scorecardresearch
देश का चीनी उत्पादन पिछले सीजन से कम रहने का अनुमान, महाराष्ट्र में ज्यादा तो यूपी में कम प्रोडक्शन की संभावना 

देश का चीनी उत्पादन पिछले सीजन से कम रहने का अनुमान, महाराष्ट्र में ज्यादा तो यूपी में कम प्रोडक्शन की संभावना 

AISTA के ताजा अनुमान के मुताबिक महाराष्ट्र में चीनी उत्पादन 10.8 मिलियन टन तक पहुंचेगा. हालांकि, उत्तर प्रदेश में उत्पादन पहले अनुमान के 11.7 मिलियन टन से घटकर 10.6 मिलियन टन होने का अनुमान है.

advertisement
देश का चीनी उत्पादन पिछले सीजन से कम रहने का अनुमान. देश का चीनी उत्पादन पिछले सीजन से कम रहने का अनुमान.

चीनी सीजन अक्टूबर-सितंबर 2023-24 में देश का चीनी उत्पादन पिछले सीजन की तुलना में कम रहने का अनुमान है. व्यापारियों के संगठन AISTA ने चीनी उत्पादन का अनुमान बढ़ाकर 32 मिलियन टन यानी 320 लाख टन कर दिया है. संगठन ने पिछले अनुमान में उत्पादन आंकड़ा 310 लाख टन के करीब था. कहा गया है कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में उत्पादन बढ़ने की संभावना है, जबकि उत्तर प्रदेश में कम उत्पादन की उम्मीद जताई गई है.

ऑल इंडिया शुगर ट्रेडर्स एसोसिएशन ने इस सीजन अक्टूबर-सितंबर 2023-24 में अपने चीनी उत्पादन का अनुमान 4 लाख टन बढ़ाकर 32 मिलियन टन कर दिया है. हालांकि, यह अभी भी पिछले सीजन के 32.9 मिलियन टन उत्पादन से कम होगा. महाराष्ट्र और कर्नाटक में उच्च उत्पादन से उत्पादन के आंकड़े बढ़ाने में मदद मिलने की संभावना है, हालांकि उत्तर प्रदेश में कम उत्पादन की संभावना है.

राज्यवार चीनी उत्पादन अनुमान 

AISTA के ताजा अनुमान के मुताबिक महाराष्ट्र में चीनी उत्पादन पहले अनुमान के 9.6 मिलियन टन के मुकाबले 10.8 मिलियन टन तक पहुंचने का अनुमान है. हालांकि, उत्तर प्रदेश में उत्पादन पहले अनुमान के 11.7 मिलियन टन से घटकर 10.6 मिलियन टन होने का अनुमान है. इसी तरह तमिलनाडु में 0.3 मिलियन टन की अनुमानित गिरावट की भरपाई कर्नाटक में 0.4 मिलियन टन की तेजी से होने की उम्मीद है. कर्नाटक में चीनी उत्पादन पहले अनुमान के 4.7 मिलियन टन से बढ़कर 5.1 मिलियन टन तक पहुंचने का अनुमान है. 

पंजाब, हरियाणा, आंध्रा समेत अन्य राज्यों के आंकड़े 

ऑल इंडिया शुगर ट्रेड एसोसिएशन (AISTA) के अध्यक्ष प्रफुल्ल विठलानी ने कहा कि चालू सीजन में चीनी उत्पादन के मूल्यांकन के लिए एसोसिएशन की हालिया फसल समिति की बैठक में यह अनुमान लगाया गया था. संगठन ने पहला अनुमान दो महीने पहले जारी किया था. उन्होंने कहा कि यह चौथी बार है जब हमारा पहला अनुमान वास्तविक उत्पादन के बेहद करीब साबित हो रहा है. उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तराखंड का कुल चीनी उत्पादन 3.3 मिलियन टन रहने का अनुमान है, जबकि पिछले अनुमानों में यह आंकड़ा 3.1 मिलियन टन बताया गया था. 

ये भी पढ़ें -