Tractor Care Tips: ट्रैक्टर का क्लच कहीं खराब तो नहीं हो रहा? जानिए लक्षण और रखरखाव के तरीके

Tractor Care Tips: ट्रैक्टर का क्लच कहीं खराब तो नहीं हो रहा? जानिए लक्षण और रखरखाव के तरीके

Tractor Care Tips: किसी भी ट्रैक्टर का क्लच इसका बहुत अहम हिस्सा होता है जो इंजन की ताकत को गियर बॉक्स तक पहुंचाता है. अगर क्लच की देखरेख में लापरवाही हुई तो ट्रैक्टर की परफॉर्मेंस, माइलेज और लाइफ, तीनों चीजें खराब होती हैं और साथ ही किसान की जेब पर भी बोझ बढ़ता है.

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ट्रैक्टर का क्लच कहीं खराब तो नहीं हो रहा? जानिए लक्षण और रखरखाव के तरीकेट्रैक्टर के क्लच का रखरखाव है बेहद आसान

ट्रैक्टर में क्लच एक ऐसी चीज होती है जो इसके इंजन की सारी पावर को अकेले मैनेज और रेग्युलेट करता है. यानी कि इंजन का सारा टॉर्क, पहियों तक कब और कितना पहुंचाना है, ये सारा काम क्लच ही संभालता है. अगर क्लच खराब हुआ तो ट्रैक्टर खड़ा रह जाएगा. इसलिए जरूरी है कि ट्रैक्टर के क्लच का सही से मेंनटेनेंस किया जाए, क्योंकि क्लच खराब हुआ तो इसे बदलवाने में पूरा इंजन खुलता है और किसान की जेब पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ भी बढ़ता है. यही वजह है कि आज हम आपको अपने ट्रैक्टर के क्लच खराब होने के लक्षण बता रहे हैं और साथ ही बताएंगे कि इसका रखरखाव कैसे करें.

क्लच खराब होने के लक्षण

अगर आपके ट्रैक्टर का क्लच खराब हो रहा होगा तो शुरुआत में छोटे-मोटे लक्षण ही दिखाएगा. मगर धीरे-धीरे नीचे दिए गए कुछ संकेत काफी दिखने लगेंगे-

  • अगर आपको ट्रैक्टर चलाते वक्त या इसपर लोड देते वक्त इसकी पावर कम लगने लगी हो तो समझिए कि क्लच स्लिप कर रहा है.
  • अगर ट्रैक्टर के गियर बदलते समय आपको गियर फंसने की आवाज या झटका महसूस होता है तो इसका मतलब है कि क्लच प्लेट घिस चुकी हैं.
  • वहीं अगर क्लच के फ्री प्ले में गड़बड़ लग रही है, जैसे क्लच पैडल काभी टाइट हो गया हो या काफी ढीला लगे तो ये भी क्लच खराब होने का संकेत है.
  • थोड़ी देर तक ट्रैक्टर चलाने के बाद अगर आपको गियरबॉक्स के पास से जलने की गंध आती है तो ये क्लच प्लेट जलने की निशानी है.

ट्रैक्टर का क्लच कैसे बचाएं-

  1. इसमें सबसे पहली चीज तो ये है कि हाफ क्लचिंग की आदत छोड़ दें. अगर आपको भी आधा क्लच दाबकर चलने की बुरी आदत पड़ी है तो ये जान लें कि क्लच खराब होने की यही सबसे बड़ी वजह होती है. कई बार ड्राइवर ट्रैक्टर के क्लच पैडल को अनजाने में ही या गियर बदलने के आलस में आधा दबाकर देर तक ट्रैक्टर चलाते रहते हैं. इस वजह से ट्रैक्टर की क्लच प्लेट बहुत जल्दी घिसती हैं और जलने भी लगती हैं, क्योंकि जब क्लच आधा दबा होता है तो परे टाइम क्लच प्लेट, इंजन के मेन फ्लाइ व्हील से घिस रही होती हैं. इसलिए ट्रैक्टर के क्लच को या तो पूरा दबाएं या फिर उसे पूरा छोड़ दें.
  2. दूसरी बात ये है कि कम ही लोग जानते हैं कि ट्रैक्टर पर ओवरलोडिंग से भी क्लच प्लेट खराब होती हैं. जैसा कि हमने शुरुआत में ही बताया था कि ट्रैक्टर के इंजन का सारा पावर अकेले क्लच ही मैनेज करता है, तो जाहिर है कि ओवरलोडिंग की स्थिति में सबसे ज्यादा लोड भी क्लच पर ही पड़ता होगा. ऐसे में ट्रैक्टर पर लंबे समय तक ओवरलोडिंग करने से क्लच स्लिप करने लगाता है और एक वक्त पर ये खराब हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि जब हैवी ड्यूटी पर ट्रैक्टर चलाएं तो गैर जरूरी गियर ना बदलें और ट्रांसमिशन को लो गियर में ही रखें.
  3. तीसरी सबसे काम की बात है कि क्लच का फ्री-प्ले चेक करें. हर 15-20 दिनों में क्लच का फ्री-मूवमेंट जांचते रहें. इससे क्लच की असल स्थिति का पता लग सकता है. जब आप क्लच पैडल दबाते हैं तो कितना दबाने तक पैडल फ्री रहता है और कितना दबाने के बाद क्लच पैडल भारी होता है, यही क्लच का फ्री-प्ले कहलाता है. क्लच पैडल का ये फ्री-प्ले 1–1.5 इंच तक है तो ये सही है, अगर इससे ज्यादा या कम लगे तो समझिए क्लच खराब हो चला है.
  4. चौथी सबसे जरूरी बात है कि जब ट्रैक्टर लंबे समय के लिए खड़ा करके रखें तो इसका क्लच लॉक करें. खासतौर पर बरसात के मौसम में बहुत सारे किसान महीनों के लिए ट्रैक्टर खड़ा कर देते हैं. ऐसे में अगर क्लच लॉक ना किया तो ये पूरे समय एंगेज ही रहेगा. इसलिए ट्रैक्टर जब लंबा खड़ा करना हो तो इसके क्लच पैडल को दबाकर किसी चीज से लॉक कर दें. अगर ट्रैक्टर नए मॉडल का है तो इसमें क्लच लॉक का फीचर कंपनी की तरफ से ही मिलेगा.

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