Today's Weather: दिल्ली-एनसीआर में कई जगह बारिश , जानें अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम

Today's Weather: दिल्ली-एनसीआर में कई जगह बारिश , जानें अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. शहर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 31 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

देश के कई इलाकों में मौसम हुआ सुहाना
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Mar 16, 2023,
  • Updated Mar 16, 2023, 11:07 AM IST

देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को 2023 का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है. जिसके बाद अब राष्ट्रीय राजधानी आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियां देखने के लिए तैयार है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में बारिश इस सप्ताह के अंत और अगले सप्ताह की शुरुआत में हो सकती है. गुरुवार को एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ शहर में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. आइए जानते हैं कैसा रहेगा मौसम का हाल:  

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी), नई दिल्ली ने अगले चार से पांच दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर में बारिश की गतिविधि की भविष्यवाणी की है. बुधवार को, शहर के प्राथमिक स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था और एक दिन पहले 33.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले अब तक का सबसे अधिक तापमान था.

दिल्ली-एनसीआर में 17 से 21 मार्च तक के मौसम का हाल

दिल्ली में शुक्रवार यानी 17 मार्च को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. शहर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 31 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

मौसम एजेंसी ने शनिवार को एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बूंदाबांदी / बूंदा बांदी के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 डिग्री सेल्सियस और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: यूपी के कई शहरों में 19 मार्च तक आंधी के साथ बारिश का अनुमान

रविवार और सोमवार को शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 डिग्री सेल्सियस और 16 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.
मंगलवार को भी शहर में हल्की बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. दिल्ली में दिन और रात का तापमान क्रमश: 31 डिग्री और 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

इस बीच, गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा और गुड़गांव सहित दिल्ली-एनसीआर क्षेत्रों में भी इस सप्ताह के अंत में बारिश की गतिविधि देखने की संभावना है, मौसम केंद्र ने कहा.

यूपी के कई शहरों में आंधी के साथ बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने बुधवार से अगले 5 दिनों में मौसम का रूख बदलने को लेकर अनुमान जारी क‍िया है. विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार यूपी के दोनों मौसम जोन (पूर्वी और पश्चिमी जोन) में 16 से 19 मार्च तक उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण 25 से 35 किमी प्रत‍ि घंंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बारिश होने के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्ट‍ि होने की आशंका है. मौसम विभाग ने 19 मार्च को पूरे प्रदेश में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना जताई है.

फ‍िलहाल यूपी में अध‍िकांश इलाकों का औसत तापमान 29 से 36 डिग्री से. के बीच चल रहा है. बुधवार को हिमालय क्षेत्र में पश्चि‍मी विक्षोभ की स्थ‍िति उत्पन्न होने के बाद अगले कुछ दिनों में मौसम का रुख दबलता दिख रहा है. इससे पहले पिछले कुछ दिनों से पश्च‍िमी हवाओं का जोर रहने के लिए यूपी के पश्चिमी जोन में खासकर बुंदेलखंड इलाके में बीते 3 दिनों से चुनिंदा स्थानों पर हल्की बूंंदाबांदी देखने को मिल रही थी. साथ ही पश्चिमी जोन के अध‍िकांश इलाकों में ठंडी हवा के असर के कारण औसत तापमान में 2 डिग्री से. तक की गिरावट भी दर्ज की गई.

MORE NEWS

Read more!