scorecardresearch
क्या मनी प्लांट को किचन में रख सकते हैं? इसकी सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

क्या मनी प्लांट को किचन में रख सकते हैं? इसकी सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

मनी प्लांट किचन में रखा जा सकता है. मनी प्लांट का व्यापक रूप से कमरे की सजावट के लिए उपयोग किया जाता है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है. इसे किसी भी कमरे में रखा जा सकता है, चाहे वह शयनकक्ष हो, स्नानघर हो या रसोईघर. अगर आप अपनी रसोई में वास्तु के अनुसार पौधा रखना चाहते हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें.

advertisement
मनी प्लांट मनी प्लांट

मनी प्लांट वास्तु शास्त्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. वास्तुकला का विज्ञान जो पांच तत्वों के साथ शांति और संतुलन की स्थिति प्राप्त करने में मदद करता है. घर में मनी प्लांट वास्तु की सही स्थिति का मार्गदर्शन करने वाला प्राचीन विज्ञान माना जाता है. न केवल इसके सजावटी, सौंदर्य मूल्य हैं   बल्कि प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में कार्य करने और सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को सक्रिय करने जैसे कई अन्य लाभों के लिए आज भी प्रासंगिक है. यह धन और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए निवासियों की वृद्धि से भी जुड़ा हुआ है. लेकिन यहां सवाल यह है कि क्या मनी प्लांट को किचन में रख सकते हैं? इसे रखने की सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

वास्तु शास्त्र पारंपरिक नियमों से जुड़ी हुई एक विद्या है जिसका पालन करने से घर में शांति और खुशी मिलती है. लोग मूर्तियों, पौधों या कई अन्य चीजों को उन दिशाओं में रखते हैं जो इन नियमों के अनुसार उनके लिए सबसे उपयुक्त होंगे. ऐसे ही मनी प्लांट को लेकर लोग अक्सर पूछते हैं कि किचन वास्तु में मनी प्लांट कहां रखें. आइए जानते हैं कि इसे रखने की सबसे अच्छी जगह कौन सी होगी.

ये भी पढ़ें: Alphonso Mango: हापुस ऐसे बना अल्फांसो आम... ये रही इसकी इनसाइड स्टोरी

किचन में मनी प्लांट का वास्तु 

मनी प्लांट किचन में रखा जा सकता है. मनी प्लांट का व्यापक रूप से कमरे की सजावट के लिए उपयोग किया जाता है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है. इसे किसी भी कमरे में रखा जा सकता है, चाहे वह शयनकक्ष हो, स्नानघर हो या रसोईघर. अगर आप अपनी रसोई में वास्तु के अनुसार पौधा रखना चाहते हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें. माना जाता है कि इस दिशा में भगवान गणेश निवास करते हैं जो समृद्धि के देवता हैं. इसलिए यह सबसे अच्छी दिशा है.

मनी प्लांट की भूमिका

किचन वास्तु में मनी प्लांट की भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि किचन आपके घर की भोजन फैक्ट्री है और इसलिए मनी प्लांट लगाने के लिए एक अच्छी जगह है. अग्नि की गतिविधि के रूप में, बर्नर के गलत स्थान के कारण रसोई में नकारात्मक ऊर्जा हो सकती है. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पौधा बर्नर के करीब नहीं, बल्कि खिड़की या प्रवेश द्वार के पास हो और उनके बीच कम से कम 4-5 फीट की दूरी हो.

मनी प्लांट सबसे अच्छा कहां उगता है?

मनी प्लांट पानी और मिट्टी दोनों में उग सकते हैं. आपको यह तय करना होगा कि आप इसे कहां लगाना चाहते हैं. इसे पानी से मिट्टी में या इसके विपरीत स्थानांतरित न करें. यदि आपने पानी में मनी प्लांट लगाया है तो इसके पानी को हफ्ते में 2-3 बार बदलें. वहीं, यदि आपने मिट्टी में मनी प्लांट लगाया है तो इसकी मिट्टी में महीने में एक बार गोबर को पानी में घोलकर डाल सकते हैं. इससे मनी प्लांट की ग्रोथ तेजी से होती है.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर