scorecardresearch
मोदी ने भारत में अविश्वसनीय काम किया है... जेपी मॉर्गन के जेी डिमन सीईओ ने खुलकर की पीएम की तारीफ  

मोदी ने भारत में अविश्वसनीय काम किया है... जेपी मॉर्गन के जेी डिमन सीईओ ने खुलकर की पीएम की तारीफ  

जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी के सीईओ जेमी डिमन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की है. डिमन ने उनकी चुनौतियों और साहसिक सुधारों के प्रति सक्रिय दृष्टिकोण की प्रशंसा की है. डिमन, इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जहां पर उन्‍होंने पीएम मोदी की उपलब्धियों की खुलकर तारीफ की.

advertisement
जेपी मॉर्गन एंड चेज के सीईओ हुए पीएम मोदी के मुरीद जेपी मॉर्गन एंड चेज के सीईओ हुए पीएम मोदी के मुरीद

जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी के सीईओ जेमी डिमन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की है. डिमन ने उनकी चुनौतियों और साहसिक सुधारों के प्रति सक्रिय दृष्टिकोण की प्रशंसा की है. डिमन, इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जहां पर उन्‍होंने पीएम मोदी की उपलब्धियों की खुलकर तारीफ की. उन्‍होंने पीएम मोदी की जिन उपलब्धियों का जिक्र किया उसमें बड़े स्‍तर पर रेकिग्निशन सिस्‍टम (मान्यता प्रणाली) बैंकिंग और गरीबी हटाने से जुड़ी कई पहल शामिल हैं. डिमन का वीडियो इस समय तेजी से वायरल हो रहा है. 

अमेरिकी अधिकारी बस कल्‍पना कर रहे 

डिमन ने यहां पर कहा, 'बहुत से अमेरिकी सरकारी अधिकारी कल्पना कर रहे हैं, हम कैसे सोचते हैं कि उन्हें अपना देश चलाना चाहिए. जबकि भारत में हर नागरिक को हाथ या आंखों या फिर फिंगरप्रिंट से पहचाना जाता है. 700 मिलियन लोगों के पास बैंक अकाउंट है और वो पेमेंट ट्रांसफर करते हैं.' डिमन ने भारत की शिक्षा प्रणाली और इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर की भी सराहना की. साथ ही  जेमी डिमन ने नौकरशाही बाधाओं को तोड़ने में मोदी के निर्णायक फैसलों की जमकर सराहना की. 

यह भी पढ़ें- कैसे अमित शाह की इनकम पांच साल में हो गई डबल, कहां से होती है कमाई 

अमेरिका में भी ऐसी जरूरत 

डिमन के मुताबिक भारत में अविश्वसनीय शिक्षा प्रणाली और इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर है. पीएम मोदी बहुत सख्त हैं और उन्होंने देश में पारंपरिक नौकरशाही प्रणालियों को तोड़ दिया है. डिमन ने आगे कहा, 'हमें यहां (अमेरिका) में इसकी थोड़ी और जरूरत है.'  डिमन ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने और लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए भारत की सुव्यवस्थित कर प्रणाली की प्रशंसा की. उनका कहना था, 'मैं यहां के लिबरल मीडिया को अच्‍छी तरह से जानता हूं और उन्‍होंने हमेशा उनकी (पीएम मोदी) की आलोचना की है. उन्होंने 400 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.' 

यह भी पढ़ें-  टीकमगढ़ में 20 साल के वनवास से बाहर आने की कोशिश में है कांग्रेस

भारत में बदल रही हैं चीजें 

डिमन ने अमेरिका में बेहतर लेंडर-रेगुलेटर  (ऋणदाता-नियामक) संबंधों की जरूरत पर जोर दिया. उनका कहना था कि वह अपने देश की आर्थिक भलाई में योगदान देने की इच्छा व्यक्त की. डिमन ने कहा, 'मुझे लगता है कि उनके पास 29 राज्य या ऐसा ही कुछ है, लेकिन यहां पूरी तरह से अलग टैक्‍स सिस्‍टम हैं और यह बि‍ल्‍कुल यूरोप की तरह है जिससे भारी भ्रष्टाचार होता है. लेकिन वहां सभी चीजें बदल रही हैं. उन लोगों ने इन्‍हें बदल दिया है और हमें यहां इसकी थोड़ी और जरूरत है.'

हाल ही में अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने भारत को साल 2024 में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बने रहने का अनुमान लगाया है. आईएमएफ ने अपने लेटेस्‍ट रिव्‍यू में भारत के विकास से जुड़े अनुमान को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है.