scorecardresearch
आंध्र प्रदेश में अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होगी धान की खरीद, खोले जाएंगे 324 क्रय केंद्र

आंध्र प्रदेश में अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होगी धान की खरीद, खोले जाएंगे 324 क्रय केंद्र

कलेक्टर सुमित कुमार ने कहा कि इस बार जिले में धान की खरीद अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली है. उन्होंने कहा जिले में धान खरीद के लिए 324 रायथु भरोसा केंद्र खोले जाएंगे. नागरिक आपूर्ति विभाग और अन्य हितधारकों को किसानों से धान खरीदने के लिए 1.8 करोड़ बोरियों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है.

advertisement
आंध्र प्रदेश में कब शुरू होगी धान की खरीद. (सांकेतिक फोटो) आंध्र प्रदेश में कब शुरू होगी धान की खरीद. (सांकेतिक फोटो)

आंध्र प्रदेश में इस बार धान की बंपर पैदावार होगी. कहा जा रहा है कि पश्चिम गोदावरी जिले में 2024 रबी सीजन में धान की पैदावार 9.45 लाख मीट्रिक टन से अधिक होने की उम्मीद है. इससे किसानों की बीच खुशी की लहर है. किसानों को उम्मीद है कि इस बार धान बेच कर वे अच्छी कमाई करेंगे. वहीं, पश्चिम गोदावरी जिले के कलेक्टर सुमित कुमार ने दावा किया है कि रबी सीजन में किसानों से कुल 7.50 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जाएगी, जबकि कुल उपज 9 लाख मीट्रिक टन से अधिक होने का अनुमान है.

द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक, धान की खेती के तहत अधिकांश क्षेत्र 'गोदावरी डेल्टा' का हिस्सा है, जिसे गोदावरी नदी की मौजूदा नहरों के माध्यम से सिंचाई की सुविधा मिलती है. यही वजह है कि यहां किसान रबी मौसम में भी धान की खेती करते हैं. कहा जाता है कि धान गोदावरी डेल्टा में रबी मौसम में उगाई जाने वाली प्रमुख खाद्य फसल है. इसकी खेती किसान काकीनाडा, पूर्वी गोदावरी, बीआर अम्बेडकर कोनसीमा, एलुरु और पश्चिम गोदावरी जिले में भी करते हैं. वहीं, किसानों ने धान की कटाई शुरू कर दी है. वे बस सरकारी खरीद केंद्र खुलने का इंतजार कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Online Seeds: सरकार सस्ते में बेच रही खीरे की इस खास किस्म का बीज, घर बैठे करें ऑनलाइन ऑर्डर

324 रायथु भरोसा केंद्र खोले जाएंगे

कलेक्टर सुमित कुमार ने कहा कि इस बार जिले में धान की खरीद अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली है. उन्होंने कहा जिले में धान खरीद के लिए 324 रायथु भरोसा केंद्र खोले जाएंगे. नागरिक आपूर्ति विभाग और अन्य हितधारकों को किसानों से धान खरीदने के लिए 1.8 करोड़ बोरियों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. संयुक्त कलेक्टर सीवी प्रवीण आदित्य ने कहा कि धान खरीद अभियान के लिए कम से कम 2,600 वाहन तैयार रखे जाएंगे. सुमित कुमार ने संबंधित अधिकारियों को 2024 के आम चुनाव और धान खरीद के कार्यों को एक साथ समन्वयित करने का निर्देश दिया है.

40 से अधिक डीपीसी खोले गए हैं

वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि तमिलनाडु के मदुरै जिले में धान खरीद में देरा हो रही है. इससे किसान परेशान हो गए हैं. वहीं, किसानों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर प्रतिक्रिया देते हुए, टीएनसीएससी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने सांबा धान की खरीद के लिए 40 से अधिक डीपीसी खोले हैं. मदुरै में अब तक 11,000 मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है. खेती के क्षेत्रों में गिरावट को ध्यान में रखते हुए, खरीद की जा रही है. इस वर्ष 50,000 मीट्रिक टन तक पहुंचने की संभावना है. चूंकि डीपीसी में तैनात करने के लिए कर्मचारियों की कमी थी, इसलिए थोड़ी देरी हुई.

ये भी पढ़ें-  Holi Skin Care Tips: होली पर सिंथेटिक रंगों का भूल से भी न करें इस्तेमाल, त्वचा को हो सकता है गंभीर नुकसान, अपनाएं ये टिप्स