scorecardresearch
Cattle feed: किसान और डेयरी बिजनेस वालों के लिए खबर, जानिए कौन से पशु आहार से ज्यादा दूध देती हैं गाय-भैंस? 

Cattle feed: किसान और डेयरी बिजनेस वालों के लिए खबर, जानिए कौन से पशु आहार से ज्यादा दूध देती हैं गाय-भैंस? 

अगर आप किसान है और खेती के साथ गाय-भैंस से आमदनी बढ़ाना चाहते हैं या डेयरी के बिजनेस में है तो ये खबर आपके लिए है. जानिए कैसे पशु आहार गाय या भैंस का दूध उत्पादन बढ़ा सकता है और इसके लिए कौन सा पशु आहार बेस्ट है.

advertisement

गाय और भैंस के दूध देने की मात्रा 70% उसके खान-पान पर निर्भर करती है. अगर अच्छा और पौष्टिक खाना पशु को दिया जाए तो वो ज्यादा दूध देते हैं. हरे चारे, भूसे, खल और बाकी खुराक के अलावा बाजार में कई ऐसे पशु आहार हैं जिनको खिलाने से दूध देने की क्षमता बढ़ जाती है. हर ब्यांत में गाय-भैंस की कितना दूध दे रही हैं और उस दूध की क्वालिटी कैसी है, दूध में कितना फैट और कितना SNF(solids not fat) है ये सब भी उसके खाने पर निर्भर करता है.

क्यों फायदेमंद है पशु आहार?

आम तौर पर गाय-भैंस या अन्य मवेशियों को गेहूं, धान, बाजरा, गन्ने या दूसरे अनाजों का पुआल और स्टोवर्स खिलाये जाते हैं. ग्रामीण इलाकों में मवेशियों को चराई भी करायी जाती है लेकिन फिर भी दूध देने वाले मवेशियों को उतना पोषण नहीं मिल पाता जितने की उनको जरूरत है ऐसे में रेडीमेड पशु आहार उपयोगी है. पशु आहार से गाय-भैंस को जरूरी प्रोटीन, विटामिन और मिनरल मिलते हैं . अच्छी खुराक मिलने से उनके दूध का उत्पादन भी बढ़ता है.इतना ही नहीं गाय या भैंस को अच्छा पशु आहार खिलाने से उनकी प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है, गर्भधारण वाले समय में बीमारी से बची रहती हैं और स्वस्थ बच्चे देने के अलावा दूध भी अच्छा देती हैं. अच्छे खाने की कमी से मवेशी कम दूध देते हैं और उनका BCS (body condition score) भी कम हो जाता है जिससे उनकी सेहत और प्रजनन क्षमता दोनों पर बुरा असर पड़ता है . इन सब बातों की वजह से किसान और डेयरी बिजनेस में शामिल लोगों के बीच रेडीमेड पशु आहार की डिमांड तेजी से बढ़ रही है.

गाय-भैंस के लिए बेहतर है गोदरेज समृद्धि पशु आहार 

आजकल बाजार में कई तरह के पशु आहार आपको मिल जाएंगे जिनमें से एक है गोदरेज समृद्धि जिसे गाय या भैंस को खिलाया जाए तो वो ज्यादा दूध देती हैं. गोदरेज समृद्धि पशु आहार में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जिससे गाय-भैंस की उत्पादकता बढ़ती है और वो कम खुराक में भी ज्यादा दूध देती हैं. मात्रा की बात करें तो 1 लीटर दूध के लिए सिर्फ 300 ग्राम गोदरेज समृद्धि पशु आहार पर्याप्त है. गोदरेज समृद्धि पशु आहार को महाराष्ट्र , गुजरात और दूसरे राज्यों में डिस्ट्रीब्यूटर और डीलर से खरीदा जा सकता है.  बेहतर परिणाम के लिए इसे सूखा देना अच्छा है, गाय या भैंस को देने के लिए इसे पानी में भिगोकर ना दिया जाए.