scorecardresearch
अब नेपाल भेजी जाएंगी बिहार की सब्जियां, किसानों को मिलेगा फायदा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

अब नेपाल भेजी जाएंगी बिहार की सब्जियां, किसानों को मिलेगा फायदा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

अब बिहार की सब्जियां भी नेपाल में सप्लाई की जाएंगी. इसके लिए वेजफेड की ओर से गाइडेंस तैयार की जा रही है. इसको लेकर सब्जी विक्रेता संघ के प्रतिनिधियों की राजदूत से पहले दौर की बातचीत हो चुकी है.

advertisement
अब नेपाल में भेजी जाएगी बिहार की सब्जियां, फोटो साभार: freepik अब नेपाल में भेजी जाएगी बिहार की सब्जियां, फोटो साभार: freepik

भारत में हर मौसम में ताजी और हरी सब्जियां मिलती हैं, क्योंकि यहां साल भर सब्जी की पैदावार होती है. सब्जियों का हमारे दैनिक भोजन में एक महत्वपूर्ण स्थान है. विशेषकर शाकाहारियों के जीवन में सब्जी ऐसे पोषक तत्वों का स्रोत है, जो हमारे स्वास्थ्य को ही नहीं बढ़ाते, बल्कि उसके साथ स्वाद को भी बढ़ाते हैं. वर्तमान समय में देश में बड़े क्षेत्रफल में सब्जियों की खेती की जाती है. वहीं भारत में उगाई गईं सब्जियां दूसरे देशों में भी भेजी जाती हैं. इसी कड़ी में अब बिहार की सब्जियां भी नेपाल में सप्लाई की जाएंगी. इसके लिए वेजफेड की ओर से गाइडेंस तैयार की जा रही है.

साथ ही नेपाल में सब्जी सप्लाई के लिए सब्जी विक्रेता संघों को कौन-कौन से कागजात देने होंगे. इसको लेकर तैयारी की जा रही है. वहीं इसकी अगली कड़ी में तिरहुत और मिथिला सब्जी विक्रेता संघ के प्रतिनिधियों ने नेपाल में भारत के राजदूतों से मुलाकात की है. 

तरकारी मार्ट से लोगों के घरों में पहुंची सब्जियां

सहकारिता विभाग की ओर से संचालित तरकारी मार्ट की मदद से पटना के 26493 लोगों के घरों में सब्जियां पहुंची हैं. तरकारी ऐप के माध्यम से सब्जियों को उचित बाजार और मूल्य दिलाने के लिए विभाग की ओर से कवायद की गई थी. सब्जी की थोक खरीद के लिए www.tarkaarimandi.in चालू की गई थी. लेकिन, यह शुरू नहीं हो पाया इस योजना के तहत लोग ऑनलाइन सब्जी ऑर्डर कर सकते थे. वहीं अब तीन संघों की ओर से 20 जिले से सब्जी का कारोबार किया जा रहा है. इसमें तिरहुत और मिथिला संघ का सब्जी व्यवसाय में 66.47 करोड़ रुपये का टर्नओवर है.

ये भी पढ़ें:- Rajasthan: किसानों को मुफ्त में मिलेंगे सब्जियों के बीज, सरकार इतने करोड़ करेगी खर्च

सब्जी व्यवसाय में आएगी तेजी

इन तीन संघों के माध्यम से 20 जिलों में 300 प्रखंड स्तरीय सब्जी उत्पादक सहकारी समिति का गठन किया गया है. इन समितियों में 32943 सब्जी उत्पादक किसान जुड़े हुए हैं. वहीं इधर तिरहुत और मिथिला सब्जी विक्रेता संघ के प्रतिनिधियों के नेपाल में भारत के राजदूत से मुलाकात के बाद सब्जी के व्यापार में और तेजी आएगी. जिससे बिहार के किसानों को फायदा होगा.

कौन-कौन से देश भारत से खरीदते हैं सब्जी

भारत की सब्जियां विदेशों में काफी पसंद की जा रही हैं. भारत के सब्जियों का निर्यात बहुत सारे देशों में किया जाता है, वाणिज्यिक जानकारी और सांख्यिकी महानिदेशालय (DGCIS) के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, थाईलैंड, नेपाल, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात भारत से सबसे अधिक मात्रा में सब्जी खरीदते हैं.