scorecardresearch
कभी खराब नहीं होगा केला, छिलके भी नहीं होंगे भूरे... तुरंत अपनाएं ये तरकीब

कभी खराब नहीं होगा केला, छिलके भी नहीं होंगे भूरे... तुरंत अपनाएं ये तरकीब

केला एक ऐसा फल है जिसे आप ज्यादा दिन तक नहीं रख सकते. वह जल्दी ही खराब हो जाता है. लेकिन कुछ ऐसी टिप्स हैं, जिन्हें आजमा कर केले की शेल्फ लाइफ बढ़ाई जा सकती है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो तरकीब, जिनके इस्तेमाल से आपका केला खराब नहीं होगा और ना ही इसके छिलके भूरे होंगे.

advertisement
कभी खराब नहीं होगा केला, छिलके भी नहीं होंगे भूरे कभी खराब नहीं होगा केला, छिलके भी नहीं होंगे भूरे

फलों को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाए रखने के लिए उनकी ताजगी बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में केले की गिनती उन चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में होती है, जो तुरंत पेट भरने के काम आते हैं. आपने देखा होगा कि लोग अक्सर एक साथ दर्जन भर केले खरीद लेते हैं और इस्तेमाल नहीं कर पाते. फिर दो दिन में ये केले खराब होने लगते हैं. कभी केले में काले धब्बे पड़ जाते हैं, तो  कभी पूरा केला ही गल जाता है. साथ ही कई बार केले के छिलके भूरे भी पड़ने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए लोग थोड़े कच्चे केले खरीद लेते हैं, लेकिन कच्चे केले भी जल्दी खराब होने लगते हैं और उनका स्वाद भी बेकार होने लगता है. हालांकि कुछ ऐसी टिप्स जरूर हैं, जिन्हें आजमाकर केले की शेल्फ लाइफ बढ़ाई जा सकती है.  

केले को ताजा रखने के टिप्स

केले को स्टोर करने के लिए सबसे उपयुक्त ठंडा और छायादार जगह होनी चाहिए. यदि आप केले के फल को बाहर छोड़ देंगे, तो केले पकते रहेंगे, इसलिए यदि आपके पास हरे केले का गुच्छा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें फ्रिज में न रखें. ऐसे में पकने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए आप गुच्छे के तने को किसी प्लास्टिक की चादर या पन्नी में भी लपेट सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- केला उत्पादन में ये राज्य है सबसे आगे, पांच राज्य मिलकर करते हैं 70 फीसदी पैदावार

हैंगर का भी कर सकते हैं प्रयोग

बहुत सारे घरों में लोग केले को खराब होने से बचाने के लिए केले के हैंगर का प्रयोग करते हैं. आप भी अपने केले को खराब होने से बचाने के लिए केले को हैंगर में टांग सकते हैं. इससे केले को कई दिनों तक खराब होने से आराम से बचाया जा सकता है. इसके अलावा केले को खराब होने से बचाने के लिए उसे वैक्स पेपर से ढंककर रख दें. या फिर आप चाहें तो डंठल को प्लास्टिक से बांधकर भी रख सकते हैं. ऐसा करने से केले कई दिन तक फ्रेश रहते हैं.

बचाव के लिए टैबलेट का करें प्रयोग

आप अपने खरीदे हुए या उगाए हुए केले को खराब होने से बचाने के लिए विटामिन सी टैबलेट का भी उपयोग कर सकते हैं. विटामिन सी के टैबलेट को पानी में घोलकर और केले को उसमें भिगोकर रख दें. इससे आपका केला नहीं सड़ेगा और साथ ही इसके छिलके भी भूरे नहीं होंगे.