scorecardresearch
Tips: केला नहीं होगा दो ही दिन में खराब, दो हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकेंगे आप, ये रहे टिप्स

Tips: केला नहीं होगा दो ही दिन में खराब, दो हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकेंगे आप, ये रहे टिप्स

ये बात सच है कि केले जैसे फल को आप ज्यादा दिन तक नहीं रख सकते. वह जल्दी ही खराब हो जाता है, लेकिन कुछ ऐसी टिप्स जरूर हैं, जिन्हें आजमाकर केले की शेल्फ लाइफ बढ़ाई जा सकती है.  

advertisement
केला नहीं होगा दो ही दिन में खराब, फोटो साभार: freepik केला नहीं होगा दो ही दिन में खराब, फोटो साभार: freepik

केले की गिनती उन चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में होती है, जो तुरंत पेट भरने का काम करते हैं. वक्त नहीं मिलता है तो लोग अक्सर एक साथ दर्जन भर केले खरीद लेते हैं और फिर दो दिन में ये केले खराब होने लगते हैं. कभी केले में काले धब्बे पड़ जाते हैं. कभी पूरा केला गल ही जाता है. कई बार इस समस्या से बचने के लिए लोग थोड़े कच्चे केले खरीद लेते हैं. उन्हें लगता है कि ये केले ज्यादा दिन टिक जाएंगे, लेकिन ये होता नहीं है. ऐसे केले और जल्दी खराब होते हैं और उनका स्वाद भी अच्छा नहीं आता. 

ये बात भी सच है कि केले जैसे फल को आप ज्यादा दिन तक नहीं रख सकते. वह जल्दी ही खराब हो जाता है,लेकिन कुछ ऐसी टिप्स जरूर हैं, जिन्हें आजमाकर केले की शेल्फ लाइफ बढ़ाई जा सकती है.  

 

प्लास्टिक या किसी पेपर से करें रैप

अगर आपका खरीदा हुआ केला जल्दी गलने लगता है तो केले को लंबे समय तक रखने के लिए आप केले के ऊपर के डंठल पर प्लास्टिक या किसी पेपर से रैप कर दें इससे केले जल्दी गलता और खराब नहीं होता है.

हैंगर का कर सकते हैं प्रयोग

बहुत सारे घरों में लोग केले को खराब होने से बचाने के लिए केले के हैंगर का प्रयोग करते हैं. आप भी अपने केले को खराब होने से बचाने के लिए केले को हैंगर में टांग सकते हैं. इससे केले कई दिनों खराब नहीं होते और आप आराम से उसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी : बकाया भुगतान के 450 करोड़ रुपये जारी, डीबीटी से होगा भुगतान

वैक्स पेपर का कर सकते हैं प्रयोग

केले को खराब होने से बचाने के लिए केले को वैक्स पेपर से ढककर रख दें या फिर आप चाहें तो डंठल को प्लास्टिक से बांधकर भी रख सकते हैं. ऐसा करने से केले कई दिन तक फ्रेश रहते हैं.

टैबलेट का करें प्रयोग

आप अपने खरीदे हुए या उगाए हुए केले को खराब होने से बचाने के लिए विटामिन सी टैबलेट का भी उपयोग कर सकते हैं. विटामिन सी की टैबलेट को पानी में घोलकर और केले को उसमें भिगोकर रख दें. इससे आपका केला नहीं सड़ेगा.