scorecardresearch
मुंबई की फ़ल मंडी में आम का दाम सुनकर हो जाएंगे हैरान, ख़ास लोग ही कर पाएंगे खरीद 

मुंबई की फ़ल मंडी में आम का दाम सुनकर हो जाएंगे हैरान, ख़ास लोग ही कर पाएंगे खरीद 

बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि अप्रैल में दाम काफी गिर जाएंगे, क्योंकि आवक बढ़ जाएगी. लेकिन अभी के दाम सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. महाराष्ट्र एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि 11 मार्च को मुंबई फल मंडी में सबसे अच्छी गुणवत्ता के आम का दाम 45000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया, यानी कि 450 रुपये किलो. न्यूनतम दाम भी 7000 रुपये क्विंटल था. 

advertisement
जानिए मुंबई की मंडी में आम का क्या भाव मिल रहा है जानिए मुंबई की मंडी में आम का क्या भाव मिल रहा है

उत्तर भारत में भले ही अभी आम के पेड़ों पर मंजर लग रहे हों लेकिन पश्चिम भारत में आम की आवक शुरू हो गई है. हालांकि शुरुआती सीजन होने की वजह से आम का दाम आम आदमी की पहुंच से दूर है. इस समय आम को खास लोग ही खरीद रहे हैं. बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि अप्रैल में दाम काफी गिर जाएंगे, क्योंकि आवक बढ़ जाएगी. लेकिन अभी के दाम सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. महाराष्ट्र एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि 11 मार्च को मुंबई फल मंडी में सबसे अच्छी गुणवत्ता के आम का दाम 45000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया, यानी कि 450 रुपये किलो. न्यूनतम दाम भी 7000 रुपये क्विंटल था. 

सीजन की शुरुआत में दाम भले ही ज्यादा हो लेकिन इतना जरूर है कि आम के दीवानों के लिए अच्छे दिन आ गए हैं. नाशिक में आम का न्यूनतम दाम 8000, अधिकतम 15000 और औसत दाम 13000 रुपये प्रति क्विंटल रहा. जबकि पुणे की मोशी मंडी में आम का दाम 10000 रुपये क्विंटल रहा. हापुस यानी कि अल्फांसो आम का दाम सबसे ज्यादा है. अल्फांसो भारत के सबसे महंगे आमों में गिना जाता है. इसको जीआई टैग मिला हुआ है और इसके उत्पादन का अधिकांश हिस्सा एक्सपोर्ट हो जाता है. 

ये भी पढ़ें: Alphonso Mango: हापुस ऐसे बना अल्फांसो आम... ये रही इसकी इनसाइड स्टोरी

महाराष्ट्र में आम की किस्में

महाराष्ट्र में आम की सबसे मशहूर किस्म अल्फांसो है. इसकी खेती कोंकण और रत्नागिरी में विशेष तौर पर होती है. इसके अलावा अब यहां के किसान बड़े पैमाने पर केसर आम की खेती भी कर रहे है. महाराष्ट्र के केसर आम को GI Tag भी मिला हुआ है. मराठवाड़ा केसर आम में पल्प भरपूर होता है,  हालांकि हापुस और अन्य आम की तुलना में इसकी कीमत कम होती है. ) औरंगाबाद, जालना, बीड और लातूर में भी मराठवाड़ा केसर किस्म के आम की खेती हो रही है. हालांकि दाम के मामले में अल्फांसो ही सबसे आगे रहता है.

किस मंडी है कितना भाव  

  • पुणे मंडी में 12 मार्च को 1 क्विंटल आम की आवक हुई.यहां न्यूनतम दाम 10000, अधिकतम 10000 और औसत दाम 10000 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 
  • नासिक में 7 क्विंटल आम की आवक हुई. यहां 11 मार्च को न्यूनतम दाम 8000, अधिकतम 15000 और औसत दाम 13000 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 
  • कमथी मंडी में 9 मार्च को 1 क्विंटल आम की आवक हुई. यहां न्यूनतम दाम 4500, अधिकतम 5500 और 
  • औसत दाम 5000 रुपये प्रति क्विंटल रहा.  
  • मुंबई मंडी में  390 क्विंटल आम की आवक हुई.  यहां न्यूनतम दाम 7000, अधिकतम 45000 और औसत दाम 26000 रुपये प्रति क्विंटल रहा.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर