scorecardresearch
अंडे देने वाली बत्तख को खाने में क्या दें, कैसे बढ़ाएं अंडा और मांस का उत्पादन?

अंडे देने वाली बत्तख को खाने में क्या दें, कैसे बढ़ाएं अंडा और मांस का उत्पादन?

छोटे और मध्यम किसान गाय और भैंसों का पालन करने की जगह छोटे पशु और पक्षियों का पालन करते हैं ताकि अच्छा मुनाफा कमा सकें. ऐसे किसानों के लिए बत्तख पालन फायदे का सौदा है. बाजारों में भी बत्तख के अंडों की मांग भी काफी ज्यादा है. वहीं इस मांग की आपूर्ति बहुत कम है. जिस वजह से अगर आप बत्तख पालन करते हैं तो इससे काफी मुनाफा कमा सकते हैं.

advertisement
बत्तखों को इस प्रकार दें खाना बत्तखों को इस प्रकार दें खाना

हमारे देश में कृषि कार्यों के साथ-साथ पशुपालन और पक्षी पालन का कार्य भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए एक साथ कई कामों को अंजाम देते हैं ताकि आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके. इसी कड़ी में छोटे और मध्यम किसान गाय और भैंसों का पालन करने की जगह छोटे पशु और पक्षियों का पालन करते हैं ताकि अच्छा मुनाफा कमा सकें. ऐसे किसानों के लिए बत्तख पालन फायदे का सौदा है. बाजारों में भी बत्तख के अंडों की मांग भी काफी ज्यादा है. वहीं इस मांग की आपूर्ति बहुत कम है. जिस वजह से अगर आप बत्तख पालन करते हैं तो इससे काफी मुनाफा कमा सकते हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि अंडे देने वाली बत्तख को खाने में क्या देना चाहिए जिससे अंडा और मांस दोनों का उत्पादन बढ़ जाए.

3 सप्ताह के बत्तखों को इतना दें खाना

3 सप्ताह के बत्तखों के भोजन में 2700 किलो कैलोरी मेटाबॉलिज्म ऊर्जा और 20 प्रतिशत प्रोटीन शामिल होना चाहिए. 3 सप्ताह की आयु के बाद प्रोटीन का स्तर 18 प्रतिशत होना चाहिए. बत्तखों को एक वर्ष में 50-60 किलोग्राम भोजन की आवश्यकता होती है. 1 दर्जन अंडे और 2 किलोग्राम ब्रॉयलर बत्तख पैदा करने के लिए 3 किलोग्राम फ़ीड की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें: Goat Farming: बकरी पालन शुरू करने से पहले पढ़ लें ये 20 जरूरी बातें

बत्तखों को किस प्रकार दें खाना

बत्तखें खाने की बहुत लालची होती हैं और दिखने में आकर्षक होती हैं. भोजन के साथ-साथ ये जमीन पर मौजूद कीड़े-मकौड़े और पानी में मौजूद हरे पदार्थ भी खाते हैं. जब बत्तखों को शेड में लाया जाता है, तो उन्हें गीला भोजन दिया जाता है क्योंकि उनके लिए सूखा भोजन खाना मुश्किल होता है. आपको बता दें बत्तखों के भोजन को 3 मिमी तक काटा जाना चाहिए. इसे गोलियों में बदल दिया जाता है जिसे बत्तखों को खिलाना आसान होता है.

अंडे देने वाली बत्तखों के लिए भोजन

अंडे देने वाली बत्तखों को अपने आहार में 16-18 प्रतिशत प्रोटीन की आवश्यकता होती है. आमतौर पर एक अंडे देने वाली बत्तख 6-8 औंस खाती है, लेकिन इसकी मात्रा बत्तख की नस्ल पर निर्भर करती है. बत्तखों को हर समय स्वच्छ और ताजा पानी उपलब्ध कराना चाहिए. अतिरिक्त भोजन के रूप में फल, सब्जियां, मक्के के दाने, छोटे कीड़े दिए जा सकते हैं. कोशिश करें कि भोजन के साथ हमेशा पानी भी दें, इससे बत्तखों को भोजन आसानी से खाने में मदद मिलेगी.

बत्तखों की ऐसे करें देखभाल

बत्तखों की अच्छी वृद्धि और अंडों के अच्छे उत्पादन के लिए बत्तखों की उचित देखभाल आवश्यक है. खाने में उचित समय पर मैश और पाउडर दें. अच्छी गुणवत्ता वाले अंडों को आहार में 18 प्रतिशत प्रोटीन की आवश्यकता होती है. अंडे देने वाली औसत बत्तख 6-8 औंस भोजन खाती है. बत्तखों को रोटी न खिलाएं.