scorecardresearch
12 वोल्ट की बैटरी से चलता है ये वाटर पंप, कम खर्चे में करें सिंचाई का काम

12 वोल्ट की बैटरी से चलता है ये वाटर पंप, कम खर्चे में करें सिंचाई का काम

अगर आप DC वाटर पंप मशीन को खरीदते हैं, तो सबसे पहले आप इस मशीन की खासियत को जान लें. DC वाटर पंप एक मोटर चालित कृषि मशीन है, जो 12 वोल्ट की बैटरी से चलता है. इस मशीन का पावर 180 वाट है और पंप का आकार 3 इंच है.

advertisement
वाटर पंप वाटर पंप

मौजूदा समय में किसानों के लिए खेती-किसानी करना आसान हो गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि किसान अपनी खेती-बाड़ी में आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल करने लगे हैं. इन मशीनों के इस्तेमाल से खेती करना आसान हो गया है. अब खेती में नई और आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से न केवल किसानों को समय की बचत होती है बल्कि उत्पादन भी अधिक होता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होती है. इनमें से कुछ मशीनें ऐसी हैं, जिनका इस्तेमाल फसलों को सींचने से साथ ही मछली पालन में भी काम आता है. ऐसी ही एक मशीन DC वाटर पंप है. DC वाटर पंप बाजारों आपको कई कंपनियों मिल जाएंगे, जो सिंचाई के लिए काफी किफायती और बेहतर विकल्प है. आइए जानते हैं इस मशीन की खासियत.

क्या है मशीन की खासियत

अगर आप DC वाटर पंप मशीन को खरीदते हैं, तो सबसे पहले आप इस मशीन की खासियत को जान लें. DC वाटर पंप एक मोटर चालित कृषि मशीन है, जो 12 वोल्ट की बैटरी से चलता है. इस मशीन का पावर 180 वाट है और पंप का आकार 3 इंच है. इस मशीन की खास बात ये है कि किसानों के लिए इसे लगाना काफी आसान होता है. साथ ही ये मशीन कम रखरखाव में काफी काफी लंबे समय तक चलता है. DC वाटर पंप को आप सीधे सौर पैनलों से भी जोड़ सकते हैं. वहीं बात करें इस मशीन के कीमत की तो इसे आप मात्र 9 हजार रुपये में खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- अब गोबर से खुलेगें तगड़ी कमाई के रास्ते, इसके उपयोग और लाभ के बारे में जानकर रह जाएंगे भौचक्का!

मशीन के क्या हैं फायदे

DC वाटर पंप एक ऐसा मशीन है जिसे ऐसे किसान भी खरीद सकते हैं जो बड़ी-बड़ी मशीनों को नहीं खरीद सकते. ऐसे किसानों के लिए ये मशीन खेती के लिए एक चमत्कार है. दरअसल किसान इस मशीन को मछलियों के टैंक में पानी भरने के साथ ही गार्डन स्प्रिंकलर, नाव में पानी के नल, बागवानी और घर के गार्डन की सिंचाई करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कुल मिला कर बात करें तो ये मशीन उन किसानों के लिए लाइफ लाइन है, जिनकी फसलें सिंचाई के बिना खराब हो जाती हैं.

किसान का बचता है खर्च

इस मशीन के इस्तेमाल से किसानों का सिंचाई में होने वाली भारी-भरकम खर्च बचता है,  जिससे किसानों की लागत में कमी और आय में वृद्धि होती है. दरअसल कई बार किसान सिंचाई की व्यवस्था न हो पाने की वजह से किसानों का नुकसान हो जाता है. या फिर अधिक पैसे खर्च करके अपनी फसलों की सिंचाई करवाते हैं, इसमें किसानों को बहुत खर्च के साथ ही समय भी अधिक लगता है. ऐसे में आप इस मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं.