scorecardresearch
IoTechWorld का एग्रीबोट MX_V1 लॉन्‍च, एडवांस्‍ड सॉफ्टवेयर और एरर डिटेक्‍शन सिस्‍टम से लैस है ड्रोन 

IoTechWorld का एग्रीबोट MX_V1 लॉन्‍च, एडवांस्‍ड सॉफ्टवेयर और एरर डिटेक्‍शन सिस्‍टम से लैस है ड्रोन 

एग्रीबोट MX_V1 में अत्याधुनिक मोटर्स, प्रोपेलर और ESC से लैस स्वदेशी प्रणोदन प्रणाली (प्रपोल्‍शन सिस्‍टम) वाला ड्रोन है.  IoTechWorld को भारत में निर्मित प्रपोल्‍शन सिस्‍टम का इकलौता प्रोवाइडर होने पर गर्व है. एग्रीनेट ऐप के माध्यम से एकड़ कवरेज को ट्रैक करने के लिए एक विज़ुअल एरर डिटेक्शन सिस्टम और एडवांस्‍ड सॉफ्टवेयर सपोर्ट से यह लैस है.

advertisement
कंपनी का दावा ड्रोन कई तरह के एडवांस्‍ड फीचर्स से लैस कंपनी का दावा ड्रोन कई तरह के एडवांस्‍ड फीचर्स से लैस

किसान ड्रोन के निर्माण में एक प्रमुख कंपनी IoTechWorld ने अपने लेटेस्‍ट इनवेंशन एग्रीबोट MX_V1 को लॉन्च किया है. इस अत्याधुनिक ड्रोन का लॉन्‍च IoTechWorld के 7वें स्थापना दिवस के मौके पर जश्‍न के साथ हुआ. कंपनी की मानें तो इस मौके पर इसकी लॉन्चिंग यह बताने के लिए काफी है कि कंपनी एग्री ड्रोन टेक्निक की सभी सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. IoTechWorld कंपनी की शुरुआत टेक्नोक्रेट दीपक भारद्वाज और अनूप उपाध्याय ने सन् 2017 में की थी. 

इनोवेशन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता 

आज IoTechWorld Avigation Private Limited ड्रोन इंड्रस्‍ट्री का एक जाना-माना नाम बन गया है.  कंपनी ने ड्रोन रूल्स 2021 के तहत टाइप सर्टिफिकेशन हासिल किया था. यह इस तरह का सर्टिफिकेट हासिल करने वाली भारत की पहली कंपनी है. कंपनी का कहना है कि यह उसकी अग्रणी भावना और उत्कृष्टता के प्रति समर्पण का प्रमाण है.

दीपक भारद्वाज ने एग्रीबोट MX_V1 की अभूतपूर्व विशेषताओं पर जोर दिया. इसमें अत्याधुनिक मोटर्स, प्रोपेलर और ESC से लैस स्वदेशी प्रणोदन प्रणाली (प्रपोल्‍शन सिस्‍टम) पर रोशनी डाली गई.  IoTechWorld को भारत में निर्मित प्रपोल्‍शन सिस्‍टम का इकलौता प्रोवाइडर होने पर गर्व है. यह इसकी घरेलू मैन्‍युफैक्‍चरिंग और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है. 

यह‍ भी पढ़ें- बिहार में मेढ़ पर उगाया 'पीला सोना', डेढ़ लाख रुपये हुआ मुनाफा

विजुअल एरर डिटेक्‍शन सिस्‍टम से लैस 

वहीं अनूप उपाध्याय ने जोर देकर कहा कि एग्रीबोट MX_V1 ड्रोन तकनीक में एक महत्वपूर्ण छलांग है. इसके साथ ही यह बाजार में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल गया है. एग्रीनेट ऐप के माध्यम से एकड़ कवरेज को ट्रैक करने के लिए एक विज़ुअल एरर डिटेक्शन सिस्टम और एडवांस्‍ड सॉफ्टवेयर सपोर्ट से लैस, यह ड्रोन किसानों को कृषि कार्यों में अद्वितीय दक्षता और सटीकता के साथ मजबूत बनाता है. इसके अलावा, अबनॉर्मल फ्लाइट के बारे में भी अलर्ट करने की इसकी क्षमता, सुरक्षा के साथ ही मन की शांति सुनिश्चित करती है. 

यह भी पढ़ें- क्या PM Kisan और किसान मानधन योजना का लाभ एक साथ ले सकते हैं? क्या कहता है नियम 

भारत में बने कई पार्ट्स 

अपने एडवांस्‍ड फीचर्स के अलावा, एग्रीबोट एमएक्स_वी1 में स्प्रेइंग असेंबली और पावर डिस्ट्रीब्यूशन बोर्ड जैसे कई ऐसे कंपोनेंट्स हैं, जो भारत में बने हैं. इससे ये ड्रोन निर्माण क्षेत्र में देश की आत्मनिर्भरता में योगदान देते हैं. IoTechWorld के 7वें स्थापना दिवस समारोह में धानुका एग्रीटेक के संयुक्त प्रबंध निदेशक राहुल धानुका और प्रबंध निदेशक महेंद्र धानुका ने भी हिस्‍सा लिया. इनकी मौजूदगी धानुका एग्रीटेक और IoTechWorld एविगेशन प्राइवेट लिमिटेड के बीच रणनीतिक साझेदारी को सामने लाती है. IoTechWorld अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के माध्यम से कृषि में क्रांति लाने, टिकाऊ विकास और वृद्धि के लिए नवीन समाधानों के साथ किसानों को मजबूत बनाने के अपने मिशन पर अडिग है.