scorecardresearch
मोटे अनाज बनेंगे पुलिसकर्म‍ियों की खुराक, Police Mess में शाम‍िल करने का फैसला

मोटे अनाज बनेंगे पुलिसकर्म‍ियों की खुराक, Police Mess में शाम‍िल करने का फैसला

राजस्थान में सरकार मिलेट्स को बड़े स्तर पर प्रमोट कर रही है. राज्य में बाजरा अनुसंधान केन्द्र, इंदिरा रसोई और मिड-डे-मील में मिलेट शामिल करने के बाद अब राजस्थान पुलिस की मैस में भी मोटे अनाज शामिल होने जा रहे हैं. पुलिसकर्मी अब अपनी थाली में गेंहू, चावल के साथ मिलेट्स यानी मोटे अनाज का लुत्फ उठा पाएंगे. इसमें ज्वार, बाजरा, रागी की खाद्य सामग्री शामिल होगी. 

advertisement
राजस्थान पुलिस की मैस में शामिल होंगे मिलेट्स. GFX- संदीप भारद्वाज राजस्थान पुलिस की मैस में शामिल होंगे मिलेट्स. GFX- संदीप भारद्वाज

राजस्थान सरकार मिलेट्स यानी मोटे अनाजों को बड़े स्तर पर प्रमोट कर रही है, ज‍िसके तहत राज्य में बाजरा अनुसंधान केन्द्र, इंदिरा रसोई और मिड-डे-मील में मिलेट शामिल करने के बाद अब राजस्थान सरकार ने एक और अहम फैसला ल‍िया है. इसी कड़ी में अब राजस्थान पुल‍िस की मेस में भी मोटे अनाज शामिल होने जा रहे हैं. पुलिसकर्मी अब अपनी थाली में गेंहू, चावल के साथ मिलेट्स यानी मोटे अनाज का लुत्फ उठा पाएंगे. इसमें ज्वार, बाजरा, रागी की खाद्य सामग्री शामिल होगी. बता दें कि राज्य सरकार ने इसी महीने 13 और 14 मार्च को जयपुर में मिलेट कॉन्क्लेव का आयोजन किया था. इसमें बड़ी संख्या में मिलेट स्टार्टअप आए थे. सरकार ने भी मिलेट को लेकर कई घोषणाएं की थीं. 

पुलिस लाइन और बटालियन मुख्यालय पर मिलेगा मिलेट्स भोजन

महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेटस वर्ष 2023 के रूप में घोषित किया है. इसीलिए मोटे अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, रागी के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है. पुलिस मैस में भी मिलेट को प्रमोट किया जा रहा है. इसके लिए जिलों और यूनिट में संपर्क सभा का आयोजन कर जवानों को मिलेट्स यानी पोषक अनाज की खूबियों के बारे में बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग ने राजस्थान विधानसभा में दिया डिनर 

साथ ही मोटे अनाजों को पुलिस कैंटीन में सम्मिलित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. सबसे पहले पुलिस लाइन और बटालियन मुख्यालय स्थित शॉप में मिलेट्स रखें जाएंगे. पुलिस कल्याण शाखा के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस बिपिन कुमार पाण्डेय ने इस संबंध में राज्य के सभी जिला एसपी समेत पुलिस ट्रेनिंग सेंटर प्रमुख को निर्देश जारी किए हैं. 

राज्य में शुरू हुआ मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन

राज्य सरकार की ओर से भी मिलेट्स प्रोत्साहन के लिए कृषि बजट 2022-23 में राजस्थान मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन प्रारम्भ किया गया है. इसके अर्न्तगत किसानों को अधिक उपज देने वाले बाजरा बीज के 8.32 लाख मिनीकिट वितरित किये गए हैं. साथ ही उत्पादकता में वृद्धि, फसलोत्तर प्रबंधन एवं मूल्य संवर्द्धन के लिए पांच करोड़ की लागत से जोधपुर में मिलेट्स उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किया जा रहा है. इसके अलावा केन्द्र सरकार की ओर से बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी में बाजरा अनुसंधान केन्द्र की स्थापना की जा रही है, जिसके लिए राज्य सरकार ने जमीन उपलब्ध करा दी है. 

ये भी पढ़ें- Millets: रागी चाय के बारे में जानते हैं आप! पूरी जानकारी के ल‍िए पढ़ें ये खबर

मिलेट्स में होते हैं कई पोषक तत्व

मिलेट्स में पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होने के साथ प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी और खनिजों से भरपूर होने कारण इसे पौष्टिक धान्य भी कहा जाता है. मिलेट्स का भोजन में प्रयोग स्वास्थ्यवर्धक माना गया है. महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा कहते हैं कि मिलेट्स राजस्थान की भौगोलिक और पर्यावरणीय परिस्थितियों के भी अनुकूल है और पुलिसकर्मियों के लिए ताकत वाले पोषण से भी भरपूर है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: मोटे अनाजों को बढ़ावा देगी सरकार, इंदिरा रसोई में मिलेगी ज्वार-बाजरे की रोटी

ये भी पढ़ें- बेहद दिलचस्प है जोधपुर के किसान लालाराम डूडी की कहानी, अमेरिका तक जाती है इनके जैविक जीरे की खेप