scorecardresearch
फ्लू को लेकर अलर्ट हुई असम सरकार, राज्य में पोल्ट्री और सुअर की एंट्री पर बैन

फ्लू को लेकर अलर्ट हुई असम सरकार, राज्य में पोल्ट्री और सुअर की एंट्री पर बैन

स्थानीय किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए राज्य में जीवित सुअरों को यहां से वहां ले जाया जा सकता है. हालांकि इस दौरान पूरी सावधानी बरतने के लिए कहा गया है. गौरतलब है कि झारखंड के बोकारो जिले में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने का बाद रांची में भी बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है.

advertisement
असम में पॉल्ट्री और सुअर के आयात पर प्रतिबंध              फोटोः किसान तक असम में पॉल्ट्री और सुअर के आयात पर प्रतिबंध फोटोः किसान तक

देश के कुछ राज्यों में बीते द‍िनों से बर्ड फ्लू और अफ्रीकन स्वाइन फ्लू के मामले सामने आए हैं. इसके बाद असम सरकार फ्लू को लेकर अलर्ट मोड में आ गई है. इसी कड़ी में असम सरकार राज्य में बाहर से पॉल्ट्री और सुअर की इंट्री पर रोक लगा दी गई है. हालांक‍ि ये बैन अस्थायी तौर पर लगाया गया है. पूर्वोत्तर और इसके बाहर राज्यों से आ रहे बर्ड फ्लू औऱ अफ्रीकन स्वाइन फ्लू के मामलों के बाद असम ने यह प्रतिबंध लगाया है, जो शनिवार से प्रभावी हो गया है. असम सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि झारखंड और बिहार में आ रहे एवियन इंनफ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) के प्रसार की रोकधाम के लिए और असम में इसके प्रसार को रोकने के लिए राज्य के पश्चिमी सीमा से पॉल्ट्री प्रवेश पर अस्थायी तौर पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

हालांकि असम सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि स्थानीय किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए राज्य में जीवित सुअरों को यहां से वहां ले जाया जा सकता है. हालांकि इस दौरान पूरी सावधानी बरतने के लिए कहा गया है. गौरतलब है कि झारखंड के बोकारो जिले में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने का बाद रांची में भी बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है. हालांकि पिछले तीन मार्च के बाद से यहां पर बर्ड फ्लू के नए मामले सामने नहीं आए हैं. वहीं बिहार में बर्ड फ्लू के बचाव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

असम में नहीं हुई है स्वाइन फ्लू के मामलों की पुष्टि

गौरतलब है कि असम को हाल ही में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से राहत मिली है. सूबे में स्वाइन फ्लू के कारण पिछले साल हजारों सुअरों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. यही कारण है कि असम सरकार ने देश के मध्य और पश्चिमी राज्यों के कुछ हिस्सो मे अफ्रीकन स्वाइन फ्लू के मामले आने के बाद सुअर के आयात पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री ने कहा कि फिलहाल राज्य में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि राज्य सरकार इसके प्रसार को लेकर चिंतित है और इसलिए आयात पर प्रतिबंध करने का निर्यण लिया गया है. 

सुअर के आयात पर प्रतिबंध का फैसला सही

कृष‍ि मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि राज्य में जो सुअर की आबादी बची है उसे सुरक्षित रखने के लिए दूसरे राज्यों से सुअर के आयात पर प्रतिबंध लगाना सही फैसला है. असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्य ऐसे हैं जहां पर सुअर के उत्पादन से अधिक यहां पर इसके मांस की मांग है. इस मांग को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में सुअर पंजाब औऱ हरियाणा जैसे राज्यों से लाए जाते हैं. असम में 2020 के बाद से स्वाइन फ्लू के कारण 40,482 सुअरों की मौत हो चुकी है.