scorecardresearch
पशुओं के लिए घर में बनाएं खनिज चारा, इन 6 आसान स्टेप्स में निपट जाएगा काम

पशुओं के लिए घर में बनाएं खनिज चारा, इन 6 आसान स्टेप्स में निपट जाएगा काम

भारत में पशुओं की संख्या बहुत अधिक है और प्रति पशु दूध उत्पादन बहुत कम है. इसका मुख्य कारण पौष्टिक और संतुलित आहार की उचित आपूर्ति न होना है क्योंकि फसल अवशेष ही हमारे पशुओं के मुख्य आहार हैं. इसलिए चारा बनाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

advertisement
खनिज चारा खनिज चारा

देश के गांव-देहात और शहरी क्षेत्रों में दिन-प्रति-दिन पशुपालन का रोजगार अब तेजी से बढ़ता जा रहा है. मौजूदा समय में पशुपालन एक बेहतर कारोबार के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है. पशुपालन के व्यवसाय से जुड़कर कई किसान बेहतर कमाई कर रहे हैं और जीवन-यापन में बदलाव ला रहे हैं. इसलिए भारत में खेती-किसानी के बाद बड़े पैमाने पर पशुपालन किया जा रहा है. वहीं भारत में पशुओं की संख्या बहुत अधिक है और प्रति पशु दूध उत्पादन बहुत कम है. इसका मुख्य कारण पौष्टिक और संतुलित आहार की उचित आपूर्ति न होना है क्योंकि फसल अवशेष ही हमारे पशुओं के मुख्य आहार हैं.

फसल अवशेषों में नाइट्रोजन और खनिज की मात्रा बहुत ही कम होती है. ऐसे में पशुपालक अपने पशुओं को खनिज चारा खिलाएं जिससे दूध उत्पादन बढ़ जाए. इसके लिए पशुपालक घर में ही खनिज चारा बना सकते हैं. आइए जानते हैं इन 6 स्टेप्स में खनिच चारा बनाने का तरीका.

इन 6 स्टेप्स में बनाएं खनिज चारा

1. अगर आप अपने पशुओं के लिए घर पर खनिज चारा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले 3.5 लीटर पानी में यूरिया को घोलकर सीमेंट और बेन्जोनाइट के साथ उसमें खनिज लवण और नमक को डालकर अच्छी प्रकार से मिलाएं. इसके बाद इस घोल को शीरा में डालकर मिलाएं.

2. उसके बाद उस घोल को गेहूं के चोकर के साथ अच्छे प्रकार से मिला दें, जिससे सारी चीजें अच्छी तरह से मिल जाएं.

3. फिर इन सभी मिश्रण को 2.5 किलो मात्रा में फीड ब्लॉक बनाने वाली मशीन में डालकर प्रेस करके यूरिया शीरा खनिज लवण ब्लॉक बनाते हैं, जो सूख कर दो किलो का रह जाता है. या इस मिश्रण को 09 इंच लंबे, 06 इंच चौड़े और 05 इंच ऊंचाई वाले लकड़ी के सांचे में रखा जाता है. फिर इसे ब्लॉक का रूप देने के लिए लकड़ी के तख्ते से दबाव डाला जाता है. इसके बाद ब्लॉक तैयार हो जाता है, जिसका वजन आमतौर पर दो किलो होता है.

4. उसके बाद ब्लॉक को सांचे से निकाला जाता है और पशुओं को खिलाने से पहले सूखने के लिए गर्मी के मौसम में 4 से 5 दिन और सर्दी के मौसम में 8 से 10 दिनों तक रखा जाता है. वहीं 02 किलो तैयार किया गया खनिज ब्लॉक चारा पांच से सात दिनों तक एक वयस्क पशु के लिए पर्याप्त होता है.

5. पशुओं को इस खनिज चारा ब्लॉक खिलाने से पशुओं की हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा पशुओं की पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है, शरीर में खून बनाता है साथ ही दूध उत्पादन और प्रजनन के लिए भी खनिज चारा आवश्यक है. यूट्यूब पर पशु संस्थानों के कई वीडियो मिल जाएंगे जहां खनिज चारा बनाने की विधियां बाताई जाती हैं. इसकी मदद से किसान घर पर चारा बना सकते हैं.

6. वहीं पशुपालकों को खनिज चारा ब्लॉक बनाने की विधि जानकर पशुओं का पोषण बढ़ा सकते हैं. ब्लॉक बनाने की अधिक जानकारी के लिए पशुपाकल अपने नजदीकी पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में जाकर भी खनिज चारा ब्लॉक बनाना सीख सकते हैं.