scorecardresearch
महिला किसानों को 5000 ड्रोन देगी हरियाणा सरकार, कृषि उपज बढ़ाने में मदद के लिए सीएम ने की घोषणा

महिला किसानों को 5000 ड्रोन देगी हरियाणा सरकार, कृषि उपज बढ़ाने में मदद के लिए सीएम ने की घोषणा

महिला किसानों को कृषि कार्यों में मदद करने और फसल उपज बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ी घोषणा की है. सरकार ने कहा है कि वह राज्य की 5000 महिलाओं को ड्रोन उपलब्ध कराएंगे, जिससे कृषि कार्यों में हर तरह की मदद उन्हें मिल सके.

advertisement
ड्रोन सुविधा सेल्फ हेल्प ग्रुप की मदद से महिला किसानों को दी जाएगी. ड्रोन सुविधा सेल्फ हेल्प ग्रुप की मदद से महिला किसानों को दी जाएगी.

महिला किसानों को कृषि कार्यों में मदद करने और फसल उपज बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ी घोषणा की है. हरियाणा सरकार ने कहा है कि वह राज्य की 5000 महिलाओं को ड्रोन उपलब्ध कराएंगे, जिससे कृषि कार्यों में हर तरह की मदद उन्हें मिल सके. यह ड्रोन सुविधा सेल्फ हेल्प ग्रुप की मदद से महिला किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे. 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को करनाल में आयोजित लखपति दीदी सम्मेलन में कहा कि महिलाओं के अंदर एक विशेष गुण है उनकी बहादुरी और उनकी संपन्नता, लेकिन इसके साथ ही उन्हें कष्ट भी अधिक होते हैं. अगर महिला परिवार में संस्कारित है तो वे तीन पीढ़ियों को सुधार देती हैं. ऐसे में अगर ड्रोन दीदी योजना के तहत कोई महिला लखपति बनती है तो वह अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार देती है. इतने बड़े महत्वपूर्ण हिस्से के लिए प्रधानमंत्री ने महिलाओं के हित में यह योजना लाए हैं, जिसमें सेल्फ हेल्प, कौशल विकास सहित अन्य विभाग शामिल हैं.

5000 महिलाओं को ड्रोन देगी सरकार 

मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने ड्रोन भी उड़ाया और कहा कि राज्य की 5000 महिलाओं को ड्रोन देंगे. उन्होंने कहा कि हमने वादा किया है कि हम महिलाओं को 5000 ड्रोन मुहैया कराएंगे ताकि उन्हें कृषि में हर तरह से मदद मिल सके. उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा में लगभग 55,000 सेल्फ हेल्प ग्रुप बने हुए हैं और 6 लाख से अधिक बेटियां इससे जुड़ी हैं. सेल्फ हेल्प ग्रुप के जरिए महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है. इन ग्रुप्स की मदद से महिला किसानों को कृषि कार्यों के लिए ड्रोन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. 

ग्रामीण विकास में महिलाओं की भूमिका बढ़ रही 

केंद्र सरकार ने दिसंबर 2023 में NAMO ड्रोन दीदी योजना शुरू की थी. योजना का उद्देश्य महिलाओं को उनकी स्थानीय कृषि जरूरतों को पूरा करने और ग्रामीण विकास में अहम रोल निभाने में उन्हें मदद करती है. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने में भी मदद मिलेगी. ड्रोन दीदी योजना के जरिए स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिलाओं में से 15000 से अधिक महिलाओं को ड्रोन दीदी बनाने का लक्ष्य है. 

बेटियों की पढ़ाई का खर्च सरकार उठा रही 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की प्रगति पर कहा कि शिक्षा क्षेत्र में हमारी बहनें और बेटियां बहुत आगे हैं. निजी कॉलेजों में बेटियों फीस देने में असमर्थ थीं उनके लिए मुफ्त शिक्षा प्रणाली बनाई गई है. सरकार ने उनकी जिम्मेदारी लेने का फैसला किया है, ताकि वे बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई जारी रख सकें.इसके अलावा मुख्यमंत्री ने करनाल से महिलाओं के समूह को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अयोध्या में श्रीराम के दर्शन के लिए रवाना किया. 

ये भी पढ़ें -