Tips: गोबर के उपलों से घर बैठे बनाएं जैविक खाद, जानें बनाने की आसान विधि

फोटो गैलरी

Tips: गोबर के उपलों से घर बैठे बनाएं जैविक खाद, जानें बनाने की आसान विधि

  • 1/7
gardening

आजकल लोग गार्डनिंग करने के बहुत शौकीन होते जा रहे है. गार्डनिंग में लोग अपने छत पर या बालकनी में ही बागवानी करते हैं. लेकिन घर में चाहे छोटे पौधे लगाने हों या बड़े पौधे सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसे बढ़ने के लिए अच्छी खाद देना.

  • 2/7
fertilizers

यही वजह है कि लोग हमेशा बढ़िया से बढ़िया कंपनी की खाद तलाशते हैं. हालांकि, इनमें से कुछ में केमिकल बहुत अधिक होते हैं, जो फायदे से ज्यादा पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में बेस्ट ऑप्शन ये है कि आप घर पर ही खाद तैयार कर लें.
 

  • 3/7
cow dung

ऐसे में आप गोबर के उपले का उपयोग प्राकृतिक खाद के रूप में कर सकते है, जिसे कंपोस्ट खाद भी कहा जाता है. इस प्रक्रिया को अपनाकर आप अपने खेत या बगीचे के लिए उत्तम गुणवत्ता की खाद तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं गोबर से खाद बनाने की विधि.
 

  • 4/7
cow dung fertilizers

गोबर के उपले से खाद बनाने के लिए आपको गोबर के उपले, पानी, दही, गुड़, हरी और सूखी पौधे कि पत्तियां, घास, और छोटी टहनियों की आवश्यकता होती है. ये सारी सामग्री आपकी खाद को अधिक पोषक और प्रभावी बनाने में मदद करती हैं.
 

  • 5/7
gardening tips

इसे बनाने के लिए सबसे पहले बड़े बर्तन में गोबर के उपलों को छोटे टुकड़ों में तोड़ कर डालें और फिर बर्तन को पानी से भर दें. इस मिश्रण को 24 से 48 घंटे तक भिगोकर रखें. जब गोबर के उपले पूरी तरह से भीग जाएं, तो उस पानी को न फेंके.
 

  • 6/7
home gardening

फिर उस पानी को स्प्रे बोतल या बाल्टी में रख लें और इसे अपने बगीचे के पौधों पर छिड़काव करें, जिससे पौधे रोग मुक्त और स्वस्थ रहेंगे. इसके बाद खाद में दही और गुड़ मिलाएं. दही और गुड़ खाद में जैविक क्रियाओं को सक्रिय करने में मदद करते हैं.

  • 7/7
vegetable

जब एक बार खाद पूरी तरह से परिपक्व हो जाए, तो इसे आप अपने बगीचे या गार्डन में डाल सकते हैं. यह खाद पौधों को पोषक तत्व प्रदान करेगा. यह खाद न केवल मिट्टी की उर्वरता बढ़ाएगी, बल्कि पौधों की स्वास्थ्य और वृद्धि में भी सहायक होगी.
 

Latest Photo