scorecardresearch
Sheep Meat: कश्मीर में बढ़ी भेड़ के मीट की मांग, दूसरे राज्यों से हो रही सप्लाई, पढ़ें डिटेल 

Sheep Meat: कश्मीर में बढ़ी भेड़ के मीट की मांग, दूसरे राज्यों से हो रही सप्लाई, पढ़ें डिटेल 

शीप एक्सपर्ट की मानें तो भेड़ पालन से सिर्फ मीट ही नहीं और भी दूसरे फायदे होते हैं. जैसे भेड़ पालन से मीट के अलावा ऊन, दूध,  खाद, खाल और साल में दो बार मेमने भी मिलते हैं. खास बात ये है कि दूसरे पशुओं के मुकाबले भेड़ पालन पर लागत भी कम आती है. 

advertisement
Goat and sheep Farming Goat and sheep Farming

वैसे तो भेड़ पालन हमेशा से जम्मू-कश्मीर का मुख्य  काम रहा है. कश्मीर में भेड़ पालन कारोबारी तौर पर किया जाता है. लेकिन बीते कुछ वक्त से कश्मीर में भेड़ पालन तेजी से बढ़ रहा है. इसके पीछे एक बड़ी वजह भेड़ के मीट की डिमांड भी है. जम्मू-कश्मीर के लोग खुद अपनी मीट की डिमांड को पूरा नहीं कर पा रहे हैं. बाजार की डिमांड को पूरा करने के लिए दूसरे राज्यों से भेड़ों की सप्लाई कश्मीर में हो रही है. 

इसी को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में भेड़ पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी योजनाओं के तहत मदद दी जा रही है. वेटरनरी यूनिवर्सिटी के लेवल पर भेड़ पालन से संबंधित नई-नई खोज की जा रही हैं. भेड़ों को बीमारियों से बचाने के लिए मोबाइल वेटरनरी यूनिट की सुविधाएं भी दी जा रही हैं. दूर-दराज और पहाड़ी इलाकों के लिए बाइक यूनिट बनाई गई हैं.

ये भी पढ़ें: Dairy Expo: डेयरी एक्सपो में हुई मिल्क रेव्युलेशन-2 चलाने की बात, जानें क्यों पड़ रही जरूरत

भेड़ पालन में छठे स्थान पर है जम्मू-कश्मीर 

शीप एक्सपर्ट और साइंटिस्ट डॉक्टर गौहर गुल शेख बताते हैं कि आज भेड़ के मीट की डिमांड कश्मीर ही नहीं साउथ इंडिया के कई राज्यों में भी है. भेड़ का मीट फैटी (चिकना) होता है इसलिए इसे और खासतौर पर पसंद किया जाता है. फैटी मीट की बिरयानी अच्छी बनती है. वहीं कश्मीर में ज्यादा खाए जानें की एक और बड़ी वजह ये कि ठंडा इलाका होने के चलते भेड़ का मीट ज्यादा एनर्जी देता है. देशभर में सबसे ज्यादा भेड़ का मीट कश्मीर में ही खाया जाता है. यहां भेड़ों की संख्या  34 लाख है.

ये भी पढ़ें: Dairy Expo: डेयरी सेक्टर एक लाख लीटर दूध पर गांव-शहर में देता है 6 हजार नौकरी-आरएस सोढ़ी  

अगर मीट उत्पादन की बात करें तो कश्मीर में करीब 21.37 हजार टन मीट उत्पादन हर साल होता है. जबकि लोकल बाजार में हर साल मीट की डिमांड करीब 48 हजार टन की होती है. हर साल इसमें बढ़ोतरी भी होती रहती है. बाकी बची 50 फीसद से ज्यादा की डिमांड राजस्थान से होती है. खास बात ये है कि बकरीद के मौके पर जिंदा भेड़ों की बिक्री भी खूब होती है. क्योंकि यहां बकरों से ज्यादा भेड़ों की कुर्बानी दी जाती है.