scorecardresearch
यूपी में भी शुरू हुई मोबाइल वेटरनरी एंबुलेंस सेवा, अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज

यूपी में भी शुरू हुई मोबाइल वेटरनरी एंबुलेंस सेवा, अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज

पशुधन स्वास्थ्य एवं रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत 201 करोड़ की लागत से 520 मोबाइल वेटरनरी यूनिट का फ्लैग ऑफ एवं टोल फ्री नंबर 1962 का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय मत्स्य पालन पशुपालन और डेयरी मंत्री, भारत सरकार परशोत्तम रुपाला ने हरी झंडी दिखाकर किया.

advertisement
उत्तर प्रदेश में शुरू हुई 1962 मोबाइल वेटरनरी यूनिट एंबुलेंस सेवा उत्तर प्रदेश में शुरू हुई 1962 मोबाइल वेटरनरी यूनिट एंबुलेंस सेवा

पशुधन स्वास्थ्य एवं रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत 201 करोड़ की लागत से 520 मोबाइल वेटरनरी यूनिट का फ्लैग ऑफ एवं टोल फ्री नंबर 1962 का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय मत्स्य पालन पशुपालन और डेयरी मंत्री, भारत सरकार परशोत्तम रुपाला ने हरी झंडी दिखाकर किया. वेटरनरी यूनिट का फ्लैग ऑफ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय पशुपालन मंत्री परशोत्तम रुपाला ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोविड-19 पर फैसला लेने से 1 साल पहले ही देश के पशुओं का टीकाकरण करने का फैसला ले लिया था. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने पशुओं के लिए भारत सरकार के खर्चे से मोबाइल वेटरनरी यूनिट शुरू करना तथा असहाय पशुओं के लिए डायल 108 की तर्ज पर एंबुलेंस जैसी सुविधा उपलब्ध कराई है जिससे इमरजेंसी की स्थिति में देश के पशुओं को एंबुलेंस जैसी सुविधा मिलेगी.केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने कहा जिस तरह मानव बीमारी के लिए 108

एंबुलेंस सेवा से मदद मिलती है उसी तरह जानवरों की बीमारी की हालत में 1962 पर डायल करके यह सुविधा पशुपालकों को मिल सकेगी.

प्रदेश में शुरू हुई डायल 1962 मोबाइल वेटरनरी यूनिट एंबुलेंस सेवा

उत्तर प्रदेश में अब इंसानों की तरह ही जानवरों को भी एंबुलेंस जैसी सुविधा उपलब्ध होगी. इसके लिए पशुपालकों को 1962 डायल करना होगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के छह करोड़ पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन की दृष्टि से भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई मोबाइल वेटनरी यूनिट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए 6600 से अधिक गो-आश्रय स्थल स्थापित किए गए हैं. प्रदेश में 12 लाख से निराश्रित गोवंश हैं उनमें से एक 11 लाख गोवंश के संरक्षण की जिम्मेदारी अकेले उत्तर प्रदेश सरकार उठा रही है. मोबाइल वेटरनरी वैन प्रदेश की 5 जोन में इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के माध्यम से संचालित होगी.

ये भी पढ़ें: बारिश और ओलावृष्टि से तबाही, क्या गेहूं उत्पादन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएगा हरियाणा?

लंपी रोग पर काबू पाकर उत्तर प्रदेश ने विश्व को किया आश्चर्यचकित

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परशोत्तम रुपाला ने कहा जिस तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने नेपाल और मध्य प्रदेश बॉर्डर को सील करके लंपी रोग पर विजय पाई है, यह पूरे विश्व के लिए प्रेरणा स्रोत है. उन्होंने कहा कि उन्हें चिंता थी कि अगर लंपी रोग उत्तर प्रदेश में फैल जाएगा तो इसके परिणाम भयावह होंगे, लेकिन योगी सरकार की कुशलता के चलते लंपी पर जल्द ही विजय मिल सकी.
 


केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने कहा लंपी रोग की रोकथाम करने वाले कर्मयोगियो का भी सम्मान उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा होना चाहिए. केंद्रीय मंत्री ने कहा भारत विश्व में दुग्ध उत्पादन में नंबर वन है और उत्तर प्रदेश भारत में नंबर वन के पायदान पर है. भारत के विश्व में सबसे आगे होने का कारण उत्तर प्रदेश का भारत में नंबर वन होना है.