scorecardresearch
Lok Sabha Election: 76 लाख मतदाता करेंगे 38 उम्मीदवारों का फैसला,बिहार में आज चार सीटों पर मतदान

Lok Sabha Election: 76 लाख मतदाता करेंगे 38 उम्मीदवारों का फैसला,बिहार में आज चार सीटों पर मतदान

आज होगा लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है. बिहार के 40 सीटों में चार सीटों पर कुल 38 प्रत्याशियों के लिए 76 लाख से अधिक मतदाता करेंगे वोट. वहीं दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा.

advertisement

2024 से 2029 तक के लिए एक बेहतर लोकतंत्र वाली सरकार चुनने के लिए पहला मतदान आज हो रहा है. पहले चरण के दौरान बिहार में भी वोट डाले जा रहे हैं. बिहार में पहले चरण के तहत कुल चार सीटों पर मतदान आज हो रहा है. इन सभी  सीटों पर कुल 38 उम्मीदवार है. जिनके भाग्य का फैसला करीब 76 लाख  01 हजार 629 मतदाता करेंगे. जमुई, नवादा, औरंगाबाद और गया सीटों पर जहां स्थानीय मुद्दों के साथ राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों को ध्यान में रखकर लोग मतदान करने का मिजाज बना हुए है. वहीं इस बार राज्य के किसान भी कृषि से जुड़े मुद्दे को लेकर अपना वोट करने का  निर्णय कर चुके हैं.

बता दें कि इस बार इन चारों सीटों पर करीब साढ़े 9200 के आसपास नए मतदाता है. जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले है. चारों सीटों पर मतदान के लिए करीब 7903 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के काफी सख्त इंतजाम किए गए है. पहले फेज के चुनाव को देखते हुए करीब 153 अर्धसैनिक बलों के कंपनियों को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है. यहां पर चुनाव प्रचार बुधवार को ही बंद हो गया था.

ये भी पढ़ें-जातिवादी राजनीति के बीच बिहार के किसान कर रहे MSP की बात, मुद्दा गरम देख पार्टी ने बदले प्रत्याशी 

पूर्व मुख्यमंत्री से लेकर जीजा-साला का प्रतिष्ठा लगा दाव पर

पहले फेज के चुनाव में चारों सीट अपने अनुसार से काफी महत्वपूर्ण हैं. वहीं जमुई और गया की सीट चर्चा का केंद्र है. इसकी मुख्य वजह जमुई से जहां हाल के समय में चिराग पासवान सांसद हैं. वहीं इसबार इन्होंने ने अपना सीट अपने बहनोई अरुण भारती को दिया है. जहां चिराग़ पासवान के लिए भी यह सीट सम्मान की बात बन चुकी हैं. इसके साथ ही गया सीट से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी एनडीए गठबंधन की तरफ से चुनावी मैदान में हैं. जिनकी प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है. वहीं इस सीट पर इंडिया गठबंधन की ओर से बिहार के पूर्व कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत राजद के सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें-हमें पता है जब बैलेट पेपर से वोटिंग होती थी तो क्‍या होता था, जर्मनी का उदाहरण हमें न दें...ईवीएम मामले पर सुप्रीम कोर्ट 

26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए बिहार में इन सीटों पर होगा मतदान

बिहार में जहां कुल सात चरणों में चुनाव होने वाले हैं. वहीं दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को होगा. इस चरण में बिहार के किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका  संसदीय क्षेत्र शामिल हैं. जहां पूर्णिया सीट पर बीते कुछ दिनों से काफी घमासान इंडिया महागठबंधन में देखने को मिला. कांग्रेस में शामिल पप्पू यादव इंडिया महागठबंधन की तरफ से अपने को उम्मीदवार मान रहे थे. जबकि आखिरी समय में राजद सुप्रीमो लालू यादव ने यह सीट बीमा भारती को दे दिया. जिसके बाद पप्पू यादव और लालू यादव परिवार के बीच विवादित बयान का दौर भी चला. वहीं आखिरकार पप्पू यादव निर्दलीय मैदान में जीत की हुंकार भरते हुए नजर आ रहे हैं.