Expensive fruit: ये हैं कुछ दुनिया के सबसे महंगे फल, लाखों में है इनकी कीमत

नॉलेज

Expensive fruit: ये हैं कुछ दुनिया के सबसे महंगे फल, लाखों में है इनकी कीमत

  • 1/4
स्क्वायर तरबूज (Square Watermelon)

गर्मियों के मौसम में गोल तरबूज बहुत कम दामों में बिकता आपने देखा होगा, लेकिन आपने स्क्वायर तरबूज शायद ही देखा हो. स्क्वायर तरबूज का उत्पादन केवल जापान में होता है. इसलिए इसकी कीमत आसमान छूती रहती है. एक तरबूज का औसत वजन करीब 5 किलो होता है. वहीं, इसके कीमत की बात करें तो 50 से 60 हजार रुपए तक किसकी कीमत होती है.

  • 2/4
पीला अनानास (Yellow Pineapple)

यह दुनिया के सबसे महंगे फलों में से एक है. हारा अनानास आपको आसानी से मिल जाएगा.  इसे केवल इंग्लैंड के 'लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन' में उगाया जाता है जिस कारण से इसका नाम 'लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल' भी है. इस फसल को तैयार होने में लगभग 2 साल का वक़्त लगता है.  इसकी कीमत भी लाखों में होती है.

  • 3/4
रूबी रोमन अंगूर (Ruby Roman Grapes)

यह भी जापानी फल है. इसे अंगूर की सबसे महंगी प्रजाति माना जाता है. इस अंगूर का आकार सामान्य अंगूर से तीन से चार गुना तक बड़ा होता है. इसके एक पीस का वजन करीब 20 से 30 ग्राम तक का होता है. इस अंगूर का एक गुच्छा लाखों में बिकता है.

  • 4/4
युबरी खरबूजा (Yubari Melon)

इस फल की गिनती दुनिया के सबसे महंगे फलों में की जाती है. यह केवल जापान में पाया जाता है. उत्पादन कम होने के कारण यह काफी महंगा होता है. इस फल की कीमत 10 से 20 लाख रुपए बताई जाती है.