scorecardresearch
Organic Farming: अक्षय कुमार और सहवाग ने इस ऑर्गेनिक कंपनी में लगाया पैसा, जानिए क्यों

Organic Farming: अक्षय कुमार और सहवाग ने इस ऑर्गेनिक कंपनी में लगाया पैसा, जानिए क्यों

इस कंपनी का नाम टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म्स है जिसे पुणे के नजदीक भोदानी गांव में शुरू किया गया है. इसे आजिंक्य हांगे और सत्यजीत हांगे नाम के दो भाइयों ने शुरू किया है. यह कंपनी भारत के अलग-अलग गांवों से ऑर्गेनिक प्रोडक्ट खरीदकर दुनिया के 53 देशों में बेचती है. इस कंपनी में अक्षय कुमार और वीरेंद्र सहवाग ने निवेश किया है.

advertisement
देश के 53 देशों में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बिजनेस करती है टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म कंपनी देश के 53 देशों में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बिजनेस करती है टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म कंपनी

फिल्म स्टार अक्षय कुमार और पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने एक ऑर्गेनिक कंपनी में पैसा लगाया है. इस कंपनी का नाम है टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म्स. यह ऐसी कंपनी है जो देश के अलग-अलग गांवों से कृषि उपज खरीद कर 53 देशों में सप्लाई करती है. इसमें आने वाली सभी उपज ऑर्गेनिक होती है. इस कंपनी में कई लोगों ने 14.5 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिनमें अक्षय कुमार और वीरेंद्र सहवाग भी शामिल हैं. यह ऑर्गेनिक कंपनी पुणे से 150 किमी दूर स्थित भोदानी गांव से चलती है. इस कंपनी की सबसे बड़ी खासियत है कि देश के गांवों से 48 कृषि उपज खरीद कर दुनिया के 53 देशों में सप्लाई करती है.

दरअसल यह कंपनी दो भाई ने शुरू की है, तभी इसका नाम टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म्स है. इन दो भाइयों के नाम हैं आजिंक्य हांगे और सत्यजीत हांगे. इनमें से एक सत्यजीत हांगे 'बिजनेसलाइन' से कहते हैं, हम केवल गांव से काम करते हैं और हमारी उपज के पौधे भी गांव से ही हैं. टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म ऐसी कंपनी है जिसे महज पांच साल पहले शुरू किया गया, लेकिन उसका काम आज बहुत बड़े स्तर पर फैल चुका है. तभी अक्षय कुमार और वीरेंद्र सहवाग जैसे लोगों ने इसमें निवेश किया है.

ये भी पढ़ें: यूरोप की इस रिपोर्ट ने खोली पोल, भारत में जैविक खेती की बताई हकीकत

16 राज्यों के किसानों से खरीदा जाता है प्रोडक्ट

मौजूदा समय में यह कंपनी देश के 16 राज्यों और दो संघ शासित प्रदेशों में काम कर रही है. इस कंपनी से 1,000 किसान जुड़े हुए हैं. सत्यजीत हांगे कहते हैं कि अभी तक उन्होंने 16,000 किसानों को ट्रेनिंग दी है. हांगे भाई कहते हैं कि वैसे तो कंपनी नौ साल पहले शुरू हो गई थी, लेकिन पांच साल पहले ही इसे ब्रांड का दर्जा मिला है. देश में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बिजनेस करने वाली कंपनियों में टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म्स का नाम सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. पुणे के भोदानी गांव में इस कंपनी ने 32 एकड़ में अपना फार्म बनाया है जिसे दुनिया की मशहूर ऑर्गेनिक सर्टिफिकेशन ऑर्गेनाइजेशन इकोसर्ट से सर्टिफिकेट मिल चुका है.

मुंबई और गोवा के किसान बेचते हैं कॉफी, चावल

यह कंपनी अलग-अलग राज्यों के किसानों से संपर्क कर उनके प्रोडक्ट खरीदती है. इसी में आंध्र प्रदेश का अराकू वैली भी है जहां के किसानों से अरेबिका कॉफी खरीदी जाती है. टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म्स कंपनी मुंबई और पश्चिमी घाट के आसपास आदिवासी किसानों के संपर्क में है जिनसे देसी वेरायटी के चावल की खरीद की जा रही है. ये चावल पूरी तरह से जैविक तरीके से उगाए जाते हैं जिसकी मांग देश से लेकर विदेशों तक में है. हांगे ब्रदर्स कहते हैं कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर के कुछ किसानों से बात की है ताकि केमिकल फ्री केसर उगाया जा सके. इसी तरह गोवा में कुछ किसानों से संपर्क कर नारियल के गुड़, गुड़ पाउडर और कच्ची घानी का नारियल तेल बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Organic Farming: ऑर्गेनिक फार्मिंग से चमकी क‍िसान क‍ी क‍िस्मत... अब लाखों में हो रही कमाई

कंपनी के 53 देशों में दो लाख से अधिक ग्राहक 

कंपनी का कहना है कि उसकी मासिक कमाई लगभग 2.8 करोड़ रुपये है जिसका 70 फीसद हिस्सा उसकी अपनी वेबसाइट से आ जाता है. कमाई का 15 परसेंट हिस्सा एमेजॉन से आता है जबकि बाकी की कमाई ऑफलाइन स्टोर से होती है. दुनिया के 53 देशों में इस कंपनी के लगभग दो लाख ग्राहक हैं जिनमें सबसे अधिक भारत से हैं. इस कंपनी में सहवाग और अक्षय कुमार जैसे लोगों ने इसलिए पैसा लगाया है क्योंकि इसके सभी प्रोडक्ट ऑर्गेनिक हैं जिनकी मांग देश-दुनिया में तेजी से बढ़ रही है.