scorecardresearch
Organic Food Festival: जयपुर में पहली बार लग रही ऑर्गेनिक उत्पादों की स्टॉल

Organic Food Festival: जयपुर में पहली बार लग रही ऑर्गेनिक उत्पादों की स्टॉल

जयपुर में पहली बार ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल की शुरूआत हो रही है. इसमें खाने-पीने की सभी चीजें पूरी तरह से जैविक हैं. साथ ही मिलेट्स और अन्य जैविक प्रोडक्ट भी फेस्टिवल में उपलब्ध होंगे.

advertisement
जयपुर में शुक्रवार से ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल शुरू किया जा रहा है. फोटो- DIPR जयपुर में शुक्रवार से ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल शुरू किया जा रहा है. फोटो- DIPR

राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक अनोखे फेस्टिवल की शुरूआत हो रही है. इस फेस्टिवल में ऑर्गेनिक उपज से बने हुए उत्पाद लोगों के लिए उपलब्ध होंगे. शहर के जवाहर कला केन्द्र स्थित शिल्प ग्राम में पहली बार 50 से ज्यादा स्टॉल लगाई जा रही हैं. राजस्थान सरकार का सहकारिता विभाग इसे आयोजित करवा रहा है. शुक्रवार को शाम छह बजे फेस्टिवल की शुरूआत की जाएगी और सात मई तक यह फेस्टिवल चलेगा. राजस्थान में सहकारिता विभाग की ओर से इस तरह का फेस्टिवल पहला प्रयास है. विभाग का मानना है कि अगर इसमें लोग रुचि लेंगे तो अगले साल भी फूड फेस्टिवल लगाया जाएगा.

फेस्टिवल में प्रदेशभर से ऑर्गेनिक खेती कर उसके उत्पाद बना रहे किसान और स्टार्टअप शामिल होंगे. 

ये उत्पाद मिल सकेंगे जयपुर को

ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल में सिर्फ जैविक उत्पादों की ही बिक्री की जाएगी. इसमें अलग-अलग जिलों से 50 से अधिक ऑर्गेनिक उत्पादों की स्टॉल लगेंगी. इसके अलावा मौके पर ही एक फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा, जिसमें सिर्फ ऑर्गेनिक उत्पादों के ही खाने की चीजें बनाई जाएंगी.

कॉनफैड के जनरल मैनेजर राजेन्द्र सिंह ने बताया कि राजस्थान में सहकारिता विभाग कई नए प्रयोग कर रहा है. इसी कड़ी में ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल शुरू किया जा रहा है. इसमें लोगों को जैविक खाद्य पदार्थ, ऑर्गेनिक मसाले, ऑर्गेनिक गुलाब के उत्पाद, जैविक आंवला, सब्जी, शहद, जैविक डेयरी उत्पाद, वन उत्पाद, जैविक हर्बल उत्पाद एक ही जगह पर मिल सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- Mustard Price: सरसों क‍िसानों को डबल झटका, 3000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल तक का घाटा

जैविक मिलेट्स भी होंगे उपलब्ध

फूड फेस्टिवल में पूरी तरह से ऑर्गेनिक मिलेट्स भी लोगों को उपलब्ध होंगे. इनमें ग्राहक जैविक बाजरा, जैविक दालें, रागी, कोदो, कुटकी साबुत खरीद सकेंगे. इसके अलावा लोगों को जैविक मोटे अनाज के बने प्रोडक्ट भी फेस्टिवल में उपलब्ध हो सकेंगे. मिलेट्स प्रोडक्ट के साथ-साथ इन्हें बनाने की रैसिपी भी तैयार कर उपलब्ध कराई जाएगी. प्रोडक्ट्स की प्रदर्शनी के साथ ही बिक्री के लिए भी उपलब्ध रहेंगे. 

ग्लूटन फ्री पास्ता, मशरूम के वैल्यू एडिशन के साथ

मेले में आए मानवीर सिंह अपने मशरूम के प्रोडक्ड्स लाए हैं. वे कहते हैं, हमारे सभी प्रोडक्ट ग्लूटन फ्री है. इसमें पास्ता भी शामिल है. पास्ता में मशरूम का वैल्यू एडिशन है. इसके अलावा हम डींगरी मशरूम भी पैदा करते हैं. साथ ही इसकी किसानों को ट्रेनिंग देते हैं. 

ये भी पढ़ें- काम की बात: क्या होते हैं कस्टम हायरिंग सेंटर, किसान कैसे ले सकते हैं फायदा? 

मसाला मेले के बाद ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल

कॉनफैड के जनरल मैनेजर राजेन्द्र सिंह बताते हैं कि सहकारिता विभाग की ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल की यह पहली कोशिश है. इससे पहले विभाग कई सालों से मसाला मेला आयोजित कर रहा है. इसका जयपुर में काफी अच्छा रिपॉन्स देखने को मिल रहा है. मसाला मेले की तरह ही विभाग चाहता है कि ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल भी देशभर में अपनी पहचान बनाए.  
 

Video: मूंग की खेती कब करें, किसानों को कितना होता है मुनाफा?