scorecardresearch
Mango Summit: 18 मार्च को लखनऊ में सजेगी 'किसान तक' की ‘आम सभा’, दिग्गजों के साथ होगी आम पर खास चर्चा

Mango Summit: 18 मार्च को लखनऊ में सजेगी 'किसान तक' की ‘आम सभा’, दिग्गजों के साथ होगी आम पर खास चर्चा

नाम आम लेकिन खूबियां हैं बड़ी खास, इसलिए ही तो आम कहलाता है फलों का राजा. इस आम को उगाने से लेकर बाजार तक और आम आदमी के पेट में जाने तक के सफर पर किसान तक आयोजित कर रहा है ‘आम सभा’.

advertisement
भारत के जिन राज्यों में सबसे ज्यादा आम उत्पादन होता है उनमें उत्तर प्रदेश का एक खास स्थान है. भारत के जिन राज्यों में सबसे ज्यादा आम उत्पादन होता है उनमें उत्तर प्रदेश का एक खास स्थान है.

अगर आपको आम खाना पसंद है तो 18 मार्च को किसान तक की आम सभा में शामिल होना मिस ना करें. 10.30 बजे से CISH, रहमान खेड़ा, लखनऊ में किसान तक कर रहा है सबसे बड़ी आम सभा. इस इवेंट में आम की खेती करने वाले प्रगतिशील किसान, बागवानी एक्सपर्ट, वैज्ञानिक, ACP मनोज कुमार सिंह, चीफ एडिशनल कमिश्नर डॉक्टर देवेश चतुर्वेदी  शामिल होंगे. आम की खेतीबाड़ी से जुड़े हर एक पहलू पर इस आम सभा में होगी खास चर्चा.

क्या है ‘आम सभा’ का पूरा शेड्यूल

सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर सबट्रॉपिकल हॉर्टीकल्चर (CISH), रहमान खेड़ा, लखनऊ में सुबह 10.30 बजे से आम सभा शुरू होगी, जो शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. इस दौरान कृषि वैज्ञानिक और किसानों के साथ आम की खेती से जुड़े हर विषय पर बात होगी. साथ ही आम सभा में कई एक्सक्लूसिव सेशन भी होंगे, जिनमें ACP मनोज कुमार सिंह और चीफ एडिशनल कमिश्नर डॉक्टर देवेश चतुर्वेदी उत्तर प्रदेश में आम की खेती और किसानों से जुड़े विषयों पर अपनी बात कहेंगे. इन पैनल को आज तक के सीनियर एंकर सईद अंसारी और किसान तक के वरिष्ठ संवाददाता निर्मल यादव संचालित करेंगे.

पहला पैनल - ये आम है खास

भारत के जिन राज्यों में सबसे ज्यादा आम उत्पादन होता है उनमें उत्तर प्रदेश का एक खास स्थान है. दशहरी , लगंड़ा और चौंसा समेत कई ऐसी वैराइटी हैं जो उत्तर प्रदेश में ही उगाई जाती हैं. इन आमों के बाग लगाने से लेकर बाजार तक पहुंचने तक का जो चक्र है उस पर बातचीत होगी. इस चर्चा में UPCAR के महानिदेशक डॉक्टर संजय सिंह, उद्यान विभाग, उत्तर प्रदेश के निदेशक डॉक्टर विजय बहादुर दिवेदी और ADG विश्व बंधू पटेल शामिल होंगे.

दूसरा पैनल - ‘आम’ बाजार

वैश्विक बाजार के इस दौर में हमारे किसान कैसे कारोबारी बनें और नए बाजार तलाशें इसके लिए क्या किया जा रहा है, पर चर्चा होगी. इसके साथ ही सरकार के तमाम संस्थान किसान और बाजार के बीच कैसे सेतु बनने का काम कर रहे हैं और कैसे आम उत्पादकों और संस्थानों को आपस में बड़ा साझेदार बनाया जाए इन विषयों पर चर्चा होगी. इस पैनल में शामिल होंगे हॉफेड के मैनेजिंग डायरेक्टर अंजनी कुमार श्रीवास्तव, दूसरे पैनलिस्ट होंगे CISH के संयोजक मनीष मिश्रा और साथ ही बात करेंगे आम निर्यातक अकरम बेग.

तीसरा पैनल- आम के आम, गुठलियों के दाम

आम जब इतना खास है, तो फिर इसे उपजाने वाले किसान क्यों बदहाल क्यों रहें? आज के तकनीकी युग में पुराने ढर्रे पर खेती करने को मजबूर रहने के बजाय उन्नत तकनीक से लैस होकर किसान कैसे दुनिया के बाजार में प्रतिस्पर्धी बनें और इस काम में सरकार, वैज्ञानिक क्या मदद कर रही है इस बारे में बात होगी. पैनल में शामिल होंगे मैंगोमैन के नाम से मशहूर कलीम उल्लाह खान और CISH के प्रधान वैज्ञानिक डॉक्टर कुंदन किशोर, CSIR के हेड और हॉर्टीकल्चर एक्सपर्ट डॉक्टर अनिल कुमार दुबे भी इस चर्चा में शामिल होंगे.

चौथा पैनल- आम की दुनिया 

मिठास के लिहाज से उत्तर प्रदेश के आम बेहद खास हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर भी उनका खरा उतरना जरूरी है तभी वो अपने स्वाद से दुनिया भर में हर खास ओ आम को लुभा सकते हैं.  विश्व बाजार के मानकों की कसौटी पर आम की कौन सी वैराइटी कहां स्टैंड करती है और कैसे इन मानकों को पूरा किया जा सकता है. एक्सपोर्ट क्वालिटी के लिहाज से कौन सी नई हाइब्रिड वैराइटीज पर काम किया जा रहा है इन सभी बातों पर चर्चा होगी इस खास पैनल में  CISH के प्रधान साइंटिस्ट डॉक्टर आलोक गुप्ता और हॉफेड के अस्सिटेंट मैनेजर शैलेन्द्र कुमार सुमन शामिल होंगे.

पांचवां पैनल- आम का मास्टर प्लान

मौसम का लगातार बदलता मिजाज, विज्ञान की भाषा में जलवायु परिवर्तन है. इस चुनौती से पार पाने में बागवानी एक कारगर विकल्प है, परिवर्तन की चुनौती का सीधा असर खाद, बीज और मिट्टी की सेहत पर पड़ रहा है. ऐसे में विज्ञान और किसान का तालमेल इस चुनौती से निपटने में मददगार बन सकता है इन सभी विषयों पर चर्चा होगी जिसमें शामिल होंगे CISH के प्रधान वैज्ञानिक डॉक्टर हरिशंकर सिंह और डॉक्टर प्रभात शुक्ला, उनके साथ प्रगतिशील किसान उपेन्द्र सिंह भी इस पैनल में शामिल होंगे तो आम की बागवानी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 18 मार्च को किसान तक की आम सभा का हिस्सा जरूर बनें, इस आम सभा को आप किसानतक चैनल पर लाइव देख सकते हैं और खबरों के लिए हमारी वेबसाइट चेक कर सकते हैं.