PHOTOS: महाराष्ट्र में आसमान से बरस रहे अंगारे, घरों में कैद हुए लोग

मौसम

PHOTOS: महाराष्ट्र में आसमान से बरस रहे अंगारे, घरों में कैद हुए लोग

  • 1/7
गर्मी से परेशानी

इन दिनों देश भर के कई इलाकों में लू का प्रकोप है. ऐसे में इससे महाराष्ट्र भी अछूता नहीं है. महाराष्ट्र के विदर्भ में सबसे अधिक तापमान होता है. इसमें चंद्रपुर, नागपुर, अकोला और बुलढाणा टॉप पर होते हैं. इन दिनों इन जिलों का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है.

  • 2/7
महाराष्ट्र में गर्मी

महाराष्ट्र के इन इलाकों में सुनसान सड़क का नजारा बताता है कि यहां कितनी गर्मी पड़ रही है. नागपुर में तापमान 43 डिग्री से उपर पहुच गया है. सुरज की तपिश ऐसी है कि लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं. जो लोग जरूरी काम से बाहर निकल रहे हैं, वे गन्ने के जूस, नींबू शरबत का सहारा ले रहे हैं ताकि शरीर का तापमान नियंत्रण में रहे.

  • 3/7
महाराष्ट्र में गर्मी का प्रकोप

इन दिनों अकोला में 44.4 डिग्री, नागपुर में 43 डिग्री, वर्धा में 44 डिग्री, अमरावती में 43.6 डिग्री, चंद्रपूर में 44 डिग्री, गड़चिरौली में 43.8 डिग्री, गोंदिया में 41.3 डिग्री, वाशिम में 43.2 डिग्री और यवतमाल में 42.5 डिग्री तापमान दर्ज किया जा रहा है. यह हाल सोमवार का है.

  • 4/7
महाराष्ट्र में लू

मई के महीने में विदर्भ के कुछ हिस्से का तापमान 45 डिग्री पार जाता है. इस साल भी अकोला, चंद्रपूर, वर्धा और नागपुर में आनेवाले कुछ दिनों में लू की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि विदर्भ में अगले 2-3 दिन में तापमान और बढ़ेगा. इस वजह से गर्मी, धूप और लू का प्रभाव और अधिक होगा.

  • 5/7
महाराष्ट्र में लू का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा है की 45 से ज्यादा तापमान होने पर हम चेतावनी जारी करते हैं, लेकिन फिर भी लोगों को इस लू से बचने के लिए पहले से ही सावधानी बरतनी चाहिए. अगर जरूरत ना हो तो दोपहर 12 से 4 बजे तक घर से बाहर ना निकलें. मौसम विभाग ने कहा है कि ज्यादा पानी पीएं, सीधे धूप में जाने से बचें और नरम कपड़े पहनें.

  • 6/7
महाराष्ट्र में गर्मी से बढ़ी परेशानी

मई महीने का पहला सप्ताह अभी खत्म नहीं हुआ है. लेकिन विदर्भ के कुछ जिलों का तापमान 44 डिग्री पार पहुच गया है. अभी पूरा महीना बाकी है. ऐसे में इस भीषण गर्मी से निपटने में यहां के लोगों की असली परीक्षा अभी बाकी है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे लू या गर्मी से सावधान रहें.

  • 7/7
मौसम विभाग की सलाह

महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में तापमान 43 सेल्सियस डिग्री पर पहुंच गया है. इस साल का सबसे ज्यादा तापमान नांदेड़ में दर्ज किया गया है. आज सुबह 8:30 बजे मौसम विभाग द्वारा लिए गए रिकॉर्ड के मुताबिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले आठ दिनों से तापमान बढ़ता ही जा रहा है जिसके चलते जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि अगर बाहर निकलें तो धूप से बचने के उपाय करें. जरूरी काम है तो ही घर से निकलने की सलाह दी गई है.(योगेश पांडे और कुअरचंद मंडले का इनपुट)