फलों के उत्पादन में आंध्र प्रदेश है सबसे आगे, पांच राज्यों में होती है 58 फीसदी पैदावार

फोटो गैलरी

फलों के उत्पादन में आंध्र प्रदेश है सबसे आगे, पांच राज्यों में होती है 58 फीसदी पैदावार

  • 1/7
fruits farming

फल खाना शरीर के उचित विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है. पर क्या आप जानते हैं कि फलों का सबसे अधिक उत्पादन किस राज्य में होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक पहुंचता है फल. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-
 

  • 2/7
fruit image

भारत में सबसे अधिक फलों का उत्पादन आंध्र प्रदेश में होता है. यहां के किसान हर साल बंपर फलों का उत्पादन करते हैं. देश के कुल सब्जी उत्पादन में आंध्र प्रदेश का 16.04 फीसदी की हिस्सेदारी है.
 

  • 3/7
fruits image

फलों में ज्यादातर आम, केला, सेब, पपीता, अमरूद और संतरा आदि सहित कई फलों की मार्केट में हमेशा डिमांड रहती है. वहीं उत्पादन के मामले में दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है. देश के कुल फल उत्पादन में इस राज्य की हिस्सेदारी 11.06 फीसदी है.
 

  • 4/7
fruit photo

भारत के सभी घरों में लोग फलों का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें कई पौष्टिक चीजें पाई जाती हैं. वहीं उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर उत्तर प्रदेश का है. यहां फलों का 10.03 फीसदी उत्पादन होता है.
 

  • 5/7
fruits photo

देश में फलों की मांग बहुत अधिक है. हालांकि, फलों का उत्पादन मांग के हिसाब से काफी कम है. अब जान लीजिए कि मध्य प्रदेश फलों के उत्पादन में चौथे नंबर पर है. इस राज्य के किसान हर साल 8.05 फीसदी फलों का उत्पादन करते हैं.
 

  • 6/7
fruits pic

फलों से बने जूस और सलाद ऊर्जा प्रदान करते हैं, इसे खाने से कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. वहीं बात करें उत्पादन की तो कर्नाटक चौथे स्थान पर है. देश के कुल फल उत्पादन में इस राज्य की हिस्सेदारी 7.05 फीसदी है.
 

  • 7/7
fruit production

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड (2022-23) के आंकड़ों के अनुसार फलों के पैदावार में छठे स्थान पर तमिलनाडु है. यहां हर साल किसान 6.05 फीसदी फलों का उत्पादन करते हैं. वहीं ये छह राज्य मिलकर 58 फीसदी फलों का उत्पादन करते हैं.

 

Latest Photo