scorecardresearch
बढ़ते तापमान में कैसे करें पशुओं की देखभाल, विशेषज्ञों ने दी जानकारी

बढ़ते तापमान में कैसे करें पशुओं की देखभाल, विशेषज्ञों ने दी जानकारी

पशुपालन विभाग सलाह दे रहा है कि पशुपालकों को अपने पशुओं को चरने के लिए तेज धूप में नहीं छोड़ना चाहिए. खूंटियों में पशुओं को कस कर बांधने से बचें. मृत पशुओं का निपटान चरागाह क्षेत्रों में न करें साथ ही पशुओं को ठंडी जगह पर रखें. इससे पशु की सेहत ठीक रहेगी और वो दूध देना कम नहीं करेंगे.

advertisement
 जानिए बढ़ते तापमान में कैसे ध्यान रखे पशुओं का जानिए बढ़ते तापमान में कैसे ध्यान रखे पशुओं का

इस वर्ष मार्च के अंतिम सप्ताह में ही गर्मी की तपिश बढ़ गई है और तापमान 37 डिग्री सेल्स‍ियस तक पहुंच गया है. बढ़ते गर्म मौसम के कारण दुधारू पशुओं के दूध उत्पादन के साथ-साथ उत्पादन प्रतिरोधक क्षमता में भी कमी आने की आशंका है. इसलिए पशुपालकों को पशुधन का अधिक ध्यान रखना चाहिए. गर्मी के द‍िनों में आमतौर पर दूध का उत्पादन कम हो जाता है. पशुपालन विभाग सलाह दे रहा है कि जानवरों को तेज धूप में चरने के लिए नहीं छोड़ना चाहिए, गर्मी में और गर्म पानी से उन्हें बचाना चाहिए. अगर पशुओं की अच्छी देखरेख होगी तो पशु दूध ज्यादा कम नहीं करेंगे. 

कुछ दिनों से गर्मी बढ़ गई है, जवान से लेकर बूढ़े तक पसीने से तरबतर हो रहे हैं. मनुष्यों की तरह पशुधन का स्वास्थ्य भी बढ़ते तापमान से प्रभावित हो रहा है. इसलिए, लोग अपने पशुओं की देखरेख में व‍िशेष सावधानी रखें. 2019 की जनगणना के अनुसार, धाराशिव जिले के भूम तालुक में गाय, बैल, भैंस, बकरी और भेड़ सहित 1 लाख 24 हजार 80 पशुधन हैं. दुधारू पशुओं की संख्या 74 हजार 427 है. इस पशुधन को गर्मियों में विशेष देखभाल की जरूरत होती है. 

पशुपालकों ने व‍िभाग ने दी सलाह 

पशुपालन विभाग सलाह दे रहा है कि पशुपालकों को अपने पशुओं को चरने के लिए तेज धूप में नहीं छोड़ना चाहिए. खूंटियों में पशुओं को कस कर बांधने से बचें. मृत पशुओं का निपटान चरागाह क्षेत्रों में न करें साथ ही पशुओं को ठंडी जगह पर रखें. इससे पशु की सेहत ठीक रहेगी और वो दूध देना कम नहीं करेंगे. पशुधन विकास अधिकारी डॉ. प्रदीप बालवे का कहना है क‍ि इस क्षेत्र में डेयरी उद्योग अधिक प्रचलित होने के कारण पशुधन की संख्या अधिक है. 

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

गर्मी में कम हो जाती है पशुओं की भूख 

बालवे के अनुसार इस समय गर्मी के दिन हैं और इस दौरान पशुओं की भूख कम हो जाती है. सूखा चारा खाने, हिलने-डुलने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे पशुओं की सांस जोर-जोर से चलने लगती है. पसीना भी बहुत आता है. दूध उत्पादन कम होने के साथ-साथ प्रजनन क्षमता और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकती है. इसलिए पशुओं की देखभाल धूप वाले मौसम में बहुत अच्छे से करनी होगी. 

गर्मियों में ऐसे रखें पशुओं का ख्याल

जानवरों को सुबह और शाम के समय चरने की अनुमति दी जानी चाहिए. मौसमरोधी शेड का निर्माण किया जाना चाहिए ताकि शेड में हवा आ सके. छत पर सफेद चूना या पेंट लगाना चाहिए. इस पर गीली घास डालनी चाहिए, इससे सूर्य की किरणों को परावर्तित करने में मदद मिलेगी. ज‍िससे गर्मी का असर काफी कम हो जाएगा. दोपहर के समय गौशाला के चारों ओर बारदाना, शेडनेट लगाना चाहिए. 

भैंस को ज्यादा लगती है गर्मी 

पशु चिकित्सा अधिकारी ने कहा क‍ि पशुओं को भरपूर मात्रा में ठंडा पानी उपलब्ध कराना चाहिए. कृषि कार्य सुबह या शाम के समय करना चाहिए. आवश्यकतानुसार ही पानी का प्रयोग करना चाहिए. चारा ठंडे वातावरण में खिलाना चाहिए, समय-समय पर टीकाकरण कराना चाहिए. भैंस की त्वचा का रंग काला होने तथा पसीने की ग्रंथियों की कम संख्या के कारण भैंस को गाय की तुलना में गर्मी अधिक लगती है. इसलिए उनकी अधिक देखभाल की जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर