कश्‍मीर में बसंत ऋतु ने दी दस्‍तक, दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत में बढ़ सकती है गर्मी 

कश्‍मीर में बसंत ऋतु ने दी दस्‍तक, दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत में बढ़ सकती है गर्मी 

मार्च का महीना खत्‍म होने की तरफ है और उत्‍तर भारत में मौसम बदलने लगा है. जहां जम्‍मू कश्‍मीर में बसंत ने दस्‍तक दे दी है. वहीं दूसरी तरफ उत्‍तर भारत के बाकी राज्‍यों में भी तापमान बढ़ने लगा है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ सकती है. राजधानी दिल्‍चली में होली से पहले ही गर्मी का अहसास होने लगा है.

अगले कुछ दिनों में बढ़ेगा तापमान
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • Mar 19, 2024,
  • Updated Mar 19, 2024, 10:23 PM IST

मार्च का महीना खत्‍म होने की तरफ है और उत्‍तर भारत में मौसम बदलने लगा है. जहां जम्‍मू कश्‍मीर में बसंत ने दस्‍तक दे दी है. वहीं दूसरी तरफ उत्‍तर भारत के बाकी राज्‍यों में भी तापमान बढ़ने लगा है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ सकती है. राजधानी दिल्‍चली में होली से पहले ही गर्मी का अहसास होने लगा है. सुबह शाम को थोड़ी ठंडक महसूस हो रही है लेकिन दिन में गर्मी बढ़ती जा रही है. वहीं झारखंड और पश्चिम बंगाल में अगले कुछ घंटों में बारिश हो सकती है.  

अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में इजाफा 

कश्मीर में मौसम के बदलते रुख का सिलसिला लगातार जारी है. कश्मीर के बडगाम में मौसम ने फिर करवट ली है. बीते दिनों कश्मीर का जो बडगाम बर्फ की चादर से ढका था, वहां अब स्प्रिंग का मौसम आ गया है. जिन पेड़ों पर बर्फ जमी थी, वो अब खूबसूरत फूलों से लहलहा रहे हैं.

दूसरी तरफ मौसम विभाग ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के मौसम को लेकर भी बड़ी बात कही है. मौसम विभाग ने कहा है कि 24 मार्च तक राजधानी का अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं न्‍यूनतम तापमान भी 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा सकता है. यह हालांकि सामान्‍य से नीचे बना रहेगा. 

यह भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल सहित इस राज्य में अगले 4 दिनों के अंदर हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

बदलेगा दिन और रात का तापमान 

मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते दिन और रात के तापमान में इजाफा होगा. 21 और 21 मार्च से 23 और 24 मार्च को वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस की वजह से बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हिमालय के क्षेत्र में असर पड़ा है. इसकी वजह से कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बर्फबारी और बारिश हुई है. इस साल वसंत ऋतु में बारिश का दौर स्थिर है. जबकि पिछले साल पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति में वसंत से ही गर्मी का अहसास होने लगा था. 

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार में तापमान बढ़ सकता है. इन जगहों पर पिछले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान 10 और 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड हुआ है जबकि दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रह रहा है. 


 

MORE NEWS

Read more!