Sarkari Yojana: इन किसानों को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपये, करना होगा बस ये काम, पढ़ें पूरी डिटेल

Sarkari Yojana: इन किसानों को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपये, करना होगा बस ये काम, पढ़ें पूरी डिटेल

देश के सभी सभी राज्यों के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 6000 रुपये मिलते हैं. किसानों की आर्थिक मदद के लिए मध्य प्रदेश सरकार की एक य़ोजना ऐसी भी है जिससे किसान सालाना 10 हजार रुपये पा सकते हैं. पढ़ें इसकी पूरी डिटेल

इस राज्य के किसानों को मिलेगा सालाना 10 हजार रुपये, (सांकेतिक तस्वीर)
संदीप कुमार
  • Noida,
  • Jun 04, 2023,
  • Updated Jun 04, 2023, 9:48 AM IST

देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को लेकर हमेशा चर्चा होती है. किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार भी कई तरह की योजनाएं चलाती है. इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने PM किसान सम्मान निधि योजना लॉन्च की है. इससे किसानों को हर साल 6000 रुपये मिलते हैं. यह राशि किसानों को तीन किस्तों में 2000 रुपये के हिसाब से दी जाती है. इसी कड़ी में अब मध्य प्रदेश सरकार की ओर से किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है. इसका नाम है- किसान कल्याण योजना. इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों की  आर्थिक मदद कर रही है. 

मध्य प्रदेश सरकार किसानों को इस योजना के तहत 4 हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है. ऐसे में किसान सम्मान निधि योजना और किसान कल्याण योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को कुल 10 हजार रुपये की सहायता राशि हर साल दी जा रही है. आइए जानते हैं कौन ले सकते हैं इस योजना का लाभ.

कैसे भेजे जाते हैं ये 4 हजार रुपये

प्रदेश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से मध्य प्रदेश सरकार ने 25 सितंबर 2020 को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत 2000-2000 रुपये की किस्त में पैसे सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं. वहीं 6 महीने के अंतर पर इस योजना के तहत पैसा दिया जाता है. प्रदेश के 83 लाख से अधिक किसानों को 15 हजार 541 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जा चुकी है. 

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

किसान कल्याण योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं जो सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं. अगर कोई किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा रहा है, तो उसे किसान कल्याण योजना का भी लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा, केवल मध्य प्रदेश के निवासी ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और पीएम किसान योजना के तहत पात्र हैं, तो आपको 10 हजार रुपये सालाना मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- किसानों के लिए खुशखबरी! इन फसलों की खेती के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी

लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना के तहत टैक्स भरने वाले किसानों को लाभ नहीं दिया जाता है. साथ ही ज्यादा इनकम टैक्स वाले किसानों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलता. हालांकि अगर आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है, तो मध्य प्रदेश सरकार के अधिकारिक कृषि वेबसाइट पर जाकर किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

MORE NEWS

Read more!