scorecardresearch
Lok Sabha Election 2024: चुनावी हलचल के बीच CM योगी की गोसेवा, एक पुकार में दौड़ती हैं गौरी, गंगा और भोला

Lok Sabha Election 2024: चुनावी हलचल के बीच CM योगी की गोसेवा, एक पुकार में दौड़ती हैं गौरी, गंगा और भोला

 इस दौरान एक गोवंश एक छोटे से गेट के बाहर खड़ा था जबकि कुछ गाय गेट के अंदर की तरफ थीं. इस पर सीएम ने उसके मनोभाव को समझते हुए कहा -तेरी माई वहां है क्या?

advertisement
यूपी के मुख्यमंत्री व बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ (Photo-Kisan Tak) यूपी के मुख्यमंत्री व बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ (Photo-Kisan Tak)

Gorakhpur News: दिल्ली का रास्ता तय करने वाले उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण की वोटिंग कल यानी 19 अप्रैल को होगी. लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी पूरे एक्शन मोड में है. वहीं भाजपा के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ताबड़तोड़ रैली और जनसभा कर रहे हैं. इसी चुनावी हलचल और लोकसभा चुनाव के दायित्वों की व्यस्तता के बीच गोरखपुर प्रवास के दौरान सीएम योगी गोसेवा करना नहीं भूलते हैं. बीते दिनों गोखपुर दौरे के दौरान उन्होंने गोरखनाथ मंदिर की गोशाला में जाकर उन्होंने गोवंश का हाल जाना और उन्हें अपने हाथों से रोटी-गुड़ खिलाया. 

गोसेवा सीएम योगी की दिनचर्या

दरअसल, गोरखनाथ मंदिर प्रवास के दौरान गोशाला भ्रमण और गोसेवा सीएम योगी की दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा है. सुबह- सुबह मंदिर में गुरु गोरखनाथ का दर्शन-पूजन करने, अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि स्थल पर मत्था टेकने के बाद सीएम योगी गोशाला में पहुंच कर वहां कुछ समय व्यतीत करते हैं. गोशाला में उन्होंने चारों तरफ भ्रमण करते हुए श्यामा, गौरी, गंगा, भोला आदि नामों से गोवंश को पुकारा. सीएम योगी की आवाज इन गोवंश के लिए जानी पहचानी है। प्यार भरी पुकार सुनते ही कई गोवंश दौड़ते-मचलते हुए उनके पास आ गए.

तेरी माई वहां है क्या....

सीएम योगी ने सभी के माथे पर हाथ फेरा, उन्हें खूब दुलारा और अपने हाथों से उन्हें रोटी और गुड़ खिलाया. इस दौरान एक गोवंश एक छोटे से गेट के बाहर खड़ा था जबकि कुछ गाय गेट के अंदर की तरफ थीं. इस पर सीएम ने उसके मनोभाव को समझते हुए कहा -तेरी माई वहां है क्या? फिर उन्होंने गोवंश को खूब दुलारा और उसे तथा गेट के अंदर मौजूद गायों को गुड़ खिलाया. मुख्यमंत्री ने गोशाला के कार्यकर्ताओं से सभी गोवंश के स्वास्थ्य व पोषण की जानकारी ली और गर्मी के मौसम में विशेष देखभाल के लिए जरूरी निर्देश दिए.

यूपी में मवेशियों की सुरक्षा को लेकर निर्देश जारी

देश के बड़े हिस्से में गर्मी बढ़ने और शहर में भी इसकी चपेट में आने की संभावना को देखते हुए, लखनऊ जिला प्रशासन ने शहर के विभिन्न गौशालाओं में रखे गए मवेशियों की सुरक्षा के लिए निर्देश जारी किए हैं. इसी क्रम में डीएम सूर्यपाल गंगवार ने पशुधन विभाग के अधिकारियों और गौशाला प्रबंधन को मवेशियों को गर्मी से बचाने के लिए जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं.

राज्य सरकार ने सभी जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश देते यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया गया है कि उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाले गौशालाएं मवेशियों को हीटवेव से आवश्यक सुरक्षा प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं. जारी किए गए निर्देशों में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि सभी गायों को उनके सिर पर आश्रय प्रदान किया जाए और वे सीधे सूर्य की रोशनी के संपर्क में न आएं, उन्हें बोरे से ढंकना, हीटवेव से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने के लिए नियमित निगरानी और स्वास्थ्य जांच, साफ-सफाई की उपलब्धता और ताज़ा पीने का पानी, उचित अग्नि सुरक्षा तंत्र, बिजली की निर्बाध आपूर्ति समेत कई बिंदुओं पर दिशा निर्देश जारी किए गए है.