scorecardresearch
Cotton Price: कपास का प‍िछले साल की तरह नहीं बढ़ा कपास का दाम, छह महीने से क‍िया है स्टॉक...क‍िसान न‍िराश

Cotton Price: कपास का प‍िछले साल की तरह नहीं बढ़ा कपास का दाम, छह महीने से क‍िया है स्टॉक...क‍िसान न‍िराश

कपास की कीमतों में इस साल नहीं हो रही है बढ़ोतरी. महाराष्ट्र में 7000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल से आगे नहीं बढ़ रहा है कॉटन का दाम. अध‍िकांश मंड‍ियों में इतना ही म‍िल रहा है भाव. किसानों कों प‍िछले साल 13000 रुपये प्रति क्विंटल का म‍िला था रेट. आख‍िर अब क्या करेंगे क‍िसान.

advertisement
किसानों को कब मिलेगा कपास का उचित दाम ? किसानों को कब मिलेगा कपास का उचित दाम ?

महाराष्ट्र में कपास की खेती करने वाले किसानों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है. कहां क‍िसान उम्मीद लगाए बैठे थे क‍ि कुछ महीने बाद दाम अच्छा म‍िलेगा, लेक‍िन बाजार उनकी उम्मीदों पर पानी फेर रहा है. पिछले 6 महीने से कपास के दामों में गिरावट जारी है. ऐसे में बहुत सारे किसान कपास को बाज़ारों में न बेचकर घरों में स्टॉक किया हुआ है. किसानों का कहना है कि पिछले साल कपास का दाम 13000 रुपये प्रति किलो तक मिला था. लेकिन इस साल कीमतों में कमी के कारण हम अपनी लागत तक नहीं निकाल पा रहे हैं. राज्य की कई मंडियों में कपास का दाम 6500 रुपए से लेकर 7000 रुपए प्रति क्विंटल तक ही म‍िल रहा है. यह क‍िसानों के ल‍िए घाटे का सौदा है.  

वर्तमान में किसान अब थोड़ा-थोड़ा कर कपास को कम कीमतों में बेच रहे हैं. क्योंक‍ि नहीं बेचेंगे उनके घर का खर्च कैसे चलेगा. क‍िसानों का कहना है कि दूसरी फसलों की खेती के लिए उनके पास पैसों की कमी आ रही है इसके लिए वो मजबूरन प‍िछले साल से बहुत कम दाम पर कपास बेच रहे हैं. वहीं कुछ कह रहे हैं कि लंबे समय से कपास का स्टॉक रखने से उसमें कीट लग रहे हैं. यानी कुछ क‍िसान कीटों की मजबूरी से बेच रहे हैं.  

इसे भी पढ़ें:  Future Farming: जनसंख्या ज्यादा, जमीन कम, भविष्य में कैसे होगी खेती? ये रहा जवाब

कितना है कपास का MSP 

किसानों को वर्तमान में कपास का भाव 6500 रुपए से लाकर 7000 रुपए प्रति क्विंटल का भाव मिल रहा है. हालांकि कॉटन का मौजूदा भाव MSP से अभी भी ज्यादा है. कॉटन का MSP साल 2022-23 के ल‍िए 6380 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल है, लेकिन किसानों का कहना है कि मिल रहे MSP रेट से ज्यादा उनकी लागत है. कम से कम 10000 रुपये का भाव हो तब जाकर कुछ फायदा म‍िलेगा. टेक्सटाइल इंडस्ट्री इसी बात की दुहाई दे रही है क‍ि कॉटन का दाम अब भी एमएसपी से अध‍िक है. जबक‍ि क‍िसान प‍िछले साल की तरह भाव म‍िलने की उम्मीद ल‍िए बैठे हैं.

कितना मिल रहा है किसानों कों दाम  

  • वरोरा की मंडी में 4 मई को 337 क्विंटल कपास की आवक हुई. जिसका न्यूनतम दाम 6300 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम 7725 रुपये प्रति क्विंटल रहा. औसत दाम 7500 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • मानवट में 3400 क्विंटल कपास की आवक हुई. जहां न्यूनतम दाम 6600 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम 8015 रुपये प्रति क्विंटल रहा.औसत भाव 7935 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 
  • वरामती मंडी में 5 क्व‍िंटल कॉटन की आवक हुई. जिसका न्यूनतम दाम 6500 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 
  • अधिकतम दाम 7175 रुपये प्रति क्विंटल जबकि औसत दाम 7001 रुपये प्रति क्विंटल मिला.
  • कटोल मंडी में 85 क्व‍िंटल कॉटन की आवक हुई. जिसका न्यूनतम दाम 7000 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 
  • अधिकतम दाम 7800 रुपये प्रति क्विंटल जबकि औसत दाम 7550 रुपये प्रति क्विंटल मिला. 
  • यावल  मंडी में 231 क्व‍िंटल कॉटन की आवक हुई. जिसका न्यूनतम दाम 7380 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 

इसे भी पढ़ें: Onion Price: देश की इन मंड‍ियों में 1-2 रुपये प्रत‍ि क‍िलो हुआ प्याज का दाम, आख‍िर क्या करे क‍िसान?