scorecardresearch
Lok Sabha Election: अमेठी छोड़ रायबरेली से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा तेज, आज हो सकता है ऐलान

Lok Sabha Election: अमेठी छोड़ रायबरेली से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा तेज, आज हो सकता है ऐलान

अमेठी सीट को छोड़ अब रायबरेली से राहुल गांधी के मैदान में आने की चर्चाएं तेज हो गई हैं. सियासी गलियारों में राहुल गांधी को अमेठी छोड़ रायबरेली से चुनाव लड़ने की बात हो रही है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी चुनाव मैदान में उतर सकते हैं. दलित मतदाताओं को साधने के लिए कांग्रेस उनको अमेठी सीट से चुनाव मैदान में उतार सकती है.

advertisement

उत्तर प्रदेश में अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट को लेकर देश भर में सियासी मैदान में चर्चा का बाजार गर्म है. कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाली ये दोनों ही लोकसभा सीटें वर्तमान में गांधी परिवार से अपने प्रत्याशियों का इंतजार कर रही हैं. इन दोनों ही सीटों पर अभी तक कांग्रेस ने कोई भी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. नामांकन की अंतिम तारीख भी नजदीक है. 

बता दें कि अमेठी गांधी परिवार की पुश्तैनी सीट रही है. यहां से संजय गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी तक सांसद रहे हैं. इस सीट पर लंबे समय तक कांग्रेस का दबदबा भी रहा है. वही रायबरेली सीट पर भी कांग्रेस का लंबे समय तक कब्जा रहा है. अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी को लड़ाए जाने की मांग लंबे समय से की जा रही है. पिछले दिनों चर्चा थी कि वायानाड चुनाव के बाद राहुल और प्रियंका के नाम की घोषणा हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अमेठी में अब चर्चा राहुल की नहीं बल्कि रॉबर्ट वाड्रा की है. उनके पोस्टर भी खूब लगे हैं. वही रायबरेली से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चाएं भी अब तेज हो गई हैं. 

ये भी पढ़ें :  गुणों से भरपूर है राम करेला, खाने में स्वाद‍िष्ट ही नहीं सेहत के ल‍िए भी है काफी फायदेमंद 

अमेठी  सीट को छोड़ अब रायबरेली से राहुल गांधी के मैदान में आने की चर्चाएं तेज हो गई हैं. सियासी गलियारों में राहुल गांधी को अमेठी छोड़ रायबरेली से चुनाव लड़ने की बात हो रही है. वही अमेठी के गौरीगंज में कांग्रेसियों का धरना प्रदर्शन कई दिनों से चल रहा है. वे अमेठी से राहुल गांधी की मांग कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ रायबरेली से गांधी परिवार के सदस्य के रूप में राहुल गांधी को मैदान में उतरने की चर्चाएं तेज हो गई हैं. कहा जा रहा है कि राहुल गांधी इस बार अमेठी की जगह रायबरेली से चुनाव मैदान में आ सकते हैं क्योंकि इस सीट पर कांग्रेस को जीत का ज्यादा भरोसा है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी चुनाव मैदान में उतर सकते हैं. दलित मतदाताओं को साधने के लिए कांग्रेस उनको अमेठी सीट से चुनाव मैदान में उतार सकती है. फिलहाल दोनों ही सीटों पर असमंजस बरकरार है. वहीं कांग्रेस के द्वारा आज दोनों ही सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की संभावना भी जताई जा रही है.

प्रियंका के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दोनों अभी अमेठी, रायबरेली से चुनाव लड़ने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. बल्कि प्रियंका गांधी का नाम अब यूपी के कांग्रेस की चुनाव लिस्ट से गायब तो हो चुका है. जानकारों की मानें तो प्रियंका गांधी को चुनाव लड़ने की इच्छा नहीं है. वहीं कांग्रेस नेतृत्व चाहता है कि दोनों ही सीटों में से एक सीट पर गांधी परिवार से कोई भी सदस्य चुनाव लड़े. फिलहाल बचे हुए 24 घंटे में इन दोनों ही सीटों को लेकर सस्पेंस खत्म हो सकता है.