scorecardresearch
इस मछली की कीमत इतनी जितने में आप विदेश की यात्रा कर लेंगे, सबसे बड़ी मछलियों में है नाम

इस मछली की कीमत इतनी जितने में आप विदेश की यात्रा कर लेंगे, सबसे बड़ी मछलियों में है नाम

घोल मछली के मांस और एयर ब्लैडर से बियर बनाई जाती है. साथ ही इसके एयर ब्लैडर का इस्तेमाल फार्मास्यूटिकल्स में भी किया जाता है. इसके एयर ब्लैडर का निर्यात मुंबई से दूसरे देशों में भी किया जाता है.

advertisement
घोल मछली से कमाई. (सांकेतिक फोटो) घोल मछली से कमाई. (सांकेतिक फोटो)

भारत में नॉनवेजिटेरियन लोग बहुत ही चाव के साथ मछली खाते हैं. बिहार के मिथिलांचल और पश्चिम बंगल सहित कई ऐसे राज्य हैं, जहां पर मछली के बगैर किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत नहीं होती है. यहां पर शादी हो या कोई अन्य पार्टी- फंक्शन, दावत में लोग मछली खाना नहीं भूलते हैं. लेकिन आज हम एक ऐसी मछली के बारे में बात करेंगे, जिसकी कीमत सुनकर आप दांतों तले अंगुली दबा लेंगे. सिर्फ एक मछली की कीमत इतनी अधिक है कि आप इतने रुपये में विदेश की यात्रा कर सकते हैं.

दरअसल, हम जिस मछली के बारे में आज बात करने जा रहे हैं, उसका नाम घोल मछली है. यह गुजरात में पाई जाती है. इसे गुजरात की राज्य मछली भी घोषित किया गया है. कहा जाता है कि यह मछली की बहुत बड़ी प्रजाति है. भारत में इसकी गिनती बड़ी मछलियों में होती है. यह गुजरात और महाराषट्र के समुद्र में पाई जाती है. इसका कलर गोल्डन और ब्राउन होता है. इस मछली की डिमांड खाने के लिए कम, बल्कि अन्य वजहों से ज्यादा है. 

ये भी पढ़ें-  Up Weather : यूपी के इन जिलों में घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी, 24 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

बीयर बनाने में होता है इस्तेमाल

जानकारी के मुताबिक, घोल मछली से बियर और वाइन भी बनाई जाती हैं. इससे बनी बियर और वाइन की कीमत काफी अधिक होती है. खास बात यह है कि इसके मांस और एयर ब्लैडर से बियर बनाई जाती है. साथ ही इसके एयर ब्लैडर का इस्तेमाल फार्मास्यूटिकल्स में भी किया जाता है. इसके एयर ब्लैडर का निर्यात मुंबई से दूसरे देशों में भी किया जाता है. इस मछली के बिजनेस से कई लोगों के घर का चूल्हा जल रहा है.

घोल मछली को स्टेट फिश घोषित किया था

घोल मछली की लंबाई लगभग डेढ़ मीटर होती है. डिमांड अधिक होने के चलते इसका रेट भी बहुत ज्यादा है. कहा जाता है कि गुजरात में एक घोल मछली कीमत 5 लाख रुपये तक पहुंच जाती है. इतने रूपये में आप विदेश ये यात्रा कर के घर लौट आएंगे. कहा जाता है कि जिस मछुआरे की थाली में घोल मछली आ जाती है, उसकी किस्मत चमक जाती है. बता दें कि पिछले साल गुजरात के मुख्यमंत्री ने घोल मछली को स्टेट फिश घोषित किया था. 

ये भी पढ़ें- Food Inflation: आने वाले दिनों में मूंगफली हो सकती है महंगी, इस वजह से कीमतों में होगी बढ़ोतरी