scorecardresearch
पशुपालन के लिए महाराष्ट्र सरकार ने बनाया मोबाइल ऐप, जानिए कैसे करेगा काम, क्या होगा फायदा?

पशुपालन के लिए महाराष्ट्र सरकार ने बनाया मोबाइल ऐप, जानिए कैसे करेगा काम, क्या होगा फायदा?

कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण न केवल पशुओं के लिए चारे और पानी की व्यवस्था प्रभावित होती है, बल्कि पशुधन के स्वास्थ्य पर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है. संकर गायों और भैंसों में दूध उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ऐसा देखा गया है कि इसकी वजह से गायों के दूध उत्पादन में 5 से 20 प्रतिशत की कमी आई है. ऐसे में यह मोबाइल ऐप पशुपालकों को सलाह देगा.

advertisement
पशुपालन के लिए फुले अमृतकाल' पशुसल्ला नामक मोबाइल ऐप पशुपालन के लिए फुले अमृतकाल' पशुसल्ला नामक मोबाइल ऐप

महाराष्ट्र सरकार ने बदलते परिवेश में पशुधन की देखभाल के लिए कृषि विभाग से एक अलग मोबाइल ऐप तैयार करवाया है. दावा है कि यह देश का पहला मोबाइल पशु परामर्श ऐप है जो अलग-अलग परिस्थितियों में पशुपालकों की मदद करेगा. इसका नाम 'फुले अमृतकाल' पशुसल्ला मोबाइल ऐप है. जिसे महात्मा फुले कृषि विश्वविद्यालय के देसी गाय अनुसंधान प्रशिक्षण केंद्र के तहत पशुपालन और डेयरी विज्ञान विभाग द्वारा विकसित किया गया है. महाराष्ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने इसकी शुरुआत की. उन्होंने इसकी खासियत और जरूरत बताई.

कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण आंधी, भारी बारिश, बादल फटना, तापमान में वृद्धि, लू और अप्रत्याशित बारिश का पैटर्न लगातार देखने को मिल रहा है. इससे न केवल पशुओं के लिए चारे और पानी की व्यवस्था प्रभावित होती है, बल्कि पशुधन के स्वास्थ्य पर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है. संकर गायों और भैंसों में दूध उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ऐसा देखा गया है कि इसकी वजह से गायों के दूध उत्पादन में 5 से 20 प्रतिशत की कमी आई है. इन चुनौतियों से पार पाने में यह ऐप अहम भूमिका निभाएगा.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

इस ऐप से क्या फायदा उठाएंगे पशुपालक 

इस ऐप के माध्यम से, किसान समय-समय पर जानवरों के गर्मी के तनाव को कम करने के लिए छाया प्रदान करना, उचित वेंटिलेशन बनाए रखना, पीने के लिए ठंडा पानी उपलब्ध कराना, पंखा या फॉगर प्रणाली को स्वचालित रूप से चालू करना और संतुलित आहार की योजना बनाना आदि उपायों की योजना बना सकते हैं. 

ऐसे करना चाहिए ऐप का इस्तेमाल

 इस ऐप का उपयोग करने के लिए Google Play Store से फुले अमृतकल ऐप डाउनलोड करें. इसका लिंक ( https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dairy.thi) है. फिर आपको रजिस्टर करना चाहिए और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना चाहिए. ओटीपी प्राप्त करने के बाद अपना पता और स्थान दर्ज करें और ऐप खोलें. आप जिस गौशाला या स्थान का चयन करना चाहते हैं उसका स्थान लेने से आपको उस स्थान का तापमान और आर्द्रता सूचकांक मिल जाता है. इसके जरिए गायों के तनाव को पहचाना जा सकता है और सलाह दी जा सकती है.यह ऐप ओपन सोर्स मौसम की जानकारी के साथ-साथ तापमान और आर्द्रता सेंसर का उपयोग करके प्राप्त वास्तविक डेटा के माध्यम से तापमान और आर्द्रता सूचकांक के आधार पर किसानों को व्यक्तिगत सलाह और सुझाव प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली-हरियाणा के आंदोलनकारियों को महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन, प्याज की एमएसपी मांगी