scorecardresearch
UP Weather: यूपी के इन जिलों में घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी, 24 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

UP Weather: यूपी के इन जिलों में घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी, 24 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार से लेकर गुरुवार तक इन जिलों में घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 25 जनवरी से मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है. वही सोनभद्र उत्तर प्रदेश का सबसे ठंडा जिला दर्ज किया गया है जहां न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस है.

advertisement
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा हैं. (Photo-Kisan Tak) मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा हैं. (Photo-Kisan Tak)

उत्तर प्रदेश में ठंड का कहर जारी है. 1 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक ऐसा कोई दिन नहीं रहा जब लोगों को ठंड से राहत मिली हो. राजधानी लखनऊ में तो मंगलवार की सुबह घने कोहरे के साथ हुई. कोहरा इतना ज्यादा घना है कि विजिबिलिटी पूरी तरीके से जीरो रही. ये हाल केवल राजधानी का ही नहीं बल्कि यूपी के 40 जिलों का है. पूर्वांचल के भी ज्यादातर जिलों में घना  कोहरा छाया हुआ है. वही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार से लेकर गुरुवार तक इन जिलों में घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 25 जनवरी से मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है. वही सोनभद्र उत्तर प्रदेश का सबसे ठंडा जिला दर्ज किया गया है जहां न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस है.

25 जनवरी से बदल सकता है मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मंगलवार को मौसम शुष्क बना रहेगा. राज्य के कई जिलों में घना कोहरा को लेकर चेतावनी जारी की गई है फिलहाल राजधानी लखनऊ में मंगलवार को कोल्ड डे रहेगा.  उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन तक कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है. आने वाले दिनों में ठंड दिवस की स्थिति बनी रहेगी. उत्तर प्रदेश का सोनभद्र 24 घंटे के दौरान सबसे ठंडा जिला दर्ज किया गया जहां न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस तक चला गया. प्रदेश की ज्यादातर हिस्सों में गंभीर कोल्ड डे रहने का अनुमान भी जताया गया है. बर्फीली हवाओं की वजह से हाड़ कपा देने वाली ठंड 24 जनवरी तक जारी रहेगी. ठंड से बचने के लिए लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है.

ये भी  पढ़ें :वैश्विक स्तर पर गेहूं उत्पादन में दूसरे से पहले नंबर पर पहुंच सकता है भारत, रिकॉर्ड बुवाई रकबे से जगी उम्मीद

यूपी के इन जिलों में कोल्ड डे का रेड अलर्ट

उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग की पूर्वानुमान के मुताबिक बागपत, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर ,बदायूं, बरेली, पीलीभीत ,शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच में घने से भी घना कोहरा छाया रहेगा. वही दिन का अधिकतम तापमान कम रहने की वजह से यहां कोल्ड डे का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही गाजियाबाद, सहारनपुर ,नोएडा, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा ,हाथरस ,अलीगढ़ ,काशीराम नगर, एटा, फिरोजाबाद ,मैनपुरी ,फर्रुखाबाद ,हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी ,गोंडा ,श्रावस्ती में कोहरे के साथ दिन अत्यधिक ठंड रहने का भी अरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

कोहरे को लेकर इन जिलों में यलो अलर्ट जारी

यूपी के सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया ,गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अमेठी ,प्रतापगढ़ ,जौनपुर, गाजीपुर, अमेठी, लखनऊ, कन्नौज में कोहरे को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है.