scorecardresearch
बंगाल में उगाया जा रहा दुनिया का सबसे महंगा आम, इसकी कीमत आपको कर देगी हैरान

बंगाल में उगाया जा रहा दुनिया का सबसे महंगा आम, इसकी कीमत आपको कर देगी हैरान

बंगाल के बीरभूम जिले में मियाजाकी आम के दो पौधे लगाए गए हैं. यह आम मुख्य तौर पर जापान के मियाजाकी में उगाया जाता है. भारत में इस एक किलो आम का दाम तीन लाख रुपये तक जाता है. इस आम के कुछ पौधे झारखंड के जामताड़ा में भी लगाए गए हैं.

advertisement
एक किलो मियाजाकी आम का दाम तीन लाख रुपये तक है एक किलो मियाजाकी आम का दाम तीन लाख रुपये तक है

गर्मी का सीजन हो और आम का स्वाद न मिले तो सबकुछ फीका-फीका सा लगता है. इसका सीजन भी कुछ ही महीने के लिए होता है. इसीलिए लोग गर्मी में सब फलों से ध्यान हटाकर अपना पूरा फोकस आम पर लगा देते हैं. ऐसे में अगर किसी को दुनिया का सबसे महंगा आम खाने को मिल जाए तो इसकी बात ही कुछ और होगी. जी हां. आप सोच रहे होंगे कि आम की ऐसी कौन सी वेरायटी है जिसे सबसे महंगा होने का रिकॉर्ड प्राप्त है. तो जान लें, इस आम का नाम है मियाजाकी आम जो मुख्य तौर पर जापान में फलता है. इसे दुनिया का सबसे महंगा आम कहा जाता है. इसी आम को अब पश्चिम बंगाल में भी उगाया जा रहा है. झारखंड के जमतारा में भी इसकी कुछ बागवानी हुई है. लेकिन बंगाल की बात कुछ खास है.

बंगाल के वीरभूम जिले में मियाजाकी आम की खेती हो रही है. इस एक किलो आम की कीमत है तीन लाख रुपये. अगर एक किलो में यह आम चार या पांच आता होगा तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक नग आम की कीमत 20 हजार से 25 हजार रुपये तक हो सकती है. ये ऐसी कीमत है जो किसी को चौंका सकती है. लेकिन आम के स्वाद के कद्रदान कई ऐसे हैं जो मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार रहते हैं.

ये भी पढ़ें: Mango Varieties: अरे वाह... किसान ने किया कमाल! एक ही पेड़ पर उगाए 23 तरह के आम

बेहद खास है मियाजाकी आम

वीरभूम जिले के दुबराजपुर में एक मस्जिद में मियाजाकी आम का पौधा लगाया गया है. आम के इस पौधे को देखने के लिए पूरे प्रदेश के लोग यहां इकट्ठा हो रहे हैं. मूल रूप से जापान के मियाज़ाकी शहर से आने वाली आम की यह किस्म अप्रैल से अगस्त के बीच उगाई जाती है. मियाजाकी आम जैसे-जैसे पकता है, वह लोगों को हैरान करता है. खासकर इसका रंग सबको चौंकाता है. इसका रंग बैंगनी होता है. हालांकि, एक बार जब यह पूरी तरह पक जाता है, तो यह लाल रंग में बदल जाता है. एक मियाज़ाकी आम का वजन लगभग 350 ग्राम होता है.

मियाजाकी आम

इस आम को 'एग्स ऑफ सन' और 'किंग ऑफ फ्रूट' के नाम से भी जाना जाता है. शनिवार को मस्जिद में लगे मियाजाकी आम की नीलामी की गई जिसे खरीदने के लिए कई लोग पहुंचे. आम बिक्री से जो पैसा आएगा, उसे मस्जिद के विकास में खर्च किया जाएगा. दुबराजपुर के एक स्थानीय ग्रामीण ने मस्जिद में मियाजाकी के तीन पौधे लगाए थे. दो साल पहले ये पौधे लगाए गए थे. बाद में आसपास के लोगों को पता चला कि यह दुनिया का सबसे महंगा आम है. जैसे ही यह खबर फैली, दूर-दूर से लोग इसे देखने के लिए आने लगे.

ये भी पढ़ें: OMG! एक किलो आम की कीमत पौने तीन लाख, ऐसा क्या है खास? जान लें पूरी बात

जामताड़ा में भी लगा यह आम

बंगाल की तरह झारखंड के जमताड़ा में भी दो भाइयों ने मियाजाकी आम की बागवानी की है. इन दो किसान भाइयों के नाम हैं अनिमेष और अरिंदम चक्रवर्ती. दरअसल, जापान के मियाजाकी प्रांत में उगने वाले इस आम का असली नाम ताइयो-नो-टोमागो है जिसे सूरज का अंडा भी कहते हैं. आम देखने में काफी खूबसूरत है और इसमें औषधीय गुण भी बहुत हैं. इस आम में औषधीय गुण होने के कारण इसकी कीमत अधिक होती है. पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में यह आम 15 सौ रुपये प्रति पीस तक बिकता है. अब इसी से समझ सकते हैं कि यह आम कितना महंगा होता है. भारत में इसे बहुत कम मात्रा में उगाया जाता है. साथ ही एक्सपोर्ट के हिसाब से ही इसकी बागवानी होती है. यही वजह है कि इसका दाम लाख में पहुंच जाता है.