scorecardresearch
Farming tips: गेंदा फूल की खेती का जानें आसान तरीका, ऐसे होगा कीटों से बचाव

Farming tips: गेंदा फूल की खेती का जानें आसान तरीका, ऐसे होगा कीटों से बचाव

गेंदे का फूल बेहद ही आकर्षक और खूबसूरत होता है. जो अगर क‍िसी के घर लगा हो तो घर की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है. गेंदा का फूल अपनी मनमोहक कस्तूरी तीखी गंध और अपनी अनोखी रंगों के लिए मशहूर है.

advertisement
गेंदे की फूल की खेती का जानें आसान तरीका, फोटो साभार: freepik गेंदे की फूल की खेती का जानें आसान तरीका, फोटो साभार: freepik

अपने घरों और बगीचों को खूबसूरत बनाने के लिए हम तरह-तरह के पौधे लगाते हैं. इनमे गेंदे का फूल बेहद ही आकर्षक और खूबसूरत होता है. गेंदा का फूल अपनी मनमोहक कस्तूरी तीखी गंध और अपनी अनोखे रंग के लिए मशहूर है. इसके फूल को लोग शादी-ब्याह और पूजा पाठ में इस्तेमाल करते हैं. जिन लोगों को बागवानी को शौक होता है वह आसानी से अपने घर और बगीचे में गेंदे का पौधा लगा सकते हैं. इस पौधे को आमतौर पर टमाटर, आलू, मिर्च, बैंगन और तम्बाकू के साथी पौधे के रूप में उगाया जाता है. क्योंकि नेमाटोड जैसे कुछ सामान्य कीटों को रोक लेता हैं. आइए जानते हैं गेंदा उगाने की आसान टिप्स और देखभाल करने के उपाय.

कब और कैसे उगाएं गेंदे का फूल

गेंदे के पौधे को अमूमन वसंत में उगाया जाता है. उगाने के लिए गेंदे के पौधे के बीज को जमीन के अंदर डालकर उसे छोड़ देने से उसमें विकास होने लगता है, फिर उसे थोड़ा-थोड़ा करके पानी देने से यह पौधा जल्द ही लग जाता है. गेंदे के पौधे को ऐसी जगह उगाना चाहिए जहां सूरज की किरणें उस पर पडे. गेंदे के पौधा लगाने से मच्छर और अन्य कीट दूर भागते हैं.  

कैसे करें देखभाल

जब आपका पौधा उग जाए तो उसके ऊपरी हिस्से को काट दें. ताकि पौधा घना हो. साथ ही पौधे में लगे सूखे फूलों को हटाते रहें. इससे और फूल उगने लगते हैं. वहीं पौधे को पानी देते समय ये ध्यान रखें की मिट्टी सूखी हो. पौधे को बार-बार पानी देने से पाउडर जैसी फफूंदी होने लगता है. ध्यान रखें पौधे को कभी भी ऊपर से पानी न दें और फर्टिलाइजर नियमित मात्रा में ही डालें.

ये भी पढ़ें:- केमिकल से पका हुआ आम नहीं बेच पाएंगे व्यापारी, FSSAI ने जारी की नई गाइडलाइन

गेंदा को कीटों से कैसे बचाएं

हालांकि यह सत्य है कि गेंदे के पौधे में कोई कीट नहीं लगता है और इसे अन्य फसलों को कीटों से बचाने के लिए उनके बगल में लगाया जाता है. लेकिन, गेंदे में भी पाउडर जैसी फफूंदी लगना सबसे आम बीमारी है. यह एक कवक रोग है जो तब होता है जब पौधे के बीच अच्छे से हवा नहीं पहुंच पाता है और पौधे के जड़ में पानी देने के बजाए जब ऊपर से पानी दे दिया जाता है. इस रोग के लगने से पत्तियां सफेद होने लगती हैं. गेंदे को इस रोग से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है कि पौधे पर पानी का स्प्रे करने से फफूंदी खत्म हो जाता है.