Tips: बिना काटे भी जान पाएंगे तरबूज मीठा है या नहीं, हमेशा फायदे में रहेंगे आप!

टिप्स और ट्रिक्स

Tips: बिना काटे भी जान पाएंगे तरबूज मीठा है या नहीं, हमेशा फायदे में रहेंगे आप!

  • 1/7
watermelon

गर्मी का मौसम और उसमें तरबूज न खाएं तो मजा नहीं आता. तरबूज गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया और खाया जाने वाला फल है. इसे देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. गर्मियों में इसकी डिमांड भी काफी अधिक होती है.

  • 2/7
watermelon pic

तरबूज को खाने के काफी फायदे भी हैं. लेकिन, दिक्कत ये है कि अक्सर लोगों को अच्छे और मीठे तरबूज की पहचान करना मुश्किल होता है. ऐसे में जान लीजिए अच्छे और मीठे तरबूज की पहचान करने का तरीका.  
 

  • 3/7
watermelon photo

बाजार में दिखने वाला चमकदार और हरा तरबूज भले ही आपको अच्छा लगे लेकिन, वो असल में लाल और मीठा नहीं होता है. ऐसे में आप भारी तरबूज को खरीदें. क्योंकि एक तरबूज में औसतन 92 प्रतिशत पानी होता है. जिससे वह रसीला और मीठा बनता है.
 

  • 4/7
watermelon image

अच्छे तरबूज की पहचान करने का एक और तरीका यह है कि आप उसे ऊपर से थोड़ा ठोक कर देखें, क्योंकि पके हुए तरबूज की आवाज ज्यादा गहरी होती है. वहीं कम पके हुए तरबूज की आवाज सपाट होती है. इस तरह से आप मीठे तरबूज की पहचान कर सकते हैं.
 

  • 5/7
watermelon farming

तरबूज खरीदने से पहले इसके निचले हिस्से का देखना चाहिए जिसे पेट कहा जाता है. यह हिस्सा जमीन से सटा होता है. इस हिस्से में पीला धब्बा होता है जिसे फील्ड स्पॉट कहा जाता है. अच्छी तरह पके हुए तरबूज के इस हिस्से में मलाईदार या सुनहरा पीला स्पॉट होता है.
 

  • 6/7
watermelon cultivation

मीठे और अच्छे तरबूज की सुगंध ही सब कुछ बता देती है. इस सुगंध तक पहुंचने का एक तरीका ये भी हो सकता है कि आप अपने नाखून तरबूज में हल्के से गड़ाकर उसकी महक लेकर देखें. अच्छी महक यानी अच्छा तरबूज.
 

  • 7/7
watermelon price

तरबूज हमेशा साबुत ही खरीदना चाहिए. कटा तरबूज बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए. कई विक्रेता इंजेक्शन लगे तरबूज भी बेचते हैं जो आपको नहीं खरीदने चाहिए. इसकी पहचान करने का तरीका ये है कि खरीदने से पहले ये जरूर देख लें कि तरबूज पर छेद तो नहीं हैं.