scorecardresearch
UP News: योगी सरकार ने लगाया प्रतिबंध, यूपी में आज बंद रहेंगी मांस-मछली की सभी दुकानें, ये है वजह

UP News: योगी सरकार ने लगाया प्रतिबंध, यूपी में आज बंद रहेंगी मांस-मछली की सभी दुकानें, ये है वजह

सीएम योगी ने अफसरों को सभी नगर निकायों में स्थित मांस की दुकानों और स्लाटर हाउस को बंद रखने के लिए निर्देश दिया है. साथ ही इसे कड़ाई से पालन करने का भी आदेश दिया है.

advertisement
CM योगी ने 25 नवंबर को 'नो नॉन-वेज डे' घोषित किया है. CM योगी ने 25 नवंबर को 'नो नॉन-वेज डे' घोषित किया है.

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महान शिक्षाविद और जीवों के प्रति विशेष दयाभाव रखने वाले स्वतंत्रता सेनानी साधु टीएल वासवानी को श्रद्धांजलि देते हुए बड़ा ऐलान किया है. सीएम योगी ने 25 नवंबर को यूपी में सभी मांस और मछली की दुकानें बंद रखने का सख्त आदेश दिया है. सीएम योगी ने इस दिन स्लाटर हाउसों को भी बंद रखने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि महापुरुषों की जयंती पर मांस-मछली की दुकानें व सभी स्लाटर हाउस बंद रहेंगे. सीएम योगी के इस फैसले का सिंधी समाज ने आभार जताया है. विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने उत्तर प्रदेश के सभी डीएम, कमिश्नर और नगर आयुक्तों को लेटर भेज दिया है.

दरअसल, 25 नवंबर को साधु टीएल वासवानी की जयंती है. इसे देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये बड़ा फैसला किया है. विशेष सचिव ने अपने भेजे गए पत्र में कहा कि साधु टीएल वासवानी की जयंती पर सभी स्लाटर हाउस और मांस- मछली की दुकानों को बंद रखा जाएगा. इसके अलावा आदेश में गौतम बुद्ध जयंती, महावीर जयंती, गांधी जयंती और शिवरात्रि जैसे महापर्वों पर जैसे सभी मांस की दुकानें बंद रखी जाती हैं वैसे ही इस बार से 25 नवंबर को भी सभी स्लाटर हाउस (बूचड़खाने) और मांस की दुकानें बंद रहेंगी. इसके लिए सभी नगर निकायों में स्थित मांस की दुकानों और स्लाटर हाउस को बंद रखने के लिए सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिया है साथ ही इसे कड़ाई से पालन करने का भी आदेश दिया है.

ये भी पढे़ं- UP News: सीएम योगी ने किया 'Hot Cooked Food' का शुभारंभ, अब बच्चों को मिलेगा भोजन के रूप में 70 ग्राम खाद्यान्न

विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने यूपी के सभी मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी और नगर आयुक्त को लेटर भेजा है. जिसके अनुसार साधु टीएल वासवानी की जंयती पर प्रदेश की समस्त स्थानीय निकायों में स्थित मांस-मीट की दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया है. इस पत्र में कहा गया है कि प्रदेश के महापुरूषों और अहिंसा के सिद्धांत का प्रतिपादन करने वाले विभिन्न युग पुरुषों के जन्म दिवसों और कुछ प्रमुख धार्मिक पर्यो को 'अभय' अथवा 'अहिंसा' दिवस के रूप में मनाये जाने के उद्‌देश्य से साधु टीएल वासवानी पर प्रदेश की समस्त स्थानीय निकायों में स्थित स्लॉटर हाउस और मीट-मांस की दुकानों को बन्द रखे जाने के निर्देश निर्गत किए गए हैं.

कौन थे साधु टीएल वासवानी

साधु थानवरदास लीलाराम वासवानी एक भारतीय शिक्षाविद् थे, जिन्होंने शिक्षा में मीरा आंदोलन की शुरुआत की. उन्होंने हैदराबाद, सिंध (पाकिस्तान) में सेंट मीरा स्कूल की स्थापना की. विभाजन के बाद वह पुणे चले गए. उनके जीवन और शिक्षण को समर्पित एक संग्रहालय, दर्शन संग्रहालय, 2011 में पुणे में खोला गया था. साधु वासवानी का जन्म हैदराबाद सिंध (पाकिस्तान) में हुआ था. उन्होंने मैट्रिक पास किया और 1899 में बम्बई विश्वविद्यालय से बी.ए. किया. उन्होंने 1902 में बॉम्बे विश्वविद्यालय से एम.ए. की डिग्री भी प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने अपनी मां से अपना जीवन भगवान और मनुष्य की सेवा में समर्पित करने की अनुमति मांगी.

उधर, उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी के नानक चंद लखमानी, सिंधु सभा के अध्यक्ष अशोक मोतियानी, महामंत्री श्याम किर्षणानी, मेला कमेटी के अध्यक्ष अशोक चंदवानी, महामंत्री रतन मेघानी, सुरेश छबलानी, तरुण संगवानी सहित तमाम लोगों ने इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त किया है.