scorecardresearch
लखनऊ मंडल में 8800 किसानों ने गेहूं खरीद के लिए कराया रजिस्ट्रेशन, क्षेत्र में खोले गए 700 से अधिक क्रय केंद्र

लखनऊ मंडल में 8800 किसानों ने गेहूं खरीद के लिए कराया रजिस्ट्रेशन, क्षेत्र में खोले गए 700 से अधिक क्रय केंद्र

गेहूं की सुचारू खरीद के लिए संभाग में 700 से अधिक क्रय केन्द्र खोले गए हैं. इनमें से 45 लखनऊ में, 91 उन्नाव में, 114 रायबरेली में, 145 हरदोई में, 165 सीतापुर में और 156 लखीमपुर-खीरी में हैं. जैकब ने बताया कि मंडल में खाद्य विभाग, पीसीएफ, यूपीपीसीयू, यूपीएसएस, मंडी समिति और भारतीय खाद्य निगम द्वारा गेहूं खरीद कार्य प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

advertisement
यूपी गेहूं की सरकारी खरीद. (सांकेतिक फोटो) यूपी गेहूं की सरकारी खरीद. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर प्रदेश में गेहूं की खरीद 1 मार्च से ही शुरू हो गई है. धीरे-धीरे क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए किसानों की भीड़ भी बढ़ रही है. इसी बीच खबर है कि लखनऊ मंडल में 8800 किसानों ने राज्य सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,275 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं की खरीद के लिए पंजीकरण कराया है. मंडलायुक्त रोशन जैकब ने गुरुवार को कहा कि लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर-खीरी, रायबरेली और हरदोई जिले के 8,830 किसानों ने गेहूं की खरीद के लिए अब तक पंजीकरण कराया है.

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, गेहूं की सुचारू खरीद के लिए संभाग में 700 से अधिक क्रय केन्द्र खोले गए हैं. इनमें से 45 लखनऊ में, 91 उन्नाव में, 114 रायबरेली में, 145 हरदोई में, 165 सीतापुर में और 156 लखीमपुर-खीरी में हैं. जैकब ने बताया कि मंडल में खाद्य विभाग, पीसीएफ, यूपीपीसीयू, यूपीएसएस, मंडी समिति और भारतीय खाद्य निगम द्वारा गेहूं खरीद कार्य प्रक्रिया पूरी की जाएगी. आयुक्त ने किसानों को सरकार में नामांकन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त कदम न उठाने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया और उस दिशा में तत्काल और सक्रिय कदम उठाने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें- Betel Cultivation: उजड़ रही है बनारसी पान की खेती, बचाने के लिए किसानों को 50 फीसदी अनुदान दे रही सरकार

यूपी में 15 जून तक होगी गेहूं की खरीद

यूपी में 1 मार्च से गेहूं कि सरकारी खरीद शुरू हुई है, जो 15 जून तक चलेगी. इस बार योगी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2275 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है, जो पिछले साल से 150 रुपये ज्यादा है. गेहूं की खरीद के लिए किसानों को सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश भर में 6,500 क्रय केंद्र स्थापित कर गेहूं खरीद की योजना तैयार की गई है. रविवार और अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं की खरीद सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चलेगी. गेहूं की बिक्री के लिए किसानों को खाद्य और रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर या मोबाइल ऐप UP KISHAN MITRA पर रजिस्ट्रेशन-नवीनीकरण कराना जरूरी है.

1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू

बताते चलें कि प्रदेश में 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण शुरू किया गया था. अब तक पूरे प्रदेश में एक लाख से अधिक किसानों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. इस वर्ष बटाईदार किसानों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कराने के बाद गेहूं की बिक्री की जा सकेगी. विभाग की ओर से किसानों से कहा गया है कि गेहूं को ओसाकर, मिट्टी, कंकड़, धूल आदि को साफकर अच्छी तरह से सुखाकर ही क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लेकर आएं. 

ये भी पढ़ें-  आंध्र प्रदेश में अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होगी धान की खरीद, खोले जाएंगे 324 क्रय केंद्र