scorecardresearch
Lok Sabha Election 2024: छत्‍तीसगढ़ में बना हाइटेक कंट्रोल रूम, पल-पल की वोटिंग पर रखी जाएगी नजर 

Lok Sabha Election 2024: छत्‍तीसगढ़ में बना हाइटेक कंट्रोल रूम, पल-पल की वोटिंग पर रखी जाएगी नजर 

लोकसभा चुनाव 2024 अंतर्गत छत्‍तीसगढ़ में प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र मतदान होगा. पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में एक हाइटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले खुद नियंत्रण कक्ष के जरिये से निर्वाचन गतिविधियों की निगरानी  कर रही हैं.

advertisement
छत्‍तीसगढ़ में भी 19 अप्रैल से होगी वोटिंग  छत्‍तीसगढ़ में भी 19 अप्रैल से होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 अंतर्गत छत्‍तीसगढ़ में प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र मतदान होगा. पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में एक हाइटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले खुद नियंत्रण कक्ष के जरिये से निर्वाचन गतिविधियों की निगरानी  कर रही हैं. लोकसभा निर्वाचन 2024 तहत प्रथम चरण में बस्तर में 1961 मतदान केंद्रों में से 811 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी. 

टेस्टिंग हुई पूरी 

मतदान के पहले गुरुवार को सभी केंद्रों से टेस्टिंग भी सफलतापूर्वक पूरी की जा चुकी है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में स्थापित कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में 16 बड़ी स्क्रीन पर एक साथ 144 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग के जरिए लाइव वीडियो देखी जा सकेगी. हर जिले और विधानसभा क्षेत्र में हर 30 सेकंड में मतदान केंद्र स्क्रीन पर बदलेंगे. इससे सभी मतदान केंद्रों से आ रहे वीडियो को बारी-बारी से देखा जा सके. 

यह भी पढ़ें- सुअर बेचकर लड़ते हैं चुनाव, पंचायत से लेकर लोकसभा तक आजमा चुके हैं किस्मत

हर मतदाता पर रहेगी नजर 

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए वेबकास्टिंग के माध्यम से कुल मतदान केंद्रों में से आधे मतदान केंद्रों से सीधी तस्वीरें प्राप्त की जा रही हैं. निर्वाचन के दौरान मतदान केंद्रों से सीधी तस्वीरें हासिल करने के लिए कैमरे लगाए गए हैं. यह पहली बार है कि मतदान केंद्र के अंदर के साथ ही बाहर भी कैमरे इंस्‍टॉल किये गए हैं. इससे सभी मतदाताओं की कतारों और बाहर की दूसरी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी. 

यह भी पढ़ें- मैं अपनी पत्नी से भी नहीं कहूंगा किस पार्टी को वोट देना है...टिकैत का धमाकेदार इंटरव्यू

लाइव तस्‍वीरें और स्‍ट्रीमिंग 

लोकसभा चुनाव के दौरान पहले चरण में जहां 811 मतदान केंद्रों से सीधी तस्वीरें आएंगी. वहीं दूसरे चरण में होने वाले तीन लोकसभा क्षेत्रों के लिए 3243 मतदान केंद्रों के साथ ही तीसरे और अंतिम चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के दौरान 7856 मतदान केंद्रों से लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी. इस प्रकार तीनों चरणों में कुल 11 हजार 910 मतदान केंद्रों पर वेब-कास्टिंग के जरिए मतदान की गतिविधियों पर नजर रखी जाएंगी. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव को लाइव वीडियो के माध्यम से जिला स्तर के साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और चुनाव आयोग के हेडक्‍वार्टर पर देखा जा सकेगा.