scorecardresearch
तुलसी के आसपास मंडरा रहे हैं कीड़े तो हो जाएं सावधान, इन 3 विधियों से करें बचाव

तुलसी के आसपास मंडरा रहे हैं कीड़े तो हो जाएं सावधान, इन 3 विधियों से करें बचाव

बात करें पौधों पर लगने वाले कीड़े कि तो इसका मुख्य कारण तुलसी के पौधे में जरूरत से ज्यादा पानी डालना है. दरअसल कई लोगों को आदत होती है कि वह सुबह और शाम दोनो टाइम पौधे को पानी देते हैं, लेकिन ऐसा करना उनके पौधों को नुकसान पहुंचाता है.

advertisement
तुलसी के पौधे तुलसी के पौधे

भारत में काफी समय पहले से ही आयुर्वेद का बड़ा महत्व है. वहीं भारत के सबसे लोकप्रिय और आसानी से मिलने वाले औषधीय पौधे की बात करें, तो तुलसी का नाम जहन में आता है. वहीं हमारे देश में तुलसी का खास महत्व है. तुलसी का पौधा बहुत ही फायदेमंद होता है. भारत में तुलसी के पौधे का धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. ज़्यादातर हिन्दू घरों में आपको इसका पौधा मिलेगा. वहीं आपने तुलसी के पौधे पर कई बार छोटे कीड़े को भी देखा होगा जो पौधों के अलग-बगल उड़ते रहते हैं.

लेकिन लोगों को लगता है कि पौधों पर कीड़े उड़ना आम बात है, इसलिए वह इसका कोई उपाय नहीं करते है, जिससे पौधे खराब हो सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं. आखिर यह कीड़े क्यों पौधे के आसपास उड़ते और  कैसे आप इन कीड़ों को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

पौधों पर कीड़े लगने की वजह

बात करें पौधों पर लगने वाले कीड़े कि तो इसका मुख्य कारण तुलसी के पौधे में जरूरत से ज्यादा पानी डालना है. दरअसल कई लोगों को आदत होती है कि वह सुबह और शाम दोनो टाइम पौधे को पानी देते हैं, लेकिन ऐसा करना उनके पौधों को नुकसान पहुंचाता है. अगर आप गर्मियों के मौसम में पौधों को दो बार पानी देते हैं, तो गलत नहीं है. लेकिन सर्दियों में आपको पानी की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए. जब मिट्टी जरूरत से ज्यादा गीली रहती है, तो पौधे के तने कमजोर होकर सड़ने लगते हैं इसलिए पौधे के पास कीड़े उड़ने लगते हैं.

ये भी पढ़ें:- मछली पालन और पोल्ट्री जैसे काम के लिए 2 लाख का लोन ले सकते हैं किसान, मात्र 4 परसेंट देना होगा ब्याज, तुरंत करें आवेदन

खाद भी है कीड़े की मुख्य वजह

अक्सर लोग तुलसी के पौधे को हरा-भरा रखने और जल्दी ग्रोथ के लिए खाद डालते हैं. ऐसे में ये ध्यान दें कि अगर मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की कमी हो तभी खाद डालना अच्छा होता है. लेकिन कई लोग हर महीने पौधे में खाद डालने  लगते हैं. ऐसे में जरूरत से ज्यादा खाद पौधों को खराब कर सकती है. ये भी एक कीड़े की वजह है.

धूप की कमी भी है कीड़े की वजह

पौधे के चारों तरफ लगने वाले छोटे कीड़े का कारण धूप भी हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर लोग तुलसी के पौधे को छांव में रखकर छोड़ देते हैं. सर्दियों के मौसम में अगर पौधे को धूप नहीं मिलती है, तो जड़ें कमजोर होने लगता है. ऐसे में ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को धूप की जरूरत होती है.