scorecardresearch
अधिक कमाई के लिए ऐसे पालें सूअर, ये आहार खिलाकर बढ़ा सकते हैं वजन

अधिक कमाई के लिए ऐसे पालें सूअर, ये आहार खिलाकर बढ़ा सकते हैं वजन

भारत में सूअर पालन भारतीय लोगों के लिए बहुत अच्छे और लाभदायक व्यवसाय अवसरों में से एक है. दुनिया भर में मांस उत्पादक सूअर की कई नस्लें उपलब्ध हैं. उनमें से कुछ भारत के मौसम और जलवायु के अनुसार व्यावसायिक मांस उत्पादन के लिए बहुत उपयुक्त हैं.

advertisement
इस तरह करें सूअर पालन इस तरह करें सूअर पालन

सूअर पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिससे रोजगार के साथ-साथ अतिरिक्त आर्थिक लाभ भी कमाया जा सकता है. चीन में एक कहावत है 'अधिक सूअर - अधिक खाद - अधिक अनाज' अर्थात जिसके पास अधिक सूअर हैं उसकी खेती सबसे अच्छी है. सूअर पालन भारत में कई लोगों के लिए आय का एक अच्छा स्रोत रहा है, इसलिए व्यावसायिक दृष्टि से सूअर पालन भारतीय लोगों के लिए अच्छे और लाभदायक कृषि संबंधी व्यवसायिक विचारों में से एक हो सकता है. मांस उत्पादन के नजरिए से विश्व स्तर पर सूअरों की कई अच्छी नस्लें पाई जाती हैं.

भारत में भी बढ़ रहा सूअर पालन का रोजगार

इनमें से कुछ नस्लें ऐसी हैं जो भारत की जलवायु के लिए उपयुक्त हैं, जिसके लिए उद्यमी किसी भी अच्छी नस्ल का चयन करके सूअर पालन शुरू कर सकता है. हालांकि, कुछ साल पहले तक भारत में सूअर पालन व्यवसाय को खराब नजरिए से देखा जाता था और इसलिए इस व्यवसाय की समाज में अच्छी छवि नहीं थी. लेकिन वर्तमान में इसमें भी बदल रहा है. और अब भारत में भी कई लोगों के द्वारा सूअर पालन का रोजगार किया जा रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि सूअर पालन कर आप कैसे कमाई कर सकते हैं और आहार देने का सही तरीका क्या है.

ये भी पढ़ें: पोल्ट्री और सूअर पालन में भी मददगार है वेस्ट डी-कंपोजर, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा सूअर उत्पादक राज्य

भारत में सूअर पालन भारतीय लोगों के लिए बहुत अच्छे और लाभदायक व्यवसाय अवसरों में से एक है. दुनिया भर में मांस उत्पादक सूअर की कई नस्लें उपलब्ध हैं. उनमें से कुछ भारत के मौसम और जलवायु के अनुसार व्यावसायिक मांस उत्पादन के लिए बहुत उपयुक्त हैं. प्राचीन काल से ही भारत में सूअर पालन से जुड़ी कुछ मनोवैज्ञानिक बाधाएं रही हैं. लेकिन वर्तमान में इसमे काफी बदलाव आया है और भारत में व्यावसायिक सूअर पालन अब कई शिक्षित लोगों द्वारा भी किया जा रहा है. दुनिया के कई बड़े देश जैसे चीन, रूस, अमेरिका, ब्राजील और पश्चिम जर्मनी दुनिया के सबसे बड़े सूअर उत्पादक देश हैं. उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा सूअर उत्पादक राज्य है.

सूअर को दें इस तरह का आहार

फ़ीड तैयार करने के लिए सबसे किफायती अवयव चुनें. सूअर फ़ीड की मूल सामग्री में जई, अनाज, मक्का, गेहूं, चावल, ज्वार और बाजरा इत्यादि हैं. आप कुछ प्रोटीन की खुराक इसमें जोड़ सकते हैं. जैसे कि तेल केक, मछली की मात्रा और मांस का भोजन. सभी प्रकार के खनिज पदार्थ और विटामिन आप इसमें जोड़ सकते हैं. 11 मिलीग्राम प्रति किग्रा की दर से एंटीबायोटिक खुराक जोड़ें. यह बेहतर होगा यदि आप अपने सूअरों को चरागाह में घास और ताजा हरी फलियां खिला सकते हैं. किसी सूअरों को खिलाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें रखने और उन्हें खिलाने का अलग-अलग प्रबंध हो. इससे सूअरों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है.