्यूनतम दाम स‍िर्फ 800 रुपये म‍िला. अध‍िकतम भाव 1800 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा और मॉडल प्राइस 1400 रुपये रहा.

ये भी पढ़ें- Onion Price: प्याज की खेती और दम तोड़ता दाम... मह‍िलाओं ने सुनाई आप बीती